उत्तर प्रदेश देश

बुलंदशहर में अमान्य डिग्री के आधार पर नौकरी करने वाले 11 शिक्षक बर्खास्त

बुलंदशहर। उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर जिले में जम्मू कश्मीर से बीएड और बीटीसी कर बेसिक शिक्षा विभाग के परिषदीय स्कूलों में नौकरी कर रहे 11 शिक्षकों को बर्खास्त कर दिया गया है क्योंकि इन शिक्षकों पर आरोप है कि उनकी डिग्री नेशनल काउंसिल ऑफ टीचर्स एजुकेशन से मान्यता प्राप्त नहीं है। बेसिक शिक्षा अधिकारी अखंड प्रताप सिंह ने आज यहां यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि जम्मू कश्मीर से बीएड और बीटीसी करने वाले 11 शिक्षकों की डिग्री संदिग्ध पाई गई है इन शिक्षकों ने जम्मू कश्मीर के जिन कालेजों से डिग्री प्राप्त की वह एनसीटीई से मान्यता प्राप्त नहीं है। शासन के आदेश पर इन सभी शिक्षकों को बर्खास्त कर इसके रिपोर्ट भी शासन और विभाग को भेज दी गई है।

उन्होंने बताया कि शासन के आदेश पर गत वर्षों में जिले में बेसिक शिक्षा विभाग के परिषदीय स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती की गई थी इनमें विभिन्न कालेजों और विश्वविद्यालयों से भी बी एड और बीटीसी उत्तीर्ण अभ्यार्थियों को भर्ती किया गया था। इनमें कुछ जम्मू और कश्मीर से बीएड और बीटीसी करने वाले शिक्षकों को भी भर्ती किया गया था।

भर्ती के बाद प्रमाण-पत्रों की जांच में इन शिक्षकों ने जिन कालेजों से यह डिग्री ली है वह संबंधित कॉलेज एनसीटीई से मान्यता प्राप्त नहीं है। अभिलेखों की जांच के बाद गत दिनों इसका खुलासा हुआ था। श्री सिंह ने बताया कि पूरे प्रदेश में जम्मू कश्मीर से बीएड और बीटीसी किए गए शिक्षकों को चिन्हित किया गया था शासन से आदेश आने के बाद बीएसए ने 11 शिक्षकों के वेतन पर गत अक्टूबर में रोक लगा दी थी।

इसके अतिरिक्त इन शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस भी जारी किए गए थे। जांच पूरी हाने के बाद सरकार के आदेश पर बीएसए ने इन संदिग्ध 11 शिक्षकों को बर्खास्त कर दिया है। साथ ही बर्खास्तगी के रिपोर्ट शासन और विभाग को भी भेज दी है एक शिक्षक ने पहले ही नौकरी से इस्तीफा दे दिया था।

Share:

Next Post

ऑस्ट्रेलियन ओपन 2021 का कार्यक्रम तय, तीन हफ्ते देरी से शुरु होगा साल का पहला ग्रैंडस्लैम

Thu Dec 17 , 2020
नई दिल्ली। 2021 में होने वाले साल के पहले टेनिस ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन के कार्यक्रम की घोषणा हो गई है। यह टूर्नामेंट मेलबर्न में 8 फरवरी से शुरु होगा, जबकि इसका फाइनल मुकाबला 21 फरवरी को खेला जाएगा।  बता दें कि, यह प्रतिष्ठित टूर्नामेंट कोरोना वायरस महामारी के चलते अपने तय समय से तीन […]