जीवनशैली धर्म-ज्‍योतिष

चैत्र नवरात्रि में इस बार चमकेगी इन राशियों की किस्मत, जानें शुभ मुहूर्त और व्रत

नई दिल्ली। चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri 2022) हिंदू धर्म के पवित्र त्योहारों में से एक है। इस बार चैत्र माह का प्रारंभ 19 मार्च से हो गया है। चैत्र का महीना धार्मिक लिहाज से बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है। इसी माह में चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri) और रामनवमी (Ramnavmi) जैसे दो विशेष त्यौहार आते हैं। इस साल अप्रैल के महीने से चैत्र नवरात्रि की शुरुआत होने जा रही है। हर वर्ष चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से चैत्र नवरात्र की शुरुआत होती है। इसी दिन घरों में मां की श्रध्दापूर्वक भक्ति के लिए कलश स्थापना भी की जाती है।. इस साल अप्रैल के महीने से पवित्र चैत्र नवरात्र का आरंभ होने जा रहा है।

साल में चार बार नवरात्रि आती हैं। इसमें दो गुप्त नवरात्रि और एक शारदीय नवरात्रि और चैत्र नवरात्रि होती है। चैत्र माह में आने वाली चैत्र नवरात्रि का भी धार्मिक लिहाज से बेहद महत्व है। मान्यता है कि नवरात्रि के दिन मां की उपासना से जीवन के सारे कष्ट दूर हो जाते हैं और घर में सुख-समृद्धि का वास हो जाता है। चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि इस वर्ष 02 अप्रैल (शनिवार) को पड़ रही है। ऐसे में चैत्र नवरात्रि की शुरुआत इस बार 02 अप्रैल से होगी और इसका समापन 11 अप्रैल को होगा।
चैत्र नवरात्रि की शुरुआत के साथ ही भक्तों द्वारा मां की आराधना के लिए व्रत रखने का सिलसिला भी शुरू हो जाएगा। नवरात्रि के अंतिम दिन नवमी को राम नवमी (Ram Navmi) मनाई जाती है। मान्यता है कि इसी दिन प्रभु श्रीराम का जन्म हुआ था। चैत्र नवरात्रि के पहले दिन घरों में माता के पूजन के लिए घटस्थापना की जाती है।



इन राशियों की किस्मत
मेष – मेष राशि के लोगों के लिए चैत्र नवरात्रि काफी शुभ साबित होगी। यदि आप मेष राशि के हैं और पूरे मन से देवी लक्ष्मी की पूजा करते हैं तो खुशी और विशेष आशीर्वाद के लिए तैयार रहें. इस दौरान आपको सभी क्षेत्रों में सफलता हासिल होगी. आपकी सारी मेहनत रंग लाएगी।

वृष – इस राशि के जातकों के लिए चैत्र मास की यह नवरात्रि खुशियां लेकर आएगी. इस राशि के लोग हर क्षेत्र में सफलता की उम्मीद कर सकते हैं। भाग्य आपका साथ देगा और आपकी आर्थिक स्थिति अभी से काफी बेहतर स्थिति में होगी. इसके साथ ही आपके लिए आय के कई स्रोत होंगे. ऑफिस में वरिष्ठ कर्मचारियों के साथ संबंध अच्छे बनेंगे।

कर्क– कर्क राशि के जातकों के लिए यह नवरात्रि काफी शुभ साबित होगी. इस दौरान आपको वित्तीय वृद्धि होगी साथी ही आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा। व्यवसाय से जुड़े जातकों के लिए यह समय अच्छा साबित होगा। इस दौरान व्यवसाय में वृद्धि होगी और आर्थिक स्थिति संवरेगी।

सिंह- सिंह राशि के पुरुषों और महिलाओं को इस दौरान धन से संबंधित सुखद खबर मिल सकती है। कोई अप्रत्याशित लाभ आपको अचानक मिल सकता है। यात्रा से भी पैसा मिलने की उम्मीद है। आपके सभी लंबित कार्य इस दौरान पूरे होंगे. इस नवरात्रि आपको किसी लंबे समय से चली आ रही बीमारी से निजात मिल सकता है। विदेश यात्राएं और नौकरी में पदोन्नति की भी संभावना है।

कन्या – कन्या राशि वालों के लिए इस चैत्र नवरात्रि के समय में आय के स्रोत बेहतर होंगे। प्रेम संबंधों के मामले में कन्या राशि के लोगों के लिए यह समय अच्छा साबित होगा। आर्थिक रूप से भी कन्या राशि के जातकों के लिए चैत्र नवरात्रि शुभ साबित होगी।

तुला – तुला राशि के लोगों के लिए यह नवरात्रि शुभ और उत्तम रहेगी. आपको आर्थिक रूप से सफलता मिलेगी. आपके लिए धन कमाने के नए रास्ते खुलेंगे। इस दौरान आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा. हर तरफ से आपको खुशियां ही खुशियां मिलेंगी।

घटस्थापना का समय
इस साल 02 अप्रैल को घटस्थापना की जाएगी। माता के भक्त अपने घरों में सुबह 06 बजकर 01 मिनट से सुबह 08 बजकर 31 मिनट तक कलश स्थापना कर सकते हैं। इसके अलावा अभिजित मुहूर्त में दोपहर 12 बजे से 12 बजकर 50 मिनट तक घटस्थापना की जा सकती है।

Share:

Next Post

भारत में धूम मचानें आने वाली है Royal Enfield की ये शानदार बाइक्स, फीचर्स मिलेंगे जबरदस्‍त

Mon Mar 28 , 2022
नई दिल्‍ली. रॉयल एनफील्ड इस साल आने वाले महीनों में कई नई बाइक्स लॉन्च करने जा रहा ही. पिछले साल नवंबर में कंपनी ने खुलासा किया था कि वे अगले सात साल में कम से कम 28 बाइक लॉन्च करने की योजना बना रहे हैं. यानी हर तीन महीने में एक नई बाइक लॉन्च की […]