जीवनशैली

प्रदूषण, एल्कोहल, स्मोकिंग से फेफड़े हो रहे बीमार, बचाएंगे सात फूड्स

  • वर्ल्ड लंग डे 2022 : फेफड़ों को स्वस्थ, निरोगी और मजबूत रखने हेल्दी फूड्स जरूरी

नई दिल्ली। आज की भागदौड़ वाली दिनचर्या (hectic routine) के साथ विभिन्न तरह के प्रदूषण (Pollution), एल्कोहल (Alchohal) और स्मोकिंग (Smoking) हमारे फेफड़ों (Lungs) को बीमार (Sick) कर रही है। वर्ल्ड लंग डे (World lungs day) यानी ‘विश्व फेफड़ा दिवस 2022Ó पर आइये जानते हैं वह प्रमुख कारण (Masure causes) जिनसे फेफड़ों की बीमारियां बढ़ रही हैं और उन्हें बचाने (Preserve) के लिए क्या उपाय (Mesure) किए जा सकते हैं।

विशेषज्ञों का मानना है कि जिनके फेफड़े पहले से ही रोगी या कमजोर हैं, उन्हें कोरोना होने के बाद अधिक नुकसान होता है। ऐसे में फेफड़ों को स्वस्थ, निरोग और मजबूत रखने हेल्दी फूड्स लेना जरूरी है।

[Relpost]

सेब-

स्वस्थ फेफड़ों के लिए डाइट में सेब को शामिल करें. कुछ शोध की मानें तो विटामिन सी, ई और बीटा-कैरोटीन युक्त फूड्स के सेवन से लंग्स आपना काम सही तरीके से करते हैं. ये सभी पोषक तत्व सेब में मौजूद होते हैं. साथ ही सेब में एंटीऑक्सीडेंट्स भी अधिक होता है, जो लंग्स को हेल्दी रखते हैं.

अखरोट-
ये नट ना सिर्फ दिमाग, बल्कि फेफड़ों के लिए भी बहुत फायदा पहुंचाता है. अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं और सिर्फ प्रतिदिन एक मु_ी खाने से अस्थमा और अन्य श्वसन संबंधित समस्याओं से लड़ने में मदद मिल सकती है. ओमेगा -3 फैटी एसिड में एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व बीमारियों में सुरक्षात्मक प्रभाव भी देता है.

ब्रोकली-

इस सब्जी का सेवन लोग कम ही करते हैं, जबकि ये कई रोगों से बचाए रखती. ज्यादातर इसका इस्तेमाल सूप, सलाद आदि में होता है, लेकिन आप इसकी सब्जी, बनाकर भी खा सकते हैं. ब्रोकली में विटामिन सी, कैरोटेनॉयड्स, फोलेट और फाइटोकेमिकल्स की मात्रा अधिक होती है, जो फेफड़ों में मौजूद हानिकारक तत्वों से लड़ते हैं. इतना ही नहीं, इसमें एल-सल्फोराफेन नामक एक सक्रिय घटक होता है, जो कोशिकाओं को एंटी-इंफ्लेमेटरी जीन पर स्विच करने के लिए प्रेरित करता है, जो श्वसन से संबंधित समस्याओं से बचाता है.

ब्लूबेरीज-

बेरीज का सेवन लोग कम ही करते हैं. बेरीज कई तरह की होती हैं, जिसमें ब्लूबेरीज आपके फेफड़ों को स्वस्थ रखने में मदद करती हैं. इनमें विटामिन सी जैसे एंटीऑक्सिडेंट भरपूर होते हैं. ये सेल को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं. फेफड़ों को मजबूत और स्वस्थ रखने के लिए आप ब्लूबेरीज का सेवन करना शुरू कर दें.

योगर्ट-

दही या योगर्ट में सेलेनियम, कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस आदि भरपूर मात्रा में होते हैं. शोध के अनुसार, ये सभी पोषक तत्व फेफड़े की कार्य क्षमता को सुधारते हैं. लंग्स को मजबूती देते हैं. साथ ही सीओपीडी जैसी बीमारियों से भी बचाते हैं. ऐसे में फेफड़ों के रोगों से बचे रहने के लिए योगर्ट का प्रतिदिन सेवन करना चाहिए.

ऑलिव ऑयल-

यदि आप ऑलिव ऑयल को अब तक अपनी डाइट में शामिल नहीं किए हैं, तो आज से शुरू कर दें इस तेल का सेवन. ऑलिव ऑयल के सेवन से रेस्पिरेटरी कंडीशन जैसे अस्थमा से बचाव हो सकता है. यह तेल एंटी-इंफ्लेमेटरी एंटीऑक्सीडेंट्स का कंसन्ट्रेडेट सोर्स है, जो फेफड़ों के कार्य को दुरुस्त करता है.

कद्दू के बीज-

इस बीज में फेफड़ों को स्वस्थ रखने वाले कई प्लांट कम्पाउंड मौजूद होते हैं. इसमें बीटा कैरोटीन, ल्यूटीन आदि होते हैं, जिनमें बेहद ही शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व मौजूद होते हैं. बीटा कैरोटीन फेफड़े के कार्यों को सुधारने में मदद करती है. जो लोग स्मोकिंग अधिक करते हैं, उन्हें कैरोटेनॉएड से भरपूर फूड्स का सेवन करना चाहिए, जिनमें से कद्दू और इसके बीज भी शामिल हैं.

(सलाह : इस लेख में दी जानकारियां मान्यताओं पर आधारित हैं. विशेषज्ञ की सलाह पर इन्हें अपनाएं)

Share:

Next Post

मेघालय में 18 करोड़ का नशीला पदार्थ जब्त, 134 लोग गिरफ्तार

Sun Sep 25 , 2022
3.62 किलोग्राम हेरोइन, 4500 किलोग्राम गांजा और 150 ग्राम अफीम शामिल शिलांग। मेघालय (Meghalay) ने भी अन्य पूर्वोत्तर राज्यों (Eastern states) की तरह नशीले पदार्थों (drugs) के खिलाफ जंग (War) छेड़कर चार महीनें में 18.33 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की दवाएं (medicines) जब्त कीं। इनमें 134 ड्रग तस्करों (smugglers) को गिरफ्तार किया है। पुलिस […]