उज्‍जैन न्यूज़ (Ujjain News)

कोरोना के साथ अब चिकन पॉक्स का खतरा मंडराया

  • प्रदेश के 7 जिलों के अलावा उज्जैन के लिए भी एडवाइजरी जारी की स्वास्थ्य विभाग ने-तेजी से फैलता है संक्रमण

उज्जैन। अभी शहर एवं जिले में कोरोना की चौथी लहर का दायरा बढ़ रहा है। इस बीच जिले के आसपास के क्षेत्रों में चिकन पॉक्स के मामले सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने जिले के स्वास्थ्य अधिकारियों को अलर्ट रहने के लिए एडवाइजरी जारी की है। चिकित्सकों का कहना है कि चिकन पॉक्स एक संक्रामक बीमारी है तथा तेजी से फैलती है। उल्लेखनीय है कि जून महीने के शुरूआती चार दिनों में से कल का दिन छोड़कर बाकी के तीन दिन लगातार कोरोना के दो-दो केस मिले हैं। अभी शहर में कुल 9 एक्टीव मामले हैं। इनमें से एक मरीज अस्पताल में भर्ती तथा बाकी होम आईसोलेशन में हैं।


इधर स्वास्थ्य विभाग का पत्र सीएमओ कार्यालय को मिला है। इस पत्र में स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले में भी संक्रमण बीमारी चिकन पॉक्स के सावधान रहने का अलर्ट किया है। पत्र में बताया गया है कि चिकन पॉक्स में बुखार के साथ-साथ शरीर पर धब्बे या दाने जैसे निशान नजर आने पर ऐसे मरीजों को गंभीरता से लिया जाए तथा उन्हें एक सप्ताह के लिए अलग रखकर उपचार किया जाए। अभी प्रदेश में इस बीमारी के 31 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें भोपाल, छतरपुर, छिंदवाड़ा, धार, खंडवा, दतिया और नीमच शामिल हैं। संक्रमण रोगों के विशेषज्ञ डॉ. एच.पी. सोनानिया ने बताया कि चिकन पॉक्स बीमारी में पीडि़त व्यक्ति को बुखार आता है साथ ही शरीर पर रेशे या धब्बे दिखाई देते हैं। इन धब्बों से निकलने वाले लसलसे पदार्थ यदि अन्य व्यक्ति को लगता है तो यह बीमारी उसे भी हो सकती है। इससे सावधान रहे।

Share:

Next Post

बाला बच्चन को कल खूब बायोडाटा दिए कांग्रेसियों ने, गाली गलौज भी हुई

Sun Jun 5 , 2022
बड़ी संख्या में दावेदारों ने प्रभारी से मिलकर अपनी बात कही-विधायक महेश परमार की महापौर दावेदारी भी खटाई में पड़ी-सभी 54 वार्डों में पर्यवेक्षक बना दिए उज्जैन। निगम चुनाव के प्रभारी बाला बच्चन कल शहर कांग्रेस कार्यालय में बैठे और उन्होंने 54 वार्डों के दावेदारों से बायोडाटा लिए और चर्चा की। कई वार्डों में 10 […]