बड़ी खबर

18 अप्रैल की 10 बड़ी खबरें

1. देर रात दिल्ली पहुंचे मुकुल रॉय, बेटे ने किया था लापता होने का दावा

तृणमूल कांग्रेस के नेता मुकुल रॉय (Trinamool Congress leader Mukul Roy) के बारे में जानकारी मिली है कि वो सोमवार देर रात दिल्ली पहुंच (Reached Delhi late Monday night) चुके हैं. इससे पहले उनके बेटे शुभ्रांशु रॉय (Shubhranshu Roy) ने दावा किया था कि उनके पिता लापता हैं, वो दिल्ली के लिए रवाना हुए थे. इसको लेकर परिवार की ओर से एयरपोर्ट पुलिस थाने में शिकायत भी दर्ज कराई थी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मुकुल रॉय सोमवार शाम इंडिगो की फ्लाइट (indigo flight) (6E-898) से दिल्ली के लिए रवाना हुए थे. फ्लाइट को सोमवार रात ही 9:55 बजे दिल्ली में लैंड करना था, लेकिन उनका कोई पता नहीं चल रहा है। वहीं पुलिस सूत्रों ने कहा था कि अभी तक कोई औपचारिक शिकायत नहीं मिली। अपनी पत्नी की मौत के बाद लंबे समय से बीमार चल रहे रॉय हाल ही में फरवरी में अस्पताल में भर्ती हुए थे।

 

2. IPL 2023: विराट कोहली भी आए कोड ऑफ कंडक्ट के लपेटे में, कट गई 10 फीसदी मैच फीस

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) (Royal Challengers Bangalore – RCB) RCB के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) भी आईपीएल के कोड ऑफ कंडक्ट (IPL Code of Conduct) के लपेटे में आए हैं। उनकी 10 फीसदी मैच फीस कट गई है। बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में CSK के खिलाफ मैच खेलते हुए विराट ‘कोड ऑफ कंडक्ट’ के उल्लंघन के दोषी पाए गए थे। विराट कोहली पर आईपीएल कोड ऑफ कंडक्ट के आर्टिकल 2.2 के लेवल 1 के दोषी पाए गए हैं। इसके तहत मैच रेफरी का निर्णय अंतिम और बाध्यकारी होता है। विराट कोहली ने अपने अपराध को स्वीकार कर लिया है। दरअसल, विराट कोहली ने शिवम दुबे के आउट होने के बाद पर आक्रामक अंदाज में जश्‍न मनाया था। संभवत: उसी को देखते हुए मैच रेफरी ने उनके खिलाफ यह एक्‍शन लिया। शिवम दुबे परनेल की गेंद पर सिराज की कैच दे बैठे थे। CSK के खिलाफ खेले गए मैच में विराट कोहली बल्ले से असफल रहे थे। वह महज 6 रन बनाकर CSK के आकाश सिंह की गेंद पर बोल्ड हो गए थे।

 

3. 11हजार करोड़ से ज्‍यादा की संपत्ति का मालिक था अतीक, चुनावी हलफनामे से है 400 गुना अधिक

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में पांच बार के विधायक और एक बार लोकसभा सांसद रहे माफिया डॉन अतीक अहमद (ateek Ahmed) की पिछले दिनों पुलिस की मौजूदगी में गोली मारकर हत्या कर दी गई। अतीक अहमद की हत्या अपने पीछे कई सवाल छोड़ गई है। इसके साथ ही अतीक कई राज भी छोड़ गया है। उन्हीं में एक यह भी है कि आखिर अपराध (Crime) के इस आका के पास कुल कितनी संपत्ति थी? उसने अपराध के अर्थशास्त्र को नामी-बेनामी संपत्तियों (properties) के जरिए कहां तक पहुंचाया था? टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यूपी के ADGP (कानून व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने पिछले महीने मार्च में कहा था कि सरकार ने अतीक अहमद और उसके परिवार से संबंधित 11,684 करोड़ रुपये की संपत्तियों को जब्त किया है। हालांकि, यह उसकी घोषित संपत्ति नहीं थी।

 


 

4. सुप्रिया सुले का बड़ा दावा, ‘अगले 15 दिन में दिल्ली और महाराष्ट्र में होंगे दो राजनीतिक विस्फोट’

महाराष्ट्र (Maharashtra) में मचे सियासी घमासान के बीच राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) सांसद सुप्रिया सुले (Supriya Sule) ने बडा बयान दिया है. सुले ने दावा किया है कि अगले 15 दिन मे दो राजनीतिक विस्फोट होने वाले हैं. सुप्रिया ने कहा कि एक विस्फोट दिल्ली में होगा तो दूसरा विस्फोट महाराष्ट्र में होगा. सुप्रिया का यह बयान ऐसे समय में आया है जब नेता प्रतिपक्ष अजित पवार (Ajit Pawar) के बीजेपी (BJP) में शामिल होने की अटकलें लगाई जा रही हैं. सुले के इस बयान के बाद महाराष्ट्र में राजनीतिक में कयासों का दौर शुरू हो गया है. सुप्रिया से जब पूछा गया कि अजीत दादा कहां हैं? तो उन्होंने जवाब देते हुए कहा, ‘आप सभी चैनल वाले एक यूनिट अजित दादा के पीछे लगा लें. प्रदेश में कई समस्याएं हैं, राज्य में गलत तरीके से काम हो रहा है, एक कार्यक्रम रद्द करने से ऐसा कुछ नहीं होगा.’

 

5. Elon Musk लांच करने जा रहे नया AI प्लेटफॉर्म, जो माइक्रोसॉफ्ट और गूगल को देगा चुनौती

दुनिया के सबसे बड़े अमीर एलन मस्क (Elon Musk)कब अपना मूड बदलने कहा नहीं जा सकता। अगर वे किसी काम को करने की ठान लेते हैं तो उसे पूरा करने के छोड़ते हैं। अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence-AI) के क्षेत्र में माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) और गूगल (Google) को चुनौती देने के लिए अरबपति एलन मस्क (Elon Musk) ने भी एक एआई प्लेटफॉर्म लॉन्च करेंगे। फॉक्स न्यूज पर प्रसारित एक इंटरव्यू में मस्क ने इस एआई प्लेटफॉर्म को ‘ट्रूथजीपीटी’ (TruthGPT) का नाम दिया है। एलन मस्क ने माइक्रोसॉफ्ट के समर्थन वाले ओपनएआई की आलोचना भी की. मस्क ने कहा कि ‘चैटबॉट सनसनी चैटजीपीटी (ChatGPT) को तैयार करने वाली फर्म ने ‘एआई को झूठ बोलने के लिए प्रशिक्षण’ दिया है और कहा कि ओपनएआई अब केवल मुनाफे के लिए ‘क्लोज्ड सोर्स’ वाला प्लेटफॉर्म हो गया है, जो ‘माइक्रोसॉफ्ट के साथ घनिष्ठ रूप से जुड़ा’ है।

 

6. दिल्ली-उत्तराखंड में हर चौथा व्यक्ति कोरोना संक्रमित, गुजरात में सर्वाधिक नए स्वरूप, इन्साकॉग ने कही यह बात

जांच के दौरान दिल्ली और उत्तराखंड में लगभग हर चौथा व्यक्ति कोरोना संक्रमित मिल रहा है, जबकि गुजरात में सबसे ज्यादा वायरस के नए स्वरूप प्रसारित होते दिखाई दे रहे हैं। आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली और उत्तराखंड में क्रमश: 29 और 25 फीसदी सैंपल कोरोना संक्रमित मिले हैं जबकि महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक, तमिलनाडु, पंजाब और केरल में संक्रमण 10 फीसदी से नीचे आने लगा है। वहीं दूसरी ओर ओमिक्रॉन से निकले एक्सबीबी.1.16 और एक्सबीबी.1.16.1 के सबसे ज्यादा मामले गुजरात, दिल्ली और महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा मिल रहे हैं। अब तक सर्वाधिक गुजरात में 825 और दिल्ली में 500 से ज्यादा मरीजों में ये दोनों वेरिएंट मिले हैं। इन्साकॉग ने मंत्रालय को सौंपी रिपोर्ट में कहा है कि कोरोना वायरस के दो स्वरूप एक्सबीबी.1.16 और एक्सबीबी.1.16.1 अब तक 15 राज्यों में मिले हैं। जीनोमिक निगरानी से पता चला है कि इन राज्यों के 2252 मरीजों में दोनों स्वरूपों की पुष्टि हुई है। भारत के साथ साथ अमेरिका में भी सबसे अधिक मरीजों में इन्हीं स्वरूपों की मौजूदगी पता चल रही है।

 


 

7. प्रयागराज में फिर हुई बमबाजी, माफिया अतीक अहमद के वकील के घर के पास फेंका गया बम

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में एक बार फिर बमबाजी की खबर सामने आई है. यह बम अतीक अहमद के वकील विजय मिश्रा के घर के पास फेंका गया है. वकील विजय मिश्रा के कर्नलगंज क्षेत्र के पुराना कटरा घर के पास कुछ युवक बम फेक कर वहां से भाग निकले. इस घटना के बाद पुलिस जांच पड़ताल में जुट गई है. शुरुआती जानकारी के अनुसार पुराना कटरा इलाके में देसी बम फेंका गया है. दहशत फैलाने के उद्देश्य से ये बमबाजी की गई है. वकील के घर के पास बम फेंके जाने की घटना से कोई हताहत नहीं है. पुलिस ने इस पूरे मामले की जांच शुरू कर दी है. बता दें कि कुछ महीने पहले ही 24 फरवरी को प्रयागराज के धूमनगंज इलाके में उमेश पाल पर भी बम और गोलीबारी से हमला किया गया था. इसी हमले में राजू पाल हत्यकांड के प्रमुख गवाह उमेश पाल की जान चली गई थी. साथ ही उसके दो सुरक्षाकर्मी भी मारे गए थे.

 

8. श्रीनगर से दिल्ली जाने वाली स्पाइसजेट की फ्लाइट वापस लौटी, कॉकपिट ने दी थी आग लगने की वार्निंग

दिल्ली एयरपोर्ट से श्रीनगर के लिए जा रही स्पाइसजेट की फ्लाइट को वापस दिल्ली लाना पड़ा. जानकारी के अनुसार इस फ्लाइट के AFT कार्गो फायर लाइट जली रही थी. जिस कारण विमान की इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी. हालांकि लैडिंग के बाद कैप्टन के एक्शन लेते ही लाइट बुझ गई थी. विमान में सवार सभी 140 यात्रियों को सुरक्षिकत उतार लिया गया है. एयरलाइन कंपनी के एक अधिकारी के अनुसार आज यानी 18 अप्रैल को स्पाइसजेट B737 की ऑपरेटिंग दिल्ली-श्रीनगर फ्लाइट SG-8373 को दिल्ली वापस लाना पड़ा, क्योकि कॉकपिट में आग लगने वाली लाइट जलने के संकेत मिल रहे थे. उन्होंने कहा कि हालांकि बाद में कैप्टन की सूझबूझ से लाइट बंद हो गई. जिसके बाद प्लेन के कार्गो को खोला गया तो उसमें कोई आग या धुएं नहीं मिला.

 


 

9. हिमाचल के पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर कोरोना पॉजिटिव

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर (Former Chief Minister Jairam Thakur) कोरोना पॉजिटिव (Corona positive) हो गए हैं. इस बात की जानकारी देते हुए जयराम ठाकुर ने बताया कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Draupadi Murmu) शिमला के दौरे पर आ रही हैं. उनके शिमला दौरे को लेकर जारी प्रोटोकॉल के तहत मैंने कोरोना टेस्ट करवाया था, जिसमें मेरी रिपोर्ट पॉजिटिव (report positive) आई है. उन्होंने बताया कि वह पूरी तरह से स्वस्थ हैं. उन्होंने खुद को आइसोलेट (Isolate) कर लिया है.

 

10. चीन के अस्पताल में आग लगने से 21 लोगों की मौत

चीन (China) की राजधानी बीजिंग (Beijing) में एक अस्पताल में आग लगने की घटना हुई है. जानकारी मिली है कि इसमें 21 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 71 लोगों को दूसरे अस्पताल में ट्रांसफर (transfer to another hospital) किया गया. अस्पताल में दोपहर 12 बजकर 57 मिनट पर आग लगी और 1 बजकर 33 मिनट तक आग पर काबू पा लिया गया. आग बीजिंग के चेंगफेंग हॉस्पिटल (Beijing’s Changfeng Hospital) में लगी. बताया गया कि कुल 71 लोगों को बचाया गया. सोशल मीडिया पर एक शख्स ने कहा कि ये काफी दुखद है. मैं अपने घर की खिड़की से आग की घटना को देख सकता हूं. बहुत सारे लोग एयर कंडीशनिंग यूनिट पर खड़े थे और कुछ तो कूद भी गए.

Share:

Next Post

केंद्र की अच्छी पहल है भ्रष्टाचार मुक्त भारत

Wed Apr 19 , 2023
– सुरेश हिन्दुस्थानी देश को अच्छा वातावरण देने के लिए भ्रष्टाचार मुक्त शासन प्रणाली की चाह हर किसी को है, क्योंकि भारत में भ्रष्टाचार की जड़ें बहुत गहरे तक घर कर चुकी हैं। यह भी एक बड़ा सच है कि जो भ्रष्टाचार का शिकार होता है, वह अनीति के मार्ग पर कदम बढ़ाने का दुस्साहसिक […]