बड़ी खबर

14 जून की 10 बड़ी खबरें

1. एमपी, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के विधानसभा उपचुनावों के लिए बीजेपी ने जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने तीन राज्यों- मध्य प्रदेश (MP), हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) और उत्तराखंड (Uttarakhand) के आगामी विधानसभा (assembly) उपचुनावों (by-elections) के लिए कैंडिडेट्स (candidates ) की लिस्ट (list) जारी कर दी है. लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) के बाद कुछ विधानसभा सीटें खाली हो गई थीं, जिन पर अब उपचुनाव होना है. इन राज्यों में होने जा रहे चुनावों के लिए बीजेपी ने लिस्ट जारी की है. पार्टी ने हिमाचल प्रदेश की देहरा सीट से होशियार सिंह चम्बयाल, हमीरपुर से आशीष शर्मा और नालगढ़ से कृष्ण लाल ठाकुर के नाम का ऐलान किया है. मध्य प्रदेश की सीट अमरवाड़ा से बीजेपी ने कमलेश शाह को मैदान में उतारा है. वहीं, उत्तराखंड की बद्रीनाथ सीट पर राजेंद्र सिंह भंडारी और मंगलौर सीट पर करतार सिंह भड़ाना को बीजेपी ने अपना उम्मीदवार बनाया है. भारत निर्वाचन आयोग (ECI) ने बिहार, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और हिमाचल प्रदेश में 13 विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनावों के कार्यक्रम का ऐलान किया है.

2. कुबैत से भारत लाए जा रहे 45 भारतीय मजदूरों के शव, विशेष विमान हुआ रवाना

कुवैत (Kuwait Mangaf fire) के मंगाफ में आग की घटना में 45 भारतीय मजदूरों (45 Indian laborers) की दर्दनाक मौत के बाद उनके शवों को लेकर भारतीय वायुसेना का विशेष (Indian Air Force Special) विमान सी-130जे शुक्रवार सुबह खाड़ी देश से कोच्चि के लिए रवाना हुआ। भारतीय दूतावास ने बताया कि विदेश राज्य मंत्री (Minister of State for External Affairs) कीर्ति वर्धन सिंह (Kirti Vardhan Singh) भी विमान में सवार हैं। वह शुक्रवार सुबह कुवैत पहुंचे और उन्होंने शवों की शीघ्र वापसी सुनिश्चित करने के लिए कुवैत के अधिकारियों के साथ बात की। कुवैत के अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने दक्षिणी कुवैत में विदेशी श्रमिकों के आवास वाली एक इमारत में लगी भीषण आग में मारे गए 45 भारतीयों और तीन फिलिपिन्स के नागरिकों के शवों की पहचान कर ली है। आग में कम से कम 49 प्रवासी श्रमिकों की मौत हो गई और 50 अन्य घायल हो गए।

3. 22 जुलाई से शुरू हो सकता है संसद का मानसून सत्र, निर्मला सीतारमण पेश करेंगी बजट

संसद का मानसून सत्र (Monsoon session of Parliament) 22 जुलाई से 9 अगस्त तक चल सकता है। जिसमें वित्त मंत्री निर्मला सीतारण पहले दिन बजट पेश कर सकती हैं। 18 लोकसभा का गठन हो चुका है, पीएम मोदी समेत अन्य कैबिनेट मंत्रियों को पदभार दिया जा चुका है। अब संसद का मानसून सत्र शुरू होने की खबर आ रही है। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो 22 जुलाई से 9 अगस्त तक मानसून सत्र चल सकता है। यह भी संभावना है कि सरकार मानसून सत्र के दौरान 2024-25 के लिए पूर्ण बजट पेश करेगी। वित्त मंत्रालय 17 जनू तक विभिन्न मंत्रालयों और हितधारकों के साथ अपनी पूर्व-परामर्श बजट बैठकें शुरू करेगा। इस सत्र में नवनिर्वाचित सदस्यों की शपथ, अध्यक्ष का चुनाव, राष्ट्रपति का अभिभाषण आदि शामिल हो सकता है। हालांकि संसदीय कार्यमंत्री किरण रिजिजू ने सोशल मीडिया पोस्ट पर कहा है कि 18 वीं लेाकसभा का पहला सत्र 24 जून से 3 जुलाई तक चलेगा।


4. UP में खराब प्रदर्शन के बाद बीजेपी में मंथन, 60 नेताओं की बुलाई बैठक

देश में लोकसभा चुनाव पूरे हो चुके हैं. जिसके बाद बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन (NDA alliance) ने 292 सीटें हासिल करके सरकार बना ली है. बीजेपी पार्टी का लोकसभा चुनाव में कुछ खास प्रदर्शन नहीं रहा, पार्टी ने 80 में से 33 सीटें हासिल की. जिसके बाद लोकसभा चुनाव में पार्टी के खराब प्रदर्शन के चलते बीजेपी के प्रदेश नेतृत्व ने शुक्रवार को लखनऊ में एक बैठक बुलाई है. पार्टी के प्रदेश के 60 नेताओं को इस बैठक में बुलाया गया है. इन नेताओं के साथ पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र चौधरी और संगठन महामंत्री धर्मपाल सिंह भी मीटिंग में मौजूद रहेंगे. यह तय हुआ है कि बैठक में बुलाए गए नेताओं को लोकसभा क्षेत्रों में भेजा जाएगा. ये नेता वहां जाकर हार के फ़ैक्टर पता लगायेंगे और फिर अपनी-अपनी रिपोर्ट पार्टी के प्रदेश नेतृत्व को देंगे. फिर इस रिपोर्ट के साथ केंद्रीय नेतृत्व के साथ हार पर समीक्षा होगी.

5. MP में अब 24 घंटे गुलजार रहेंगे बाजार, CM मोहन यादव ने श्रम विभाग के प्रस्ताव को किया मंजूर

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में अब बाजार (Market) चौबीस घंटे गुलजार रहेंगे. बाजार, मॉल, रेस्टोरेंट, होटल, रिसोर्ट, ऑफिस, दुकानें, आईटी सेक्टर, बिजनेस सेंटर और कंस्ट्रक्शन साइट पर 24 घंटे (24 hours) काम होगा. सरकार ने फिलहाल जबलपुर, भोपाल, इंदौर और ग्वालियर के साथ 16 नगर निगम और औद्योगिक क्षेत्र पीथमपुर, मालनपुर, पीलूखेड़ी, मंडीदीप में 24 घंटे व्यावसायिक गतिविधियों की अनुमति दी है. बताया जाता है कि राज्य सरकार (State Goverment) ने गुरुवार (13 जून) को अहम फैसला लिया. अगले 3-4 दिन में अधिसूचना जारी होने के साथ नई व्यवस्था लागू हो जाएगी. श्रम मंत्री प्रहलाद पटेल की मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव से चर्चा के बाद अंतिम निर्णय लिया गया. नई व्यवस्था में श्रमिकों के हितों का भी ध्यान रखा जायेगा. शराब और भांग की दुकानों को संचालित करने की व्यवस्था आबकारी पॉलिसी के तहत होगी. मध्य प्रदेश दुकान एवं स्थापना अधिनियम के तहत फैक्ट्री प्रबंधन सप्ताह में 48 घंटे से अधिक श्रमिकों की सेवा नहीं ले सकेगा. ज्यादा काम लेने पर ओवरटाइम देना होगा. मध्य प्रदेश में लंबे समय से चौबीस घंटे व्यापारिक गतिविधियों को मंजूरी देने की मांग की जा रही थी.

6. पाकिस्तान को चीन ने दे दिया झटका, सर्वोच्च की कैटेगरी से नाम हटा दिया

चीन वैसे तो पाकिस्तान (Pakistan) को अपना दोस्त कहता है, लेकिन मदद करने के नाम पर अपने हाथ पीछे खींच लेता है. जून की शुरुआत में पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ चीन की यात्रा पर गए थे, वहां निवेश के लिए कई प्रस्ताव पेश किए गए, लेकिन चीन ने केवल एक ही प्रस्ताव को मंजूर किया. साथ ही सुरक्षा के मुद्दे पर पाकिस्तान को फटकार भी लगाई. अब खबर है कि चीन ने पाकिस्तान की प्राथमिकता का वर्णन करने के लिए ‘सर्वोच्च’ शब्द को भी हटा दिया है. रिपोर्ट के मुताबिक, जून की शुरुआत में शहबाज शरीफ चीन गए थे. 2018 और 2022 के अब तक के चीन के बयानों में चीन ने पाकिस्तान के साथ संबंधों को विदेश नीति में सर्वोच्च प्राथमिकता बताया था, लेकिन 2023 और जून के महीने के बयान में चीन के लिए चीन-पाकिस्तान संबंधों को केवल विदेशी संबंधों में प्राथमिकता के तौर पर लिखा गया है. यानी अब सर्वोच्च शब्द को हटा दिया गया.


7. इस खूंखार संगठन ने दी राम मंदिर को उड़ाने की धमकी, पुलिस ने बढ़ाई सुरक्षा

भारत में बीते कुछ दिनों से लगातार आतंकी हमले देखने को मिल रहे हैं. बीते कुछ दिनों में आतंकियों ने भारत की 3 जगहों पर हमला किया है. अब राम मंदिर भी आतंकियों के निशाने पर आ गया है. राम मंदिर पर आतंकी हमले की धमकी सामने आई है. पाकिस्तान से आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ऑडियो जारी कर राम मंदिर पर हमले की चेतावनी दी है. वहीं इस आतंकी हमले की जानकारी मिलने के बाद पुलिस प्रशासन अलर्ट हो गया है. मंदिर प्रांगण की सुरक्षा भी बढ़ा दी गई है. बता दें कि अयोध्या में सुरक्षा को देखते हुए यहां ‘नेशनल सेक्योरिटी गार्ड’ हब बन रहा है. ये देश का छटवां हब होगा. इससे पहले देश के चेन्नई, हैदराबाद, मुंबई और अहमदाबाद में एनएसजी के हब हैं. अब अयोध्या में भी एनएसजी हब बनकर तैयार हो रहा है. सुरक्षा कारणों को ध्यान में रखते हुए ये हब तैयार किया गया है. इस हब का बेस भी राम मंदिर के पास ही बनकर तैयार हो रहा है. जल्द ही इसको लेकर नए अपडेट सामने आने वाले हैं. सरकार ने इसी तरह से आतंकी हमलों को देखते हुए यहां एनएसजी हब बनाने का फैसला लिया है. यहां एनएसजी हब बनने के बाद ब्लैक कमांडो की तैनाती भी की जाएगी.

8. शराब घोटाला: हाईकोर्ट ने ED को फट से जारी कर दिया नोटिस, मांग ली यह रिपोर्ट

दिल्‍ली के कथित शराब घोटाला मामला (Delhi’s alleged liquor scam case) से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में ED को नोटिस जारी किया गया है. दिल्‍ली हाईकोर्ट ने जांच एजेंसी को नोटिस जारी करते हुए मामले में स्‍टेटस रिपोर्ट दाखिल करने का आदेश दिया है. इस मामले में आरोपी चनप्रीत सिंह की ओर से हाईकोर्ट में जमानत याचिका दाखिल की गई है. कोर्ट ने आरोपी की याचिका पर संज्ञान लेते हुए प्रवर्तन निदेशालय को नोटिस जारी किया है. चनप्रीत सिंह पर गोवा विधानसभा के दौरान आम आदमी पार्टी के लिए फंड जुटाने का आरोप है. चनप्रीत सिंह को मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में गिरफ्तार किया गया है. दिल्ली हाईकोर्ट ने कथित आबकारी नीति घोटाले से संबंधित मनी लॉन्ड्र्रिंग मामले में आम आदमी पार्टी कार्यकर्ता चनप्रीत सिंह रयात की जमानत याचिका पर शुक्रवार को प्रवर्तन निदेशालय से जवाब मांगा है. जस्टिस अमित शर्मा की वेकेशन बेंच ने चनप्रीत सिंह की नियमित जमानत याचिका पर प्रवर्तन निदेशालय को नोटिस जारी किया और एजेंसी से स्थिति रिपोर्ट दायर करने को कहा है. मामले में अगली सुनवाई 2 जुलाई को होगी. ईडी ने चनप्रीत सिंह को 12 अप्रैल को गिरफ्तार किया था. चनप्रीत सिंह ने कथित तौर पर आप के 2022 गोवा चुनाव अभियान के लिए फंड की व्‍यवस्‍था की थी.


9. दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी…नीट के छात्रों को शिक्षा मंत्री ने दिया आश्वासन

नीट 2024 की परीक्षा में धांधली (Rigging in NEET 2024 exam) के आरोप और विवाद के बाद शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (education minister dharmendra pradhan) ने आंदोलन कर रहे छात्रों को आश्वस्त (reassure the students) किया है कि मामले में जो भी दोषी होगा, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. नीट विवाद सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में भी जा चुका है, जिसके बाद कोर्ट ने ग्रेस मार्क्स रद्द करते हुए 1563 छात्रों से दोबारा परीक्षा कराने का आदेश दिया था. साथ ही परीक्षा कराने वाली एजेंसी एनटीए से जवाब भी मांगा है. हालात को देखते हुए चिंतित छात्र प्रदर्शन कर रहे हैं. शिक्षा मंत्री ने अब इन छात्रों से मुलाकात करके मामले का जल्द कोई ना कोई हल होने का आश्वासन दिया है. केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि मामले में सुप्रीम कोर्ट की तरफ से जो भी आदेश आएगा, वह माना जाएगा. धर्मेंद्र प्रधान ने आज यूपी के कन्नौज और दिल्ली से आए दो हर्ष और विकास नाम के छात्रों से मुलाकात की थी. इन छात्रों के साथ उनके अभिभावक भी उनसे मिले थे. मुलाकात के बाद छात्रों ने कहा कि केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने उनकी बातों को गौर से सुना. और ये आश्वासन दिया कि मामले की गहनता से जांच की जाएगी और दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

10. G-7 सम्मेलन में शामिल हुए PM मोदी, इटली की पीएम मेलोनी ने किया स्वागत

इटली के अपुलिया में G7 शिखर सम्मेलन (G7 summit in Apulia, Italy) का आयोजन हो रहा है. समिट में पहुंचने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) का इटली की प्रधानमंत्री मेलोनी ने वेलकम किया (Prime Minister Meloni welcomed). वहीं, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल (Foreign Ministry spokesperson Randhir Jaiswal) ने एक वीडियो मैसेज में कहा कि भारत के प्रधानमंत्री G7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए इटली के ब्रिंडिसि एयरपोर्ट पहुंचे. अपनी इटली की यात्रा के दौरान पीएम मोदी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, ऊर्जा, अफ्रीका-भूमध्यसागरीय शिखर सम्मेलन भाग लेंगे, जिसकी मेजबानी इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी करेंगी. इसमें पोप फ्रांसिस भी शामिल होंगे. इस दौरान पोप, पीएम मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे.

Share:

Next Post

X पर अब नहीं देख पाएगा कोई पोस्ट पर लाइक, मस्क ने किया बड़ा बदलाव

Sat Jun 15 , 2024
वाशिंगटन (Washington)। एलन मस्क (Elon Musk ) हर दिन एक्स पर कुछ ना कुछ बदलाव करते हैं, जिसकी वजह से वो हर दिन चर्चा का विषय बन जाते हैं. अब एलन मस्क ने एक्स (Twitter) पर एक और बड़ा बदलाव कर दिया है. आपकी पोस्ट पर आपके अलावा किसी और को लाइक शो नहीं होंगे. […]