बड़ी खबर व्‍यापार

समीक्षा : तीन दिन वाले कारोबारी सप्ताह में करीब 2 प्रतिशत टूटा शेयर बाजार

नई दिल्ली। घरेलू शेयर बाजार (domestic stock market) के लिहाज से सिर्फ 3 दिन वाले इस कारोबारी सप्ताह में कमजोर ग्लोबल संकेतों (weak global cues) और ऊंची महंगाई दर (high inflation rate) का बाजार पर काफी प्रतिकूल असर पड़ा। वैश्विक संकेतों की कमजोरी के कारण बाजार करीब 2 प्रतिशत की गिरावट के साथ बंद हुआ। इस सप्ताह के कारोबार पर महंगाई दर के साथ ही बॉन्ड यील्ड में लगातार जारी बढ़ोतरी और रूस यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के भविष्य को लेकर अनिश्चितता का भी काफी प्रतिकूल असर पड़ा।

निगेटिव ग्लोबल सेंटीमेंट्स के कारण इस सप्ताह के तीनों कारोबारी दिन बाजार पर बिकवाली का दबाव बना रहा, जिसकी वजह से बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का सेंसेक्स 1,108.25 अंक की कुल साप्ताहिक गिरावट के साथ 58,338.93 अंक के स्तर पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी 308.65 अंक की कुल साप्ताहिक गिरावट के साथ 17,475.65 अंक के स्तर पर बंद हुआ। इस तरह सेंसेक्स में तीन कारोबारी दिन वाले इस सप्ताह के दौरान 1.86 प्रतिशत और निफ्टी में 1.73 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई।


सोमवार से लेकर बुधवार तक शेयर बाजार में हुए कारोबार के दौरान बीएसई के लार्ज कैप इंडेक्स में 1.3 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई। इस इंडेक्स में शामिल वन-97 कम्युनिकेशन (पेटीएम), अडाणी ट्रांसमिशन, अडाणी ग्रीन एनर्जी और अंबुजा सीमेंट जैसे शेयर में 5 से 23 प्रतिशत तक की तेजी आई। वहीं इंटर ग्लोब एविएशन, टाटा मोटर्स, टाटा मोटर्स (डीवीआर), पिडीलाइट इंडस्ट्रीज और हिंडाल्को इंडस्ट्रीज के शेयर इस इंडेक्स के टॉप लूजर्स में शामिल हुए।

बीएसई लार्ज कैप इंडेक्स की तरह ही मिड कैप इंडेक्स भी इस सप्ताह 3 दिन के कारोबार के दौरान 2.6 प्रतिशत की गिरावट के साथ बंद हुआ। इस इंडेक्स में शामिल आदित्य बिरला कैपिटल, ओबेरॉय रियल्टी, हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स, एनएचपीसी और महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेज के शेयरों को लिवाली के सपोर्ट से फायदा हुआ। दूसरी ओर यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, बजाज होल्डिंग्स एंड इन्वेस्टमेंट, आदित्य बिरला फैशन एंड रिटेल, एंड्यूरेंस टेक्नोलॉजी और वोडाफोन आइडिया के शेयर इंडेक्स के टॉप लूजर शेयरों की सूची में शामिल हुए।

बीएसई स्मॉल कैप इंडेक्स भी 3 दिन के कारोबारी सप्ताह के दौरान गिरावट के साथ बंद हुआ। राहत की बात यही रही कि इस इंडेक्स में सिर्फ 0.8 प्रतिशत की गिरावट भी दर्ज की गई। स्मॉल कैप इंडेक्स में शामिल शेयरों में से गुजरात अंबुजा एक्सपोर्ट्स, संदूर मैग्नीज एंड आयरन ओर्स, सियाराम सिल्क मिल्स और शिवा सीमेंट के शेयरों में 20 प्रतिशत तक की तेजी देखी गई। वहीं तेजस नेटवर्क्स, परसिस्टेंट सिस्टम्स, रिलायंस कैपिटल, बेक्टर फूड स्पेशलिटीज, एल एंड टी टेक्नोलॉजी सर्विसेज, रेलिगेयर इंटरप्राइजेज और केबीसी ग्लोबल के शेयरों में 8 से 14 प्रतिशत तक की गिरावट दर्ज की गई।

हनुमान जयंती और गुड फ्राइडे की छुट्टी के कारण 13 अप्रैल को ही खत्म हुए कारोबारी सप्ताह के दौरान सेक्टोरल परफॉर्मेंस के लिहाज से बीएसई के पावर इंडेक्स में 5.2 प्रतिशत की तेजी दर्ज की गई। बीएसई के आईटी और टेलीकॉम इंटेक्स में 3 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई। इसी तरह कैपिटल गुड्स और मेटल इंडेक्स में भी 2 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई।

इस कारोबारी सप्ताह के दौरान विदेशी निवेशकों ने कुल 6,334.63 करोड़ रुपये के शेयरों की बिकवाली की। इस सप्ताह की बिकवाली को मिलाकर अप्रैल के महीने में विदेशी निवेशक अभी तक कुल 10,762.38 करोड़ रुपये के शेयरों की बिकवाली कर चुके हैं। दूसरी ओर 3 दिन के इस कारोबारी सप्ताह के दौरान घरेलू संस्थागत निवेशकों ने कुल 1,794.36 करोड़ रुपये की लिवाली की। इस सप्ताह की लिवाली को मिलाकर अप्रैल के महीने में घरेलू संस्थागत निवेशक अभी तक 5,772.11 करोड़ रुपये के शेयरों की लिवाली कर चुके हैं। (एजेंसी, हि.स.)

Share:

Next Post

एचडीएफसी बैंक को चौथी तिमाही में 10,055.2 करोड़ रुपये का हुआ मुनाफा

Sun Apr 17 , 2022
– चौथी तिमाही में एचडीएफसी बैंक के मुनाफे में 22.8 फीसदी की रही उछाल नई दिल्ली। निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक (largest private sector banks) एचडीएफसी (HDFC) ने शनिवार को वित्त वर्ष 2021-22 के चौथी तिमाही के नतीजे घोषित कर दिए हैं। एचडीएफसी को 31 मार्च, 2022 को समाप्त चौथी तिमाही में मुनाफा (profit […]