भोपाल न्यूज़ (Bhopal News)

होम गार्ड को दो महीने अनिवार्य छुट्टी और नियमितिकरण पर आज होगा फैसला

  • गृह मंत्री ने बुलाईअफसरों की बैठक

भोपाल। मध्य प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि होम गाड्र्स के जवानों की सेवा शर्तों से जुड़े मुद्दे पर विचार करने के लिए आज अधिकारियों से साथ बैठक करेंगे। इसके समाधान में गृह विभाग के अलावा वित्त विभाग की भी अहम भूमिका है। सरकार होमगार्ड जवानों की मांगों के प्रति गंभीर है। होम गाड्र्स को साल में 2 महीने की अनिवार्य छुट्टी देने पर गृहमंत्री ने कहा कि ये लंबे समय से चला आ रहा नियम है। इसे लागू करने के लिए और अन्य मांगों को लेकर बैठक कर रहे हैं। होम गाड्र्स की लंबे समय से नियमित करने की मांग रही है। साथ ही, पुलिस के समान वेतनमान और सुविधाओं की मांग कर रहे हैं। पिछले साल इसे लेकर होम गाड्र्स ने आंदोलन भी किया था।

प्रतिभा किसी की मोहताज नहीं, निखरकर सामने आती है: नरोत्तम
भोपाल। प्रतिभा कभी भी परिस्थितियों की मोहताज नहीं होती हैं। चाहे आर्थिक संकट हो, चाहे कच्चे मकान या खपरैल के घर हों। प्रतिभा को कभी भी प्रतिबंधित नहीं किया जा सकता है। प्रतिभाएँ तमाम विपरीत परिस्थितियों के बावजूद निखर कर सामने आती हैं। गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने यह बात होमगार्ड, नागरिक सुरक्षा एवं आपदा आपातकालीन मोचन बल के 74वें स्थापना दिवस समारोह को संबोधित करते हुए कही। वे स्थापना दिवस पर आयोजित परेड की सलामी लेने के बाद समारोह को संबोधित कर रहे थे। गृह मंत्री ने कहा कि होमगार्डस के जवानों ने विपदा में हमेशा अपने प्राणों की बाजी लगाकर दूसरों के प्राणों की रक्षा की है। उन्होंने कहा कि होमगार्ड जवान पद में छोटे हो सकते हैं, लेकिन उनके कार्य उत्कृष्ट हैं। कठित परिस्थितियों के बाद भी उनका निरंतर कार्य करते रहना उनकी जीवटता और कर्मठता को प्रदर्शित करता है। इस अवसर पर उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्री अटल बिहारी वाजपेई की कविता को याद करते हुए कहा कि छोटे मन से कोई बड़ा नहीं होता, टूटे मन से कोई खड़ा नहीं होता। डॉ. मिश्रा ने कहा कि जवानों का बाढ़ एवं आपदा ही नहीं, उन्हें सौंपे गये सभी कार्यों में किया गया कार्य व्यवहार वन्दनीय और अनुकरणीय है। प्रदेश की सरकार होमगार्ड के जवानों के कल्याण के लिए निरंतर कार्य करती रही है और आगे भी करती रहेगी।

Share:

Next Post

शिवराज सरकार के निशाने पर गृह निर्माण समितियां

Mon Dec 7 , 2020
मंत्री ने दिए कड़ी कार्रवाई के संकेत भोपाल। माफिया के खिलाफ शिवराज सराकर कमलनाथ सरकार की तर्ज पर काम कर रही है। शहरों में भूमि माफिया के खिलाफ जारी अभियान के बीच सरकार अब गृह निर्माण समितियों में करने वाले फर्जीवाड़े को लेकर कड़ी कार्रवाई करने जा रही है। सहकारिता मंत्री अरविंद भदौरिया ने इसके […]