विदेश

अमेरिका में चीन के कपास, टमाटर उत्पादों के आयात पर प्रतिबंध

वाशिंगटन । अमेरिका (America) ने चीन के झिंजियांग प्रांत से सभी तरह के कपास (China cotton) और टमाटर उत्पादों (tomato products) के आयातों पर प्रतिबंध लगा दिया है। सीमा शुल्क और सीमा सुरक्षा विभाग के मुताबिक चीन के झिंजियांग उइगर स्वायत्त क्षेत्र में उत्पादित कपास और टमाटर उत्पादों के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया गया है और यह सभी बंदरगाहों पर 13 जनवरी से प्रभावी हो गया है।

सीबीपी ने बताया कि झिंजियांग में उत्पादित सामानों में कपड़ा, वस्त्र, टमाटर के बीज, डिब्बाबंद टमाटर, टमाटर सॉस तथा कपास और टमाटर से बनी अन्य सामग्रियां शामिल हैं , जिनके आयात को प्रतिबंधित किया गया है। इससे पहले अमेरिका ने अपनी कार्रवाई को लेकर जारी किये गए बयान में बताया कि संयुक्त राज्य अमेरिका को चीन के झिंजियांग प्रदेश से हो रहे रुई, बाल उत्पाद, कंप्यूटर पार्ट्स और ख़ास प्रकार के वस्त्रों के आयात पर पर प्रतिबंध लगाया गया है जिनको “मजबूर श्रम” का उपयोग करके बनाया जाता है.

”अमानवीय मजबूर श्रम का विरोध किया है”
अमेरिका के होमलैंड सिक्योरिटी विभाग का कहना है कि -“अमेरिका की यह कार्रवाई अवैध और अमानवीय मजबूर श्रम का विरोध करती है. यह अमानवीय और अवैध श्रम एक प्रकार की आधुनिक गुलामी है जिसके माध्यम से सामान बनाया जाता है. ऐसा सामान बना कर चीन की सरकार अमेरिका को निर्यात कर रही थी. हमारी आपूर्ति श्रृंखलाओं में आयात के बाद यह सामान अमेरिकी श्रमिकों और व्यवसायों के लिए भी हानिकर सिद्ध होता है.”

”अमेरिका जबरन श्रम का विरोध करता है”
अधिकारियों का कहना है कि – “राष्ट्रपति ट्रम्प और होमलैंड सिक्योरिटी विभाग अमेरिकी श्रमिकों और व्यवसायों को प्राथमिकता देते हैं और इसलिए वे अमेरिकी नागरिकों को किसी भी तरह के मानवाधिकारों के उल्लंघन से मुक्त रखेंगे.” विभाग के आयुक्त मार्क ए मॉर्गन का कहना है कि – “चीन अमेरिकी प्रशासन को बेवकूफ नहीं बना सकता, इसलिए कानून के शासन का सम्मान करते हुए विदेशी कंपनियों को जबरन श्रम के अधीन करने की अनुमति अमेरिका द्वारा कदापि नहीं दी जायेगी.”

Share:

Next Post

Tesla के बाद एक और अमेरिकी कंपनी भारत में लॉन्च करेगी Electric Sedan

Thu Jan 14 , 2021
नई दिल्ली। भारत में इस साल कई नई ऑटोमोबाइल कंपनियों की एंट्री होने वाली है, जिनमें अमेरिका और फ्रांस की कंपनी हैं। भारत में इस साल अमेरिकी इलेक्ट्रिक कार मेकर कंपनी Tesla के साथ ही एक और धांसू इलेक्ट्रिक कार मेकर कंपनी Triton भी अपनी कार लॉन्च करने वाली है। इस साल ट्रिटॉन अपनी पहली […]