बड़ी खबर

आर्ट ऑफ लिविंग अंतरराष्ट्रीय मानवीय संगठन बना यूक्रेन से भारत आ रहे लोगों के लिए सहायता का सेतू

नई दिल्‍ली । अंतरराष्ट्रीय मानवीय संगठन आर्ट ऑफ लिविंग (Art of Living International Humanitarian Organization) के कार्यकर्ता यूक्रेन (Ukraine) संकट के चलते विभिन्न यूरोपीय देशों में सीमा पार कर (Borders European Countries) जा रहे भारतीयों (Indian) तक आश्रय और मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने में जुटे हुए हैं। इसकी ओर से बताया गया कि हंगरी (Hungary), पोलैंड, रोमानिया, स्लोवाकिया, बुल्गारिया और जर्मनी (Bulgaria and Germany) आदि देशों में संगठन के शरणार्थी केंद्र (Refugee Center) काम कर रहे हैं।

जैसे-जैसे यूक्रेन और रूस के बीच संघर्ष बढ़ रहा है, आर्ट ऑफ लिविंग के स्वयंसेवकों ने आश्रय और भोजन और पानी जैसी मूलभूत सुविधाओं के साथ विभिन्न यूरोपीय देशों में सीमा पार कर रहे भारतीयों से संपर्क साधा है। इसके संस्थापक रविशंकर ने कहा कि मैं छात्रों और उनके परिवारों से उम्मीद नहीं छोड़ने की अपील करता हूं। हमारे कार्यकर्ता पूरे यूरोप में आपके साथ हैं।


हंगरी, पोलैंड, रोमानिया, स्लोवाकिया, यूक्रेन, बुल्गारिया और जर्मनी में आर्ट ऑफ लिविंग के स्वयंसेवकों ने हजारों भारतीय छात्रों सहित यूक्रेन से भाग रहे लोगों को सभी प्रकार की सहायता प्रदान करने के लिए कार्रवाई की है। हंगरी में इस संगठन ने 150 से अधिक लोगों के लिए आश्रयों की व्यवस्था की है। इसके साथ ही पोलैंड में 500 से अधिक बिस्तरों की व्यवस्था की गई है।

संगठन ने बताया कि पोलैंड की सीमा पर हमारे स्वयंसेवक शरणार्थियों को मदद उपलब्ध करा रहे हैं। इसके अलावा इसने हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं। आर्ट ऑफ लिविंग ने बताया कि जो लोग हमारी मदद चाहते हैं वह +31631975328 नंबर पर हमले संपर्क कर सकते हैं। आर्ट ऑफ लिविंग का यूक्रेन में बड़ा स्वयंसेवी आधार है जो भारतीय समुदाय की मदद कर रहा है।

Share:

Next Post

रूस के आक्रमण से अब तक पांच लाख से ज्यादा लोगों ने छोड़ा यूक्रेन

Tue Mar 1 , 2022
  जिनेवा। संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी (United Nations refugee agency) ने कहा कि पिछले सप्ताह रूस (Russia) द्वारा आक्रमण किए जाने के बाद पांच लाख से ज्यादा लोगों ने यूक्रेन (Ukraine) छोड़ दिया है। संयुक्‍त राष्ट्र के शरणार्थी मामलों के उच्चायोग United Nations High Commission for Refugee Affairs (यूएनएचसीआर UNHCR) प्रमुख फिलिपो ग्रांडी (Chief, Filippo […]