विदेश

रूस का स्पुतनिक वी, फाइजर, मॉडर्न के COVID-19 वैक्सीन की तुलना में कम लागत वाला है

मास्कोरविवार को कहा कि कोविद -19 के खिलाफ रूस के स्पूतनिक वी वैक्सीन से सरकारें बहुत कम खर्च करेंगी, जो कि पेंडर्स और मॉर्डन की दुनिया के पहले पंजीकृत वैक्सीन का आधिकारिक ट्विटर हैंडल है। “फार्मा लिंगो का अनुवाद: $ 19.50 के फाइजर की कीमत और $ 25- $ 37 की आधुनिकता की घोषणा की गई। वास्तव में इसका मतलब है कि उनकी कीमत $ 39 और $ 50- $ 74 प्रति व्यक्ति है। फाइजर, स्पुतनिक वी और मॉडर्न वैक्सीन के लिए प्रति व्यक्ति दो खुराक आवश्यक हैं। स्पुतनिक वी की कीमत बहुत कम होगी, “ट्वीट ने कहा।

समाचार एजेंसी टीएएसएस समाचार एजेंसी ने बताया कि रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष (आरडीआईएफ) के एक प्रवक्ता के अनुसार, आरडीआईएफ रूस का संप्रभु धन कोष है, रूसी वैक्सीन की कीमत अगले सप्ताह सार्वजनिक की जाएगी। अगस्त में कोविद -19 वैक्सीन को नियामक स्वीकृति देने वाला रूस पहला देश बन गया जब स्पुतनिक वी आधिकारिक तौर पर बड़े पैमाने पर नैदानिक ​​परीक्षण से पहले पंजीकृत था। इस वैक्सीन को गामाले नेशनल रिसर्च सेंटर फॉर एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी ऑफ रशियन हेल्थ मिनिस्ट्री द्वारा विकसित किया गया था। तीसरा, पोस्ट-पंजीकरण, नैदानिक ​​परीक्षणों का चरण 25 अगस्त से शुरू हुआ। टीका एक ऐसे प्लेटफ़ॉर्म पर विकसित किया गया था जिसका उपयोग कई अन्य टीकों के लिए किया गया था। रूसी स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इन टीकों ने दो साल तक की अवधि के लिए स्थायी प्रतिरक्षा बनाने की अपनी क्षमता साबित कर दी है। टीएएसएस रिपोर्ट में कहा गया है कि वैक्सीन का पहला बैच 12 सितंबर को रूसी क्षेत्रों में भेजा गया था।

Share:

Next Post

देश में कोरोना संक्रमित संख्‍या 91 लाख के पार पहुंची

Mon Nov 23 , 2020
नयी दिल्ली । देश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना (Corona) वायरस (COVID-19) के 33,095 नये मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या 91 लाख के पार 91,29,003 पहुंच गयी जबकि चिंता की बात यह है कि इस दौरान संक्रमण से निजात पाने वाले लोगों की संख्या में कमी आने से सक्रिय मामलों […]