खेल

भारतीय महिला हॉकी परिवार का हिस्सा होने पर गर्व है: सुमन बाला

नई दिल्ली। बर्मिंघम (Birmingham) में 2022 के राष्ट्रमंडल खेलों (2022 Commonwealth Games ) में भारतीय महिला और पुरूष हॉकी टीमें (Indian women’s and men’s hockey teams ) क्रमशः 29 और 31 जुलाई को अपने अभियान की शुरुआत करेंगे, जिसमें दोनों पक्ष अपने पहले मैच में घाना का सामना करेंगे।

भारतीय महिला टीम के पास 20 साल बाद राष्ट्रमंडल खेलों में फील्ड हॉकी में स्वर्ण पदक जीतने का यह एक सुनहरा मौका है। भारत ने सूरज लता की कप्तानी में 2002 में मैनचेस्टर में हुए राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीता था।

हॉकी ते चर्चा के एपिसोड 29 में, सुमन बाला, जो 2002 में मैनचेस्टर में स्वर्ण जीतने वाली टीम का हिस्सा थीं,ने उस दौरान के कुछ यादगार क्षणों को साझा किया।

दो दशक पीछे जाते हुए, भारत की पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी सुमन ने कहा कि उन्हें और उनके साथियों को उनकी उपलब्धि पर बहुत गर्व है। उन्होंने इस तथ्य पर भी निराशा व्यक्त की कि वह यूके में टीमों को खेलते नहीं देख सकती, क्योंकि वह हाल ही में कनाडा चली गई थीं।


सुमन ने कहा, “मेरे और 2002 के राष्ट्रमंडल खेलों की टीम के लिए, यह एक सुनहरा क्षण था और जितना अधिक हम इसके बारे में सोचते हैं, उतना ही हम खुद पर गर्व महसूस करते हैं। मुझे उम्मीद है कि मौजूदा टीमें राष्ट्रमंडल खेलों में कुछ खास करने जा रही हैं।”

2002 में भारतीय टीम के अभियान के बारे में सुमन, जो 1998 कुआलालंपुर राष्ट्रमंडल खेलों में भी खेली थी, ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जीत एक महत्वपूर्ण मोड़ था और उन्हें अपनी उपलब्धि के महत्व का एहसास देर में हुआ।

उन्होंने कहा, “मैं मैनचेस्टर में बहुत घबराई हुई थी और उद्घाटन समारोह में जब मैंने भीड़ को देखा, तो मैं सोच रही थी कि स्वर्ण हासिल करने वाली कौन सी भाग्यशाली टीम होगी। मुझे नहीं पता था कि मैं उन भाग्यशाली लोगों में से एक बनूंगी।”

उन्होंने कहा, “जब यह घोषित किया गया कि भारत ने स्वर्ण जीता है, और अंतिम सीटी के बाद इसे बड़े पर्दे पर दिखाया गया था तो इस भावना को शब्दों में बयां करना मुश्किल था और आज भी मुश्किल है। हमें नहीं पता था कि हमने क्या किया है। उस जीत का महत्व कुछ ऐसा है जिसे हमने भारत वापस आने पर महसूस किया। हमें नहीं पता था कि यह इतना बड़ा पदक है और जब हम वापस लौटे तो हवाई अड्डे पर भीड़ देखी और हवाई अड्डे पर तत्कालीन केंद्रीय खेल मंत्री हमसे मिलने आए, तभी हमें एहसास हुआ कि यह कितनी बड़ी जीत है ।”

उन्होंने कहा, “हमने ओलंपिक के लिए क्वालीफाई नहीं किया और फिर मौजूदा टीम ने दो बार ओलंपिक खेला और सेमीफाइनल में भी गई। मुझे नहीं पता कि प्रयासों की सराहना कैसे की जाए। भारतीय महिला टीम का खेल देखने के लिए भारत में लोग सुबह जल्दी उठ जाते थे। जब मैं ऑफिस में थी तो हर कोई पूछता था कि क्या मैं इन लड़कियों को जानती हूं और मुझे इतना गर्व महसूस होता था कि लोग हॉकी की बात कर रहे थे। मुझे उस परिवार और खेल से संबंधित होने पर बहुत गर्व महसूस हुआ।”

पूर्व दिग्गज ने अपने खेल के दिनों से महिला हॉकी में हुए बदलावों के बारे में भी बात की और कहा कि वर्तमान टीम को हॉकी इंडिया द्वारा अधिक सशक्त बनाया गया है।

उन्होंने कहा, “जब हम अब भारतीय टीम को देखते हैं, तो वे हर पल का आनंद ले रहे हैं और मैं देखती हूं कि वे अपनी दिनचर्या में कितने सशक्त हैं, जिसे देखना वाकई अच्छा है। मैं कहूंगी कि आज टीम के पास जितना है उसका आधा भी हमारे पास होता, तो हम और अधिक सफलता हासिल कर सकते थे।” (एजेंसी, हि.स.)

Share:

Next Post

Asia Cup 2022: श्रीलंका की जगह UAE में खेला जाएगा, ACC ने की घोषणा

Fri Jul 29 , 2022
नई दिल्ली। एशिया कप 2022 (Asia Cup 2022) के आयोजन को लेकर अब स्थिति स्पष्ट हो चुकी है। एशियन क्रिकेट काउंसिल (Asian Cricket Council-ACC) ने साफ कर दिया है कि 27 अगस्त से शुरू होने वाला एशिया कप इस बार संयुक्त अरब अमीरात (United Arab Emirates-UAE) में ही खेला जाएगा। पहले इसका आयोजन श्रीलंका में […]