इंदौर न्यूज़ (Indore News)

अनाथ बच्चों का प्रॉपर्टी विवाद भी सुलझाएगा प्रशासन

  • कलेक्टर ने सुनी 29 अनाथ बच्चों की समस्याएं

इंदौर। महामारी में मां-बाप को खो चुके अनाथ बच्चों के खाते में प्रशासन द्वारा अनुग्रह राशि तो भेजी ही गई है, वहीं ऐसे बच्चों की प्रॉपर्टी विवाद सहित अन्य समस्याएं भी प्रशासन ने सुलझाने की अभिनव पहल की है। कलेक्टर मनीष सिंह (Collector Manish Singh) कल अपने दफ्तर में प्रधानमंत्री केयर फॉर चिल्ड्रन योजना के अंतर्गत इंदौर जिले के पात्र 29 अनाथ बच्चों व उनका लालन-पालन करने वालों से मिले। तकरीबन डेढ़ घंटे तक अधिकारियों के साथ एक-एक बच्चे से बातचीत कर उनकी समस्याएं सुनीं। अधिकतर बच्चों ने प्रशासन द्वारा किए जा रहे सहयोग की सराहना की।

कुछ बच्चों ने प्रॉपर्टी विवाद की बात बताई, जिसे गंभीरता से लेते हुए उन्होंने तुरंत अधिकारियों को निर्देश दिए कि इन बच्चों की समस्याएं जल्द से जल्द सुलझाई जाएं। कुछ बच्चों ने स्कूल दूर होने की बात कही, जिसका निराकरण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि आप लोग चिंता मत करें। महामारी के प्रकोप से भले ही आपके अपने चले गए हैं, लेकिन प्रशासन हर समय आपकी मदद करने के लिए तैयार रहेगा। कोई भी समस्या आने पर मुझे या स्थानीय अधिकारियों को सीधे फोन कर सकते हैं।

अनाथ बच्ची के नाना ने कलेक्टर को दिया प्रशस्ति पत्र
प्रशासन द्वारा मुश्किल की घड़ी में किए गए सहयोग के लिए बंगाली चौराहा क्षेत्र में रहने वाले एक अनाथ बच्ची के नाना ने खुशी जाहिर करते हुए कल कलेक्टर मनीष सिंह, महिला बाल विकास अधिकारी रामनिवास बुधौलिया और बाल संरक्षण अधिकारी अविनाश यादव सहित दो अन्य अधिकारियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मान किया।


26 बच्चों को केंद्रीय विद्यालय में दाखिला दिलवाया
प्रशासन द्वारा प्रधानमंत्री केयर फॉर चिल्ड्रन योजना के अंतर्गत पात्र 29 बच्चों में से 26 को केंद्रीय विद्यालय में दाखिला दिलवाया गया है। कलेक्टर द्वारा इन बच्चों का स्कूल में एडमिशन करने के लिए विद्यालय को पत्र भी लिखा जा चुका है।

27 बच्चों के खाते में आई 50-50 हजार की अनुग्रह राशि
प्रधानमंत्री केयर फॉर चिल्ड्रन योजना के अंतर्गत इंदौर जिले में अभी तक 27 बच्चों के खाते में 50-50 हजार की अनुग्रह राशि आ चुकी है। सिर्फ दो बच्चे बाकी हैं, जिनमें से एक के आधार कार्ड पर उसके परिजन का पता महाराष्ट्र होने के कारण मामला जांच में लिया गया है। दूसरा एक और बच्चा है, जिसके दस्तावेजों की स्क्रूटनी की जा रही है। जांच के बाद इन दो बच्चों के खाते में भी अनुग्रह राशि जारी कर दी जाएगी।

केंद्र सरकार देगी 10-10 लाख की सहायता
कोरोना में माता-पिता खोने वाले इंदौर जिले के पंजीकृत 29 बच्चों को प्रधानमंत्री केयर फॉर चिल्ड्रन योजना के अंतर्गत 10-10 लाख की सहायता राशि प्रदान की जाएगी। ऐसे बच्चों और उनके संरक्षक के जॉइंट खाते खोले जा चुके हैं।

Share:

Next Post

719 करोड़ का औद्योगिक लोन घोटाला फिर मोहंती के गले पड़ा, जारी रहेगी जांच

Tue Apr 5 , 2022
इंदौर के ही सिद्धार्थ ट्यूब्स, गजराज समूह, अल्पाइन, ईशर, ईएनबी सहित अन्य को किया था उपकृत, अग्निबाण ने सिलसिलेवार किया था घोटाले को उजागर भी इंदौर। मध्यप्रदेश राज्य औद्योगिक विकास निगम ने वर्ष 2000 और उसके बाद इंदौर सहित प्रदेश के कुछ प्रमुख औद्योगिक घरानों को इंटर कार्पोरेट डिपॉजिट स्कीम के तहत 719 करोड़ रुपए […]