बड़ी खबर

यूक्रेन से 1000 भारतीय नागरिकों को रोमानिया और हंगरी के रास्ते निकाला जा चुका है – विदेश सचिव


नई दिल्ली । भारत (India) के विदेश सचिव (Foreign Secretary) हर्षवर्धन श्रृंगला (Harshvardhan Shringla) ने कहा है कि यूक्रेन (Ukraine) से लगभग 1000 भारतीय नागरिकों (1000 Indian Nationals) को रोमानिया और हंगरी के रास्ते (Via Romania and Hungary) निकाला जा चुका है (Have been Evacuated) । 1000 अन्य को लैंड रूट के माध्यम से यूक्रेन से निकाला गया है ।


उन्होंने कहा कि रोमानिया और हंगरी के लिए बॉर्डर क्रॉसिंग कार्यरत है। पोलैंड के लिए बॉर्डर के रास्ते लाखों की संख्या में यूक्रेनी नागरिक और दूसरे देशों के लोगों द्वारा यूक्रेन छोड़ने के प्रयास के चलते वहां समस्या का सामना करना पड़ रहा है ।
विदेश सचिव ने बताया कि हमारे मास्को में दूतावास से लोगों की एक टीम को वहां भेजा है ताकि उस क्षेत्र की मैपिंग हो जाए और ट्रांसपोर्ट का, खाने का, रहने का इंतजाम किया जाए ।

उन्होंने कहा कि अभी तो ये संघर्ष क्षेत्र है। जैसे ही हमें सूचना मिलेगी कि इस क्षेत्र से हम भारतीयों को निकाल सकते हैं, ऑपरेशन चलाकर उन्हें निकाला जाएगा। मेरी आज यूक्रेन और रूस दोनों के राजदूतों से बात हुई। मैंने उनका समर्थन मांगा है ।

विदेश सचिव ने कहा कि मैंने रूस और यूक्रेन के राजदूतों को अलग-अलग बुलाया, भारतीय नागरिकों की सुरक्षा पर अपनी चिंताओं से अवगत कराया। मैंने उन स्थानों को साझा किया जहां भारतीय नागरिक केंद्रित हैं। दोनों राजदूतों ने हमारी चिंताओं पर ध्यान दिया और हमें भारतीय नागरिकों की सुरक्षा का आश्वासन दिया है ।

Share:

Next Post

फिर से रसोई गैस सिलेंडर पर सब्सिडी हुई शुरू, इस प्रकार करें अप्लाई

Sun Feb 27 , 2022
नई दिल्ली। महंगाई से आज आम जनता परेशान है। बढ़ती महंगाई के बीच एलपीजी सब्सिडी (LPG subsidy) यानी रसोई गैस की सब्सिडी (LPG Gas Subsidy) अब ग्राहकों के खाते में आने लगी है। हालांकि, पहले भी एलपीजी सब्सिडी आ रही थी, लेकिन कई ग्राहकों के खाते में सब्सिडी नहीं मिलने की शिकायतें लगातार मिल रही […]