जीवनशैली धर्म-ज्‍योतिष

2023 में शनि बदलेंगे अपनी राशि, इन राशियों पर शुरू होगी साढ़ेसाती

नई दिल्ली: साल 2023 (in the year 2023) में शनि ढाई वर्षों के बाद अपनी राशि बदलेंगे. ज्योतिष शास्त्र (Astrology) में शनि के राशि बदलने का विशेष महत्व होता है क्योंकि जब-जब शनि राशि परिवर्तन (zodiac sign change) करते हैं या फिर अपनी चाल बदलते हैं तब सभी राशियों के जातकों पर शुभ-अशुभ दोनों तरह प्रभाव देखने को मिलता है. शनि सभी ग्रहों (all the planets) में सबसे धीमी चाल से चलने वाले ग्रह हैं. यह एक से दूसरी राशि में प्रवेश करने पर ढाई वर्ष का समय लेते हैं. जब शनि का राशि परिवर्तन होता है तो कुछ राशि पर शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या शुरू हो जाती है और कुछ पर चल रही साढ़ेसाती खत्म हो जाती है.

शनिदेव 17 जनवरी 2023 को राशि परिवर्तन करेंगे. शनि अभी मकर राशि में विचरण कर रहे हैं और अगले साल 17 जनवरी को मकर राशि को छोड़कर कुंभ राशि में आ जाएंगे. जहां पर ये करीब ढाई वर्षों तक रहेंगे. आपको बता दें कि मकर और कुंभ राशि शनि की स्वराशि है और शनि 30 वर्षों के बाद दोबारा से कुंभ राशि में आ रहे हैं. शनि कुंभ राशि में 29 जनवरी 2025 तक रहेंगे फिर मीन राशि में प्रवेश कर जाएंगे. आइए जानते हैं साल 2023 में शनि के राशि परिवर्तन करने पर किन राशि के लोगों पर शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या शुरू हो जाएगी और किसको इससे राहत मिलेगी.


वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शनि की साढ़ेसाती लगभग साढ़े सात साल तक रहती है. इस दौरान जिन राशि पर साढ़ेसाती का प्रभाव होता उन्हें कई तरह के कष्ट और परेशानियां होती है. किसी भी राशि पर शनि की साढ़ेसाती तीन चरणों में चलती है और इसका अलग-अलग प्रभाव होता है. वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार साढ़ेसाती के पहले चरण में आर्थिक स्थिति पर प्रभाव पड़ता है, दूसरे चरण में शनि पारिवारिक जीवन में प्रभाव डालते हैं और तीसरे चरण में सेहत संबंधी ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ता है. शनि साढ़ेसाती का दूसरा चरण काफी कष्टकारक माना जाता है. इस चरण में सभी तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है.ज्योतिष गणना के अनुसार शनि साढ़ेसाती तब लगती है जब जन्म राशि से 12वें,पहले और दूसरे भाव में शनि संचरण करते हैं, वहीं जब शनि का गोचर राशि से चौथे और आठवें भाव में होता है तो शनि की ढैय्या लगती है.

मौजूदा समय में शनि मकर राशि में हैं. इस तरह से धनु,मकर और कुंभ राशि पर शनि का साढ़ेसाती चल रही है और जब शनि 17 जनवरी 2023 को कुंभ राशि में आएंगे तब मीन राशि के जातकों पर शनि की साढ़ेसाती शुरू हो जाएगी. इस तरह से मीन राशि पर साढ़ेसाती का पहला चरण शुरू हो जाएगा. कुंभ राशि पर साढ़ेसाती का दूसरा चरण और मकर राशि पर साढ़ेसाती का अंतिम चरण रहेगा. साल 2023 में धनु राशि से शनि की साढ़ेसाती खत्म हो जाएगी. साल 2023 में कर्क और वृश्चिक राशि के जातकों पर शनि की ढैय्या शुरू हो जाएगी.

Share:

Next Post

दिल्ली दंगों का मुख्य आरोपी उमर खालिद को 7 दिनों की जमानत, जानिए वजह

Mon Dec 12 , 2022
नई दिल्ली: दिल्ली (Delhi) की एक अदालत ने सोमवार को उत्तर-पूर्वी दिल्ली दंगों से जुड़े एक मामले में गिरफ्तार जेएनयू के पूर्व छात्र उमर खालिद (JNU alumnus Umar Khalid) को उसकी बहन की शादी के लिए एक सप्ताह की अंतरिम जमानत (Interim bail) प्रदान की. अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश अमिताभ रावत (Additional Sessions Judge Amitabh Rawat) […]