इंदौर न्यूज़ (Indore News)

बारिश में पूरे क्षेत्र को तालाब बनाने वाले नाले का इलाज

चंद्रभागा में नाला भरता तो कलालकुई तक फैलती रही आफत

कुछ हिस्सों में नई लाइनें बिछा रहे हैं, ताकि पानी ओवरफ्लो ना हो

इन्दौर। बारिश के दौरान जलजमाव वाले क्षेत्रों में निगम की टीमें कहीं स्टार्म वाटर लाइन डाल रही है तो कहीं नालों में अतिरिक्त लाइनें जोड़ी जा रही हैं, ताकि पानी का ओवरफ्लो रोका जा सके। चंद्रभागा में वर्षों पुरानी समस्या के अब निदान होने की उम्मीद रहवासियो को जगी है। करीब आठ से ज्यादा स्थानों पर इस प्रकार के कार्य चल रहे हैं, जबकि यह कार्य बारिश के पहले हो जाना है।


हर बार थोड़ी सी बारिश के दौरान शहर के कई इलाकों में जलजमाव की स्थिति को लेकर निगम कमिश्नर प्रतिभा पाल ने अफसरों को न केवल फटकार लगाई थी, बल्कि उन स्थानों पर तेजी से काम शुरू कराने के निर्देश दिए थे। काम शुरू होते-होते बारिश आ गई। अब निगम की टीमें कई स्थानों पर जलजमाव वाले क्षेत्रों में काम करा रही है। पिछले तीन दिनों से चंद्रभागा सीतलामाता मंदिर के सामने के नाले में कई लाइनें जोड़ी जा रही हैं, ताकि बारिश के  दौरान नाला ओवरफ्लो ना हो। हर बार नाला बारिश में न केवल जाम हो जाता है, बल्कि उसका इतना पानी सडक़ों पर बहता है कि आवागमन तो रुकता ही है, साथ ही कलालकुई तक के हिस्से में पानी भर जाता है। इसके लिए निगम ने नाले में कुछ नई लाइनें बिछाने के साथ-साथ पानी निकासी के लिए भी कुछ लाइनें बदली हैं। इसका कार्य चंद्रभागा से लेकर कलालकुई के हिससे तक चल रहा है। कलालकुई मस्जिद के पास इसकी लाइन को बड़े नालों की लाइनों से जोड़ दिया गया है, ताकि पानी का फ्लो बना रहे।

इन स्थानों पर भी चल रहे हैं काम

कलेक्टोरेट चौराहे पर सबसे ज्यादा स्थिति बारिश के दौरान बिगड़ती है। वहां पूरा क्षेत्र तालाब में तब्दील हो जाता है। वहां भी स्टार्म लाइन बिछाने के साथ-साथ पानी निकासी के लिए मशक्कत  चल रही है। इसके अलावा हरसिद्धि मार्केट, माणिकबाग, गंगवाल बस स्टैंड, सरवटे के कुछ क्षेत्र, रेलवे स्टेशन के सामने, नगर निगम मुख्यालय से शांतिपथ वाले चौराहे पर काम शुरू किए गए हैं।

Share:

Next Post

ऑस्ट्रेलिया भारत का भरोसेमंद व परखा हुआ साझेदार, मार्लेस से राजनाथ सिंह ने कही यह बात

Wed Jun 22 , 2022
नई दिल्ली। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और ऑस्ट्रेलिया के डिप्टी पीएम व रक्षा मंत्री रिचर्ड मार्लेस ने आज दिल्ली में अपनी पहली द्विपक्षीय बैठक की। इस मौके पर सिंह ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया हमारा भरोसेमंद और परखा हुआ साझेदार है। राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत और ऑस्ट्रेलिया लोकतांत्रिक मूल्य साझा करते हैं। खुले व […]