आचंलिक

बगुलामुखी के मंदिर में नवरात्रि का उल्लास, 41 हवन कुंड बनाए

नलखेडा। आज सोमावर से शारदीय नवरात्रि महापर्व प्रारम्भ हो गया है। पर्व को लेकर विश्व प्रसिद्ध सिद्धपीठ पर व्यवस्थाओं को अंतिम रूप दे दिया गया। विश्व प्रसिद्ध सिद्धपीठ माँ बगलामुखी मंदिर पर नवरात्रि के नो दिनों तक प्रतिदिन हजारों दर्शनार्थी पहुंचेंगे। जिन्हें आसानी से दर्शन लाभ प्राप्त हो सके इसके लिए मंदिर प्रबन्ध समिति द्वारा मंदिर के बाहर लगे डोम में बेरिकेटिंग की गई है जिसमें तीन कतार पुरुष व दो कतार महिला दर्शनार्थियों की रहेगी। दर्शनार्थी मंदिर पर पहुंचने के लिए माँ बगलामुखी चौराहे से सीधे मंदिर पैदल पहुंच सकेंगे। वाहनों से आने वाले दर्शनार्थी तहसील रोड़ से ईदगाह के सामने बनाये गए पार्किंग स्थल पर पहुंचेंगे जहाँ से पैदल मंदिर पहुंचेंगे। दर्शनार्थियों की सुविधा हेतु शामियाने लगाए गए है। सिद्धपीठ पर पहुंचने वाले दर्शनार्थियों में से कई के द्वारा हवन अनुष्ठान भी किये जाते है।



ऐसे भक्तों को अधिक समय तक इंतजार नही करना पड़े इसके लिए मन्दिर के पास बने टीन शेड में अस्थाई रूप से 41 हवन कुंड बनाये गए है। इनके साथ ही मंदिर के पीछे यज्ञशाला में भी हवन अनुष्ठान होंगे। मंदिर पर आकर्षक विद्युत सज्ज़ा व पुष्प सज्जा की गई है। सिद्धपीठ पर व्यवस्थाओं को जुटाने के लिए विगत 3-4 दिनों से मंदिर प्रबन्ध समिति अध्यक्ष एसडीएम सोहन कनास, सचिव तहसीलदार पारस वैश्य, नगर परिषद सीएमओ बाबूसिंह राजपूत अपने अपने दल के साथ जुटे हुए है। मंदिर के मुख्य पुजारी गोपाल पंडा ने बताया कि नवरात्रि पर्व पर प्रात: 6 बजे से रात्रि 11 बजे तक गर्भगृह के पट दर्शनार्थ खुले रहेंगे।

Share:

Next Post

200 से अधिक लोगों नेे चंबल किनारे किया पितरों का तर्पण

Mon Sep 26 , 2022
नागदा। सर्व पितृ अमावस्या पर रविवार को सामूहिक तर्पण का आयोजन किया गया। सहस्त्र औदिच्य ब्राह्मण युवा संगठन व सर्व ब्राह्मण समाज युवा विंग के तत्वावधान में चंबल किनारे आयोजित कार्यक्रम में 200 से अधिक लोगों ने अपने पितरों का एक साथ तर्पण किया। कार्यक्रम संयोजक निलेश मेहता ने बताया कर्मकांडी पं. अजय पंड्या व […]