जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

क्‍या आप भी नींद न आने की समस्‍या से हैं परेंशान तो करें ये उपाय

भागदौड़ व तनावपूर्ण भरी जिंदगी में स्‍वस्‍थ्‍य रहना एक चुनौती जैसा हो गया है । आज के इस युग में व्‍यक्ति के पास काम या अन्‍य चीज का इतना टेंशन होता है कि वह नींद भी सही रूप से नही ले पाता है । आमतौर पर हर तंदुरुस्त आदमी को 7-8 घंटे की नींद लेना जरूरी है, लेकिन हमारी नींद का सिस्टम ही बदल गया है। कभी हम चार घंटे सोते है तो कभी 10-12 घंटे सोते है, जिसका साफ असर हमारी सेहत पर पड़ता है।

आज कल लोग अनिंद्रा की बीमारी से पीड़ित होते जा रहे है, जिसकी वजह से रात को नींद की गोलियों तक का सेवन करते है जिसका सेहत पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। लोगों में स्लीप सिंड्रोम की समस्या बढ़ती जा रही है। अगर आपको भी रात को नींद नहीं आती तो परेशान नहीं होइए हम आपको कुछ उपाय बताते हैं जिन्हें अपना कर आपको बिस्तर पर लेटते ही नींद आ जाएगी।

नींद नहीं आ रही तो आप अपनी मांसपेशियों को आराम दें। बेड पर लेट जाएं और नाक से धीरे-धीरे और लंबी सांस ले, और अपने पैरों की उंगलियों को जोर से तलुवों की तरफ भींच कर नीचे की ओर रगड़ें और फिर उंगलियों को ढीला छोड़ दें। ऐसे बार-बार करने से आपको तुरंत ही नींद आ जाएगी।

पैरों के तलवे आपकी अच्छी नींद लाने में बेहद मददगार है। आपको रात को नींद नहीं आती तो आप पैरों के तलवे पर तेल की मसाज करें। तलवों पर मसाज करने से आपकी थकान दूर होगी साथ ही आपको नींद भी अच्छी आएगी।

अगर आपको नींद नहीं आ रही तो आपको बाईं ओर लेटकर अपनी नाक के दायें नथुने को अंगुली से बंद करें और फिर बांएं नथुने से धीरे धीरे श्वास लें। इससे आपको धीरे-धीरे नींद आने लगेगी।

नींद न आने पर योग का सहारा ले सकते हैं। आप भ्रामरी प्राणायाम या फिर शवासन ट्राई कर सकते हैं। तुरंत नींद आ जाएगी।
नींद नहीं आ रही तो आप अपने हाथ के अंगूठे को अपनी आईब्रोज के बीच 30 सेकंड तक रखें और फिर आराम से हटाओ।

इस प्रक्रिया को दो-तीन बार करने से आपको नींद आने लगेगी।

एक या दो सप्ताह के लिए अपने नींद के पैटर्न को ट्रैक करें।

आप दिन के दौरान झपकी न लें, आप शाम को जल्दी सोने लगेंगे।

आप एक बार सीधे लेटकर अपनी पलकों को जल्दी-जल्दी झपकाएं। ऐसा करने से आपकी आंखें थक जायेंगी और आपको जल्दी ही नींद आ जाएगी।

अगर आपको नींद नहीं आ रही तो आपने पूरे दिन क्या कुछ किया उसे उल्टे क्रम में सोचें। ऐसा करने से आपका मस्तिष्क सोने की स्थिति में आ जाएगा और आप तुंरत ही गहरी नींद में सो जाएंगे।

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य जानकारी के लिए हैं इन्‍हें किसी प्रोफेशनल डॉक्‍टर की सलाह के रूप में न समझें। कोई भी बीमारी या परेंशानी होनें की स्थिति में डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें ।

Share:

Next Post

क्‍या आप भी गर्दन व पीठ दर्द की समस्‍या से हैं परेंशान तो करें ये स्ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज

Sun Dec 6 , 2020
आज के इस वर्तमान समय में व्‍यक्ति अधिक पैसा कमाने के लिए कड़ी मेहनत करता है इसलिए लोगों की पीठ, गर्दन, पैरों, हाथों में तेज दर्द और सूजन जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। आज हर कोई इस समस्‍या से परेंशान हो सकता है । इस समस्‍या में इन स्ट्रेचिंग एक्सरसाइजेस को करना […]