जीवनशैली धर्म-ज्‍योतिष

मकर राशि में आज दो ग्रहों का गोचर, इन 5 राशि वालों के लिए होगा अशुभ, देखें अपनी राशि का हाल

नई दिल्ली. बुध आज 14 जनवरी को शाम 4 बजकर 42 मिनट पर मकर राशि में वक्री हो गए हैं. बुध की ये स्थिति अगले महीने 04 फरवरी की सुबह 9 बजकर 16 मिनट तक रहेगी. आमतौर पर बुध की चाल (Mercury’s movement) जब वक्री होती है तब इसके प्रभाव भी मार्गी चाल की तुलना में उल्टे हो जाते हैं. मकर राशि (Capricorn) में बुध की उल्टी चाल जातकों के निजी व पेशेवर जीवन को असंतुलित करती है. इस दौरान जातकों को किसी नयी परियोजना पर कार्य करने के बजाय पहले से चली आ रही परियोजना पर ध्यान केन्द्रित करने की सलाह दी जाती है. इसके साथ ही बुध की उल्टी चाल पारिवारिक रिश्तों को भी प्रभावित करती है. आइए बताते हैं कि वक्री बुध (wed) किस तरह से सभी बारह राशियों को प्रभावित करेगा. किस के लिए बुध की ये चाल शुभ (Good) रहेगी और किन्हें सावधानी बरतने की सलाह दी गई है…

मेष (Aries):
इस अवधि में अपने करियर को लेकर पुरानी नीति पर ही कार्य करना जारी रखें. बुध के वक्री अवधि में मेष राशि के जातक अपने निजी व पेशेवर जीवन में गलतफहमी दूर करने की कोशिश करें.

वृषभ (Taurus):
इस अवधि में वृषभ राशि के जातकों का झुकाव अध्यात्म की तरफ रह सकता है. पूर्व में विदेशी स्रोत से मिले किसी अवसर पर पुनर्विचार करने के लिए यह अवधि वृषभ राशि के जातकों के लिए अनुकूल रह सकती है.

मिथुन (Gemini):
इस अवधि में मिथुन राशि के जातकों के शारीरिक सुख में वृद्धि होने की संभावना है. हालांकि दूसरी तरफ इस अवधि में आपको योजना बनाने में परेशानी का सामना कर सकते हैं जिसकी वजह से आप इस दौरान मानसिक दबाव महसूस कर सकते हैं.



कर्क (Cancer):
इस अवधि में अपने रिश्तों में सुधार लाने की कोशिश करें और अपने संवाद को संयमित रखें. रिश्ते में किसी प्रकार का विवाद या समस्या चली आ रही हो तो उसे सुलझाने का प्रयत्न करें.

सिंह (Leo):
इस अवधि में आपके और आपके परिवार के सदस्यों के बीच किसी प्रकार की गलतफहमी पैदा हो सकती है. आशंका है कि इस दौरान आपका व्यवहार उग्र हो सकता है. ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि किसी से भी संवाद करते वक़्त भाषा पर संयम रखें.

कन्या (Virgo):
इस अवधि में आपके और आपके जीवनसाथी या साझेदार के बीच किसी प्रकार की गलतफहमी पैदा हो सकती है या फिर संबंध को स्थिर रखने में किसी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि इस अवधि में आप अपने रिश्ते को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित करें.

तुला (Libra):
इस दौरान आप घर पर किसी प्रकार का निर्माण या मरम्मत का कार्य शुरू करें. अपने घर के निर्माण को अंतिम रूप देने से पहले उचित शोध करने की सलाह दी जाती है. इस बात की भी आशंका है कि इस अवधि में आप घरेलू समान की ख़रीदारी में फिजूलखर्ची करते नजर आ सकते हैं.

वृश्चिक (Scorpio):
इस अवधि में आपकी यात्रा और संचार को अप्रत्याशित रूप से प्रभावित कर सकता है और इसकी वजह से आपको अपनी यात्रा को स्थगित भी करना पड़ सकता है. आपको सलाह दी जाती है कि इस अवधि में अपने जरूरी कागजातों की एक और प्रति तैयार कर लें या फिर उसका एक बैकअप तैयार कर लें.

धनु (Sagittarius):
इस अवधि में अपने आर्थिक बजट से जुड़े प्रबंधन पर समय बिताते नजर आ सकते हैं और साथ ही इस दौरान आप यह भी कोशिश करते नजर आ सकते हैं कि आप अपने पैसों का किस जगह निवेश करें ताकि आपका व्यक्तिगत और पेशेवर रूप से विकास हो सके.

मकर (Capricorn):
इस अवधि में आपके जीवन में महत्वपूर्ण घटनाएं घट सकती हैं और आप इस दौरान पूर्ण रूप से स्वयं के ऊपर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं. हालांकि इस पूरी प्रक्रिया में किसी वजह से विलंब होने की आशंका है जिसकी वजह से आप चिड़चिड़े या क्रोधित हो सकते हैं.

कुंभ (Aquarius):
इस अवधि में यात्राएं और विशेषकर कार्य या व्यवसाय संबंधी यात्राएं आपके लिए लाभदायक रह सकती हैं. आपको सलाह दी जाती है कि इस दौरान आप नयी योजनाओं को लेकर सहज रहें और किसी भी चीज पर आंख बंद कर के भरोसा न करें.

मीन (Pisces):
इस अवधि में आपकी आय में गिरावट आएगी और आपके गलत फैसलों की वजह से आपको आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ सकता है. मीन राशि के छात्रों को शिक्षा प्राप्त करने में किसी प्रकार की बाधा का सामना करना पड़ सकता है.

Share:

Next Post

MP कांग्रेस में बदलते वक्त के साथ हटाए जाएंगे कई चेहरे, युवाओं को मिलेगा मौका

Fri Jan 14 , 2022
भोपाल। विधानसभा चुनाव के लिए मिशन 2023 (MP A) की तैयारी में जुटी कांग्रेस साकार बड़े बदलाव की तैयारी कर रही है। कांग्रेस में लंबे समय से चल रही बदलाव की मांग अब असर दिखा सकती है। प्रदेश कांग्रेस कमेटी (MPCC) ने खंडवा और बुरहानपुर जिला इकाइयों के गठन के साथ ही पार्टी अगले 1 […]