भोपाल न्यूज़ (Bhopal News)

31 दिसंबर तक कोर्स छोडऩे पर विद्यार्थियों को लौटाई जाएगी पूरी फीस

  • यूजीसी ने सभी शैक्षणिक संस्थानों को दिए निर्देश
  • सिर्फ एक हजार रुपये काट सकेंगे संस्थान

भोपाल। पाठ्यक्रम में प्रवेश ले चुके विद्यार्थियों को बड़ी राहत मिली है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने कहा है कि 31 दिसंबर तक कोर्स छोडऩे पर छात्र-छात्राओं को पूरी फीस लौटाई जाएगी। शैक्षिणक संस्थानों को निर्देश मिले हैं कि फीस में से एक हजार रुपये काटकर बाकी राशि विद्यार्थियों को लौटानी होगी। कोर्स छोडऩे के लिए विद्यार्थियों को ठोस वजह बतानी होगी। यूजीसी ने कोर्स छोडऩे वालों की जानकारी भी 15 जनवरी तक मांगी है। वहीं फीस नहीं लौटाने पर विद्यार्थी अपनी शिकायत यूजीसी को कर सकते हैं।
सत्र 2022-23 में कालेजों में 10 अक्टूबर तक यूजी-पीजी पाठ्यक्रम में विद्यार्थियों को प्रवेश दिए गए। विश्वविद्यालयों में सीयूईटी के चलते प्रवेश प्रक्रिया नवंबर तक चल रही है। इसके चलते यूजीसी ने विद्यार्थियों को ध्यान में रखते हुए प्रवेश निरस्त करने पर पूरी फीस लौटाने के बारे में कहा है। संस्थान सिर्फ एक हजार रुपये काट सकते हैं। वहीं यूजीसी ने विद्यार्थियों को प्रवेश निरस्त करनी की ठोस वजह बताने पर जोर दिया है। वहीं, दूसरी तरफ संस्थानों को रिक्त सीटों की जानकारी भेजनी है। विश्वविद्यालय अधिकारियों के मुताबिक, यूजीसी के निर्देश मिलने के बाद कालेजों को पत्र लिखा है और प्रवेश निरस्त होने के बारे में उच्च शिक्षा विभाग और विश्वविद्यालय को जानकारी देना है।


अनुमति के बाद दे सकेंगे प्रवेश
कालेजों में भले ही प्रवेश बंद हो चुका है, मगर सीयूईटी देने वाले विद्यार्थियों को भोज मुक्त विश्वविद्यालय के माध्यम से दूरस्थ शिक्षा के तहत पाठ्यक्रम में प्रवेश दे सकते हैं। वहीं विश्वविद्यालय में 15 नवंबर तक प्रवेश प्रक्रिया चलेगी। मगर अनुमति मिलने पर विश्वविद्यालय के विभाग संस्थान स्तर पर रिक्त सीटों पर प्रवेश दे सकते हैं। फिलहाल विभागों ने अभी अनुमति मांगने के लिए कोई प्रक्रिया आगे नहीं बढ़ाई है।

Share:

Next Post

दो लाख में आलमआरा फि़ल्म के प्रिंट लाहौर से भोपाल लाये थे मिस्बाह साब

Mon Nov 14 , 2022
आज खां आप लोगों को फिर पचहत्तर-छियत्तर बरस पीछे ले जाने का दिल कर रिया हेगा। उस दौर में भोपाल की एक भोत जानी मानी हस्ती से आपका तार्रुफ़ कराते हैं। सैयद मिस्बाह उद्दीन नाम था उनका। मिस्बाह साब तो अब इस दुनिया मे नईं हेंगें बाकी चालीस से अस्सी की दहाई में उनका नाम […]