बड़ी खबर

12 अगस्त की 10 बड़ी खबरें

1. भारतीय पोत अरब सागर में पलटा, Pakistani Navy ने चालक दल के नौ सदस्यों को बचाया

पाकिस्तानी नौसेना (Pakistani Navy) ने गुरुवार को अरब सागर (Arabian Sea) में एक पोत के पलट जाने के बाद उसके चालक दल के नौ भारतीय सदस्यों (nine Indian members) को डूबने से बचाया। पाक नौसेना की ओर से यह जानकारी दी गई। पाकिस्तान नौसेना के जनसंपर्क महानिदेशक ने एक बयान में कहा कि यह घटना नौ अगस्त को बलोचिस्तान प्रांत के तटीय शहर ग्वादर के पास उस समय हुई, जब भारतीय पोत (Indian Ship) ‘जमना सागर’ (‘Jamna Sagar’) में डूब गया। उसमें चालक दल के 10 सदस्य थे। पाक नौसेना को पोत के डूबने के बारे में जानकारी मिली, जिसके बाद नौसेना ने एक संकटपूर्ण कॉल का जवाब दिया और पाकिस्तान समुद्री सूचना केंद्र ने भारतीय पोत के फंसे हुए चालक दल को आवश्यक सहायता प्रदान करने के लिए पास के एक व्यापारी जहाज “एमटी क्रुइबेके” (MT KRUIBEKE) से अनुरोध किया।

 

2. कश्मीर में आतंकियों की कायराना हरकत, बिहार के मजदूर की गोली मारकर हत्या

कश्मीर संभाग (Kashmir Division) के बांदीपोरा (Bandipora) में आतंकियों (Terrorists) ने गैर-स्थानीय नागरिक पर फायरिंग की। इस हमले में नागरिक गोली लगने से घायल हो गया। जिसे अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उपचार के दौरान उसने दम तोड़ दिया। कश्मीर जोन पुलिस ने बताया कि देर रात आतंकियों ने बांदीपोरा के सोदनारा सुंबल में बिहार निवासी मजदूर मोहम्मद अमरेज (Bihar resident laborer Mohammad Amrej) पर फायरिंग की। वह गोली लगने से घायल हो गया। इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। हमलावरों की तलाश में सुरक्षाबलों की संयुक्त टीम तलाशी अभियान चला रही है। मृतक के भाई का कहना है कि रात करीब 12.20 बजे मेरे भाई ने मुझे जगाया और कहा कि फायरिंग शुरू हो गई है। लेकिन अमरेज आसपास नहीं था। हम लोगों को लगा कि वह शौचालय गया है। तलाश करने उसे खून से लथपथ पाया। आनन-फानन हमने सुरक्षाकर्मियों से संपर्क किया। जिनकी मदद से भाई को अस्तपाल पहुंचाया, जहां उपचार के दौरान उनकी मौत हो गई।

 

3. भारत चालू वित्त वर्ष में दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था, RBI-केन्द्र कर रहे महंगाई पर काबू

भारत (India) चालू वित्त वर्ष (current financial year) में दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था (world’s fastest growing economy) होगा। एक वरिष्ठ सूत्र ने बृहस्पतिवार को कहा, सरकार महंगाई को काबू में लाने के लिए आरबीआई (RBI) के साथ मिलकर लगातार काम कर रही है। उन्होंने कहा कि जमीनी स्तर पर जो जानकारी मिल रही है, उससे पता चलता है कि खाद्य तेल और कच्चे तेल के दाम नरम हुए हैं। इसके अलावा, मानसून अच्छा रहने का अनुमान है। इन सबको देखते हुए आने वाले समय में महंगाई का दबाव कम हो सकता है। खुदरा महंगाई लगातार आरबीआई के संतोषजनक स्तर से ऊपर बनी हुई है। जून में खुदरा मंहगाई की दर 7.01 फीसदी रही है। केंद्रीय बैंक को दो फीसदी घट-बढ़ के साथ महंगाई को चार फीसदी पर रखने की जिम्मेदारी मिली हुई है। सरकार जुलाई के खुदरा महंगाई के आंकड़े 12 अगस्त को जारी कर सकती हैं।

 

 

4. मंकीपॉक्स रोकने ब्राजील में मारे जा रहे बंदर, WHO ने कहा उन्हें न मारें

दुनिया के कई देशों में कोरोना (friday horoscope) के बाद मंकीपॉक्स (monkeypox) का कहर बढ़ता जा रहा है। इस खतरनाक बीमारी से अब तक 90 से अधिक देशों में फैल चुकी है। इन देशों में इसके करीब 30,000 मामलों की पुष्टि की जा चुकी है। ब्राजील में मंकीपॉक्स (monkeypox) बीमारी को रोकने के लिए बंदरों को मारा जा रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन(डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि मंकीपॉक्स का प्रकोप बंदरों से जुड़ा हुआ नहीं है। ब्राजील में बंदरों पर बढ़ते हमले के बाद डब्लूएचओ को यह सफाई देनी पड़ी। ब्राजील अभी मंकीपॉक्स से सबसे अधिक प्रभावित देशों में से एक है, वहां एक व्यक्ति की मौत भी हुई है। मंकीपॉक्स से स्पेन और भारत में भी एक-एक मरीज की मौत हुई है।

 

5. बलूचिस्तान में पाकिस्तान के साथ मिलकर चीन चल रहा खतरनाक चाल

पाकिस्तान और चीन (Pakistan and China) की सदाबहार दोस्ती किसी से छिपी नहीं है. इसी सदाबहार दोस्ती को लेकर भारतीय सेना (Indian Army) ने एक डोजियर जारी किया है, जिसमें बलूच लोगों के खिलाफ पाकिस्तान के अत्याचारों का भंडाफोड़ किया गया है. डोजियर में बलूचिस्तान (Balochistan in dossier) पर पाकिस्तान के अत्याचारों को लेकर चीन का भी उल्लेख किया गया है. पाकिस्तान और चीन दोनों दोस्त मिलकर बलूचिस्तान के प्राकृतिक संसाधनों का दोहन कर रहे हैं. विभिन्न सूत्रों से मिली जानकारी और डेटा के आधार पर डोजियर में कहा गया कि पाकिस्तान बलूचिस्तान के ग्वादर और अन्य तटीय क्षेत्रों को चीनी गढ़ में तब्दील कर रहा है.

 

6. Raju Srivastava की हालत में थोड़ा सुधार, पत्नी ने PM मोदी को बताया कैसा है कॉमेडियन का हाल

कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव (Comedian Raju Srivastava) हार्ट अटैक की वजह से पिछले तीन दिनों से अस्पताल (hospital) में भर्ती हैं। उनके प्रशंसक उनकी जल्द ही स्वस्थ होने की कामना कर रहे हैं। इस बीच उनके स्वास्थ्य (Health) को लेकर एक राहत भरी खबर आई है। पिछले दो दिन से उनकी हालत में कोई सुधार देखने को नहीं मिला था, लेकिन तीसरे दिन उनके शरीर ने रिस्पॉन्ड करना शुरू कर दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने भी गुरुवार रात करीब 10 बजे उनकी पत्नी से फोन पर बात कर राजू का हाल जाना। पीएम मोदी के साथ ही उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) भी राजू की सेहत पर लगातार नजर बनाए हुए हैं। सीएम योगी ने राजू श्रीवास्तव की पत्नी को फोन कर कॉमेडियन का हाल जाना है, साथ ही उन्हें हर संभव मदद का भरोसा भी दिया है। सीएम योगी ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि इस मुश्किल वक्त में उनके परिवार की पूरी मदद की जाए। बता दें कि राजू को दिल्ली के एक होटल में वर्कआउट करते समय दिल का दौरा पड़ गया था। वह अचानक ट्रेडमिल से गिर पड़े थे जिसके बाद उन्हें तुरंत एम्स में भर्ती कराया गया था।

 

 

7. SCO बैठक में PM मोदी और PM शहबाज शरीफ की मुलाकात संभव, उज्बेकिस्तान में दो दिन रहेंगे साथ

उज्बेकिस्तान (Uzbekistan) में अगले महीने होने जा रही शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तानी पीएम शहबाज शरीफ (Prime Minister Narendra Modi and Pakistani PM Shahbaz Sharif) की मुलाकात संभव है। बैठक के दौरान दोनों देशों के प्रधानमंत्री एक छत के नीचे दो दिन का समय बिताएंगे। बैठक में भारत-पाकिस्तान के अलावा रूस, चीन और किर्गिजस्तान (Russia, China and Kyrgyzstan) सहित कुल 8 सदस्य देशों के शासनाध्यक्ष हिस्सा ले रहे हैं। उज्बेकिस्तान के समरकंद में अगले महीने शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में भारत और पाकिस्तान के रिश्तों पर आठ साल से जमी बर्फ पिघलाने का प्रयास शुरू हो सकता है। इस बैठक में दोनों प्रधानमंत्रियों नरेंद्र मोदी और शहबाज शरीफ की मुलाकात की संभावना है। छह साल बाद दोनों देशों के प्रधानमंत्री एक छत के नीचे दो दिन बिताएंगे।

 

8. कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर, स्वतंत्रता दिवस को लेकर केंद्र ने राज्यों को दिया निर्देश

देश में रोजाना कोविड-19 (COVID-19) के औसतन 15,000 से अधिक मामले सामने आने के बीच केंद्र (Central government) ने राज्यों से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए कोई बड़ी सभा ना हो और सभी लोग कोविड-19 के दिशा-निर्देशों का पालन करें. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को राज्य और केंद्र शासित प्रदेश के प्रत्येक जिले के प्रमुख स्थानों पर ‘स्वच्छ भारत’ अभियान चलाने और स्वैच्छिक नागरिक भागीदारी के माध्यम से इन्हें ‘स्वच्छ’ बनाए रखने के लिए एक पखवाड़े और महीने भर तक जारी रखने को कहा है. मंत्रालय ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि एहतियात के तौर पर कोविड-19 के खिलाफ, समारोह में बड़ी सभाओं से बचा जाना चाहिए. यह जरूरी है कि कोविड-19 के दिशानिर्देशों का पालन किया जाए. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के शुक्रवार को अद्यतन किए गए आंकड़ों के अनुसार देश में कोविड-19 के 16,561 नए मामले आने से संक्रमितों की संख्या बढ़कर 4,42,23,557 हो गई है. जबकि उपचाराधीन मरीज 1,23,535 हैं.

 

 

9. 92 पैसेंजर्स को लेकर मालदीव जा रही फ्लाइट की इमरजेंसी लैंडिंग

बेंगलुरु से मालदीव (Bangalore to Maldives) गो फर्स्ट फ्लाइट की कोयंबटूर हवाई अड्डे (Coimbatore Airport) पर इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी। बताया जा रहा है कि फ्लाइट में 92 यात्री सवार थे। फिलहाल सभी यात्री सुरक्षित (all passengers safe) हैं। उन्हें आज शाम कोयंबयूर हवाई अड्डे से ही माले की ओर रवाना किया जाएगा। एयरपोर्ट अधिकारियों (airport officials) के मुताबिक, इंजन में कुछ खराबी आने के बाद इमरजेंसी लैंडिंग (emergency landing) करानी पड़ी। शुक्रवार को बेंगलुरु से उड़ान भरकर माले की ओर जा रही गो फर्स्ट फ्लाइट के इंजन में कुछ खराबी सामने आई। गो फर्स्ट के प्रवक्ता ने जानकारी दी कि दोपहर 12 बजे विमान ने टेकऑफ किया। ठीक एक घंटे बाद इंजन अत्यधित गर्म हो गया। जिसके बाद अलर्ट अलार्म बजने लगा। पायलट ने तत्काल एयर ट्रैफिक कंट्रोल से संपर्क किया और नजदीकी एयरपोर्ट कोयंबटूर पर लैंडिंग की इजाजत मांगी।

 

10. मच्छरों से हैं परेशान, तो घर ले आईए ये Mosquito Repellent, मच्छर हो जाएंगे छूमंतर

बरसात के मौसम (rainy season) में या कभी कभी ऐसे ही घरों में मच्छर (Mosquito) आने लगते हैं, दिनभर तो यह मच्छर (Mosquito) छुपे रहते हैं और रात में आपको सोता देख मौका पाकर आपका खून पीने आ जाते हैं। कई बार आप काफी गहरी नींद में सोए होते हैं और मच्छर काटने की वजह के आपकी नींद खुल जाती है और आप पूरी रात परेशान रहते हैं, इन मच्छरों से बचना काफी जरूरी होता है क्योंकि यह कई तरह की बीमारियों का कारण भी बन सकते हैं।

Share:

Next Post

मेरा संकल्प है कि प्रदेश में हम अनाथ शब्द नहीं रहने देंगे : मुख्यमंत्री

Fri Aug 12 , 2022
भोपाल! मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) ने कहा है कि प्रेम, स्नेह और आत्मीयता का अद्भुत त्यौहार राखी हमें आश्वस्त करता है कि हम अकेले नहीं हैं। कोविड महामारी (covid pandemic) के दौरान कई बच्चों को माता-पिता अकेले छोड़ कर चले गए। पिछली दीवाली हमने इन सब बच्चों के साथ मुख्यमंत्री […]