बड़ी खबर

17 दिसंबर की 10 बड़ी खबर

1. रूस की जीत के साथ समाप्‍त होगा युद्ध या फिर दुनिया होगी खत्‍म, अलेक्जेंडर डुगिन की बड़ी चेतावनी

यूक्रेन (ukraine) के साथ चल रहा रूस का युद्ध (war of russia) या तो मास्को की साथ जीत के साथ समाप्त होगा या फिर दुनिया के खात्मे के साथ फिनिश होगा. ये चेतावनी (Warning) दी है दुनिया में पुतिन के ‘ब्रेन’ के नाम से प्रसिद्ध अलेक्जेंडर डुगिन (Alexander Dugin) ने. यूक्रेन ने आरोप लगाया है कि हाल की नाकामियों के बावजूद रूस नए साल की शुरुआत में बड़े हमले की तैयारी कर रहा है. डुगिन का ये बयान तब आया है जब पिछले महीने ही रूसी सेनाएं यूक्रेन के शहर खेरासन से वापस लौटी है. भारत के एक न्यूज चैनल के साथ बातचीत में डुगिने ने कहा कि यह युद्ध एकध्रुवीय विश्व व्यवस्था (unipolar world order) के खिलाफ बहुध्रुवीय विश्व व्यवस्था का है. यह रूस, यूक्रेन या यूरोप के बारे में कुछ भी नहीं है; यह पश्चिम और बाकी देशों के खिलाफ भी नहीं है; यह दादागिरी के खिलाफ मानवता का युद्ध है.

 

2. वायरल संक्रमण की रोकथाम के लिए देश के अलग अलग हिस्सों में होगी रिसर्च

वायरल इंफेक्शन (viral infection) की रोकथाम के लिए देश के अलग अलग हिस्सों में एक साथ चिकित्सा अध्ययन शुरू होंगे। नई दिल्ली स्थित भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) की टास्क फोर्स से मंजूरी मिलने के बाद पुणे स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी) को नोडल केंद्र घोषित किया गया है। आईसीएमआर के इस प्रस्ताव को वैज्ञानिक (Scientist) काफी अहम बता रहे हैं। इनका कहना है कि वायरल संक्रमण (viral infection) सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली (health system) के लिए लगातार खतरा पैदा कर रहा है। यह संकट न सिर्फ भारत, बल्कि वैश्विक स्तर पर नजर आ रहा है। भविष्य में वायरल बीमारियों (viral diseases) के प्रकोप से बचने के लिए जरूरी है कि हम समय रहते बुनियादी ढांचा और प्रासंगिक अनुसंधान पर जोर दें। जानकारी मिली है कि देश भर में फैले आईसीएमआर के करीब 28 संस्थान मिलकर इस अध्ययन को पूरा करेंगे जिसमें वायरल इंफेक्शन की रोकथाम को लेकर नई तकनीकों पर काम किया जाएगा। साथ ही, इन बीमारियों की समय पर जांच और उपचार किस तरह किया जाए? इसके बारे में भी पता लगाया जाएगा। इस प्रोजेक्ट के तहत खोज, विकास या वितरण पर ध्यान देने के साथ उच्च वैज्ञानिक प्रभाव वाली परियोजनाएं और प्रौद्योगिकियों को प्राथमिकता दी जाएगी। आईसीएमआर के अनुसार, जिस प्रकार कोरोना महामारी में देश के सभी अनुसंधान केंद्रों ने मिलकर सहयोग दिया था।

 

3. वर्ष 2022 में गौतम अदाणी दुनिया के सबसे व्यस्ततम कारोबारी रहे, ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में दावा

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2022 में गौतम अडानी (Gautam Adani) अधिग्रहण के मामले में सबसे व्यस्ततम कारोबारियों में एक रहे। जिन उद्योगपतियों की संपत्ति में वर्ष 2022 में सबसे ज्यादा इजाफा हुआ उनमें गौतम अदाणी का नाम सबसे ऊपर है। ब्लूमबर्ग 50 की छठी रिपोर्ट जो व्यापार, राजनीति, विज्ञान, तकनीक व मनोरंजन के क्षेत्र में अहम उपलब्धियों को ध्यान में रखकर तैयार की गई है के अनुसार गौतम अदाणी पहले ही दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन चुके हैं। भारतीय उद्योगपति की संपत्ति इस वर्ष दुनिया में सबसे ज्यादा बढ़ी है। इस वृद्धि के साथ वे बर्नार्ड अरनॉल्ट और एलन मस्क के बाद दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। ये बातें 14 दिसंबर को जारी ब्लूमबर्ग रिपोर्ट में कही गई है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि कॉलेज ड्रॉपआउट गौतम अदाणी पहली पीढ़ी के कारोबारी हैं। उन्होंने मुंबई में एक हीरा कारोबारी के रूप में शुरुआत की और उनका दखल आज पोर्ट्स, नवीकरणीय ऊर्जा और लॉजिस्टिक्स के क्षेत्र में भी है। गौतम अदाणी की संपत्ति में इस वर्ष अब तक 49 बिलियन डॉलर का इजाफा हो गया है, जिसके बल पर वे बिल गेट्स व वॉरेन बफेट जैसी हस्तियों को पछाड़कर दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए।

 


 

4. एकसाथ 70 से अधिक रूसी मिसाइलों से दहला यूक्रेन, कई शहरों में बढ़ा बिजली व पानी का संकट

रूस ने शुक्रवार को यूक्रेन पर बड़ा मिसाइल हमला (Major missile attack on Ukraine) किया। रूस ने यूक्रेन पर 70 से अधिक मिसाइलें दागीं। यह युद्ध की शुरुआत के बाद से सबसे बड़े हमलों में से एक है। हमले से दो लोगों की मौत हो गई और पांच घायल हो गए। साथ ही कीव को देश भर में आपातकालीन ब्लैकआउट लागू करने के लिए मजबूर होना पड़ा। यूक्रेनी अधिकारियों ने यह जानकारी दी है। इसके अलावा कई शहरों में पानी-बिजली का संकट हो गया है। मिसाइलें खासतौर पर बिजली-पानी से जुड़े बुनियादी ढांचों को निशाना बनाकर दागी गई थीं। यूक्रेनी एयरफोर्स के प्रवक्ता यूरी ईग्नत ने बताया, दोपहर एक बजे तक रूस ने 60 से ज्यादा मिसाइलें दागीं। कई जगह पर ड्रोन और आर्टिलरी (तोप) से भी हमला किया। एयर डिफेंस सिस्टम की मदद से 37 मिसाइलों को आसमान में ही नष्ट कर दिया गया यूक्रेनी एयरफोर्स के प्रवक्ता यूरी ईग्नत ने बताया, दोपहर एक बजे तक रूस ने 60 से ज्यादा मिसाइलें दागीं। कई जगह पर ड्रोन और आर्टिलरी (तोप) से भी हमला किया। उन्होंने कहा, अकेले कीव को निशाना बनाकर दागी गईं 40 में से 37 मिसाइलों को एयर डिफेंस सिस्टम की मदद से आसमान में ही नष्ट कर दिया गया। उन्होंने कहा, अभी कई जगहों से हमले की सूचना मिल रही है, जिससे रूस की तरफ से दागी गई मिसाइलों की सटीक संख्या पता नहीं चली है।

 

5. चीन में अभी बाकी है कोरोना का तांडव! वायरस से 2023 तक 10 लाख मौतों का अनुमान

अमेरिका स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ मेट्रिक्स एंड इवैल्यूएशन (IHME) के नए अनुमानों के अनुसार, चीन के कड़े COVID-19 प्रतिबंधों के परिणामस्वरूप 2023 तक देश में कोरोनावायरस संक्रमण विस्फोट हो सकता है और 1 लाख से अधिक मौतें हो सकती हैं. अनुमानों के अनुसार, चीन में 1 अप्रैल के आसपास कोविड-19 संक्रमण के मामले चरम पर होंगे, जब मौतें 322,000 तक पहुंच जाएंगी. आईएचएमई के निदेशक क्रिस्टोफर मरे ने कहा कि तब तक चीन की लगभग एक तिहाई आबादी संक्रमित हो चुकी होगी. चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण ने COVID प्रतिबंधों को हटाने के बाद से किसी भी आधिकारिक COVID मौतों की सूचना नहीं दी है. अंतिम आधिकारिक मौत 3 दिसंबर को दर्ज की गई थी. बीजिंग के आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक उसके यहां कोरोना महामारी से अब तक कुल 5,235 मौतें हुई हैं. चीन ने अभूतपूर्व सार्वजनिक विरोध के बाद दिसंबर में दुनिया के सबसे कठिन COVID प्रतिबंधों को हटा लिया था और अब संक्रमण में वृद्धि का सामना कर रहा है, इस आशंका के साथ कि अगले महीने लूनर न्यू ईयर की छुट्टियों के दौरान 1.4 बिलियन आबादी में कोरोनावायरस संक्रमण फैल सकता है. शुक्रवार को जब आईएचएमई के अनुमान ऑनलाइन जारी किए गए, तो क्रिस्टोफर मरे ने कहा, ‘किसी ने नहीं सोचा था कि वे जीरो-कोविड पॉलिसी को लागू रखेंगे, जबतक की उन्होंने ऐसा कर नहीं दिया. चीन की शून्य-कोरोना​नीति वायरस के पहले के वेरिएंट को काबू रखने में प्रभावी हो सकती है, लेकिन ओमिक्रॉन वेरिएंट की उच्च संप्रेषणीयता ने इसे लागू रखना असंभव बना दिया है.’

 

6. GST काउंसिल की 48वीं बैठक बैठक शुरू, हो सकते हैं ये बड़े फैसले

जीएसटी की नीति-निर्धारक इकाई जीएसटी काउंसिल (GST Council) की 48वीं बैठक शनिवार सुबह 11 बजे से वर्चुअल मोड में शुरू हो गई है. शाम 4 बजे के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) की जीएसटी काउंसिल पर प्रेस कान्फ्रेंस होने की संभावना है, जिसमें बैठक में लिए गए फैसले की जानकारी दे सकती हैं. बैठक में जीएसटी कानून के तहत गड़बड़ियों को अपराध की श्रेणी से बाहर करने पर विचार होने की संभावना है. बैठक के एजेंडे में अपीलेट ट्रिब्यूनल की स्थापना और पान मसाला और गुटखा व्यवसायों में टैक्स चोरी को रोकने की व्यवस्था बनाना भी शामिल है. इसके अलावा ऑनलाइन गेमिंग और कसीनो पर जीएसटी को लेकर विचार-विमर्श भी किया जा सकता है. मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा की अध्यक्षता वाले मंत्रियों के समूह (GoM) ने इस मुद्दे पर अपनी रिपोर्ट गुरुवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को सौंप दी थी. वित्त मंत्रालय ने एक ट्वीट में कहा कि जीएसटी काउंसिल की 48वीं बैठक की अध्यक्षता वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ऑनलाइन ढंग से करेंगी. इस बैठक में वित्त राज्य मंत्रियों के अलावा राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के वित्त मंत्री और केंद्र सरकार और राज्यों के वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल हैं.

 


 

7. टोकने से परेशान भतीजे ने कर दी ताई की हत्या, शव के किए 10 टुकड़े

श्रद्धा हत्याकांड (shraddha murder case) की तरह राजस्थान के जयपुर (Jaipur of Rajasthan) में भी एक महिला नृशंस हत्या का मामला सामने आया है. महिला के भतीजे (Nephew) ने ही उसकी हत्या कर शव के 10 टुकड़े कर दिए. रूह कंपा देने वाली यह घटना शहर के विद्याधर नगर थाना (Vidyadhar Nagar Police Station) इलाके की है. जहां एक कैंसर पीड़ित 64 वर्षीय महिला सरोज शर्मा के घर से लापता होने के मामले की जांच के दौरान हत्या का खुलासा हुआ. अपनी ताई से मामूली विवाद के चलते भतीजे ने ही सिर पर हथौड़ा मारकर ताई की हत्या कर दी. फिर शव के मार्बल कटर से टुकड़े कर दिल्ली रोड पर पड़ने वाले जंगल में फेंक दिए. मामले का खुलासा करते हुए डीसीपी नॉर्थ परिस देशमुख ने बताया कि बीती 11 दिसंबर को विद्याधर नगर थाने में अनुज शर्मा ने अपनी ताई सरोज शर्मा के मंदिर जाने के बाद घर नहीं लौटने की रिपोर्ट दर्ज कराई थी. मामले की जांच के दौरान जब पुलिस पीड़िता के घर पहुंची तो पुलिस को संदेह हुआ. जांच में सामने आया कि रिपोर्ट कराने वाला अनुज खुद 13 दिसंबर को हरिद्वार और दिल्ली गया है. पुलिस ने दिल्ली से लौटने पर अनुज को लोकेशन के आधार पर ट्रेस कर हिरासत में ले लिया.

 

8. इंदौर एशिया में सबसे महंगा पानी पी रहा

लिट चौक महोत्सव (Lit Chowk Festival) में दूसरे दिन इंदौर शहर की कई जानी मानी हस्तियां मौजूद रहीं। मेयर पुष्यमित्र भार्गव (Mayor Pushyamitra Bhargava) ने कहा कि इंदौर (Indore) एशिया में सबसे महंगा पानी पी रहा है। हम 27 रुपये प्रति हजार लीटर का पानी पीते है और गाड़ियां धोते हैं। अब इंदौर में हम नर्मदा का चौथा चरण (Fourth phase of Narmada) ला रहे हैं। ग्रीन एनर्जी (green energy) के लिए 244 करोड़ रुपये का पब्लिक इशू नगर निगम ला रहा है। इससे सोलर प्लांट लगेगा, ताकि पानी पर बिजली का खर्च कम हो सके। सांसद शंकर लालवानी ने कहा कि ट्रीटेड वाटर की अलग से पाइप लाइन होना चाहिए। बिल्डिंग परमिशन में नियम बनना चाहिए, निजी कालोनियां, ट्रीटेड पानी का उपयोग फ्लश और गार्डनों में कर सकें। लोक परिवहन के मुद्दे पर मेयर पुष्य मित्र भार्गव ने कहा कि इंदौर की आबादी 35 लाख है और 21 लाख गाड़ियां हैं। ट्रैफिक की समस्या का सबसे बड़ा हल पब्लिक ट्रांसपोर्ट है। इंदौर में मेट्रो के लिए ट्रैफिक मोबिएलिटी प्लान बना रहा है, जो हमारे लिए मददगार साबित होगा। हम शहरवासियों को मिलकर यह तय करना होगा कि एक ही सड़क पर मिक्स ट्रैफिक न चले। सांसद लालवानी ने कहा कि यह शहर तेजी से बढ़ रहा है। 40 परसेंट की ग्रोथ से जनसंख्या बढ़ी है। शहर के बाहर से इंदौर में रोज तीन लाख लोग आते-जाते हैं। हमें उन लोगों के बारे में भी सोचना है। पीथमपुर में रोज 1200 बसें आती जाती हैं। उज्जैन के ट्रैफिक का लोड भी इंदौर पर है। इंदौर में भी केबल कार की प्लानिंग कर रहे हैं, ताकि सघन इलाकों में भी लोक परिवहन का विकल्प मिले।

 


 

9. मलेशिया में भूस्खलन से भारी तबाही, 23 लोगों की मौत, कई मलबे में दबे होने की आशंका

मलेशिया में लैंडस्लाइड (landslide in malaysia) से 23 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 10 लोग अभी भी लापता बताए जा रहे हैं. जानकारी के मुताबिक शुक्रवार को ये हादसा राजधानी कुआलालंपुर (capital kuala lumpur) के पास हुआ था. भूस्खलन के बाद रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए फायर ब्रिगेड (fire brigade) की टीमें मौके पर तैनात हैं. जानकारी के मुताबिक सेलांगोर के दमकल विभाग के चीफ नोराज़म खामिस (Norazam Khamis, Chief of the Fire Department) ने बताया कि शनिवार को जारी रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान एक मां और उसके बेटे की बॉडी मलबे से बरामद हुई है. दोनों शव मलबे में 3 फीट नीचे दबे हुए थे. बताया जा रहा है कि जब ये हादसा हुआ तब मौके पर करीब 94 लोग मौजूद थे. इसी दौरान भूस्खलन हो गया. बताया जा रहा है कि वहां मौजूद लोग करीब 100 फीट गहरे मलबे में दब गए. यहां मौजूद लोगों में से अधिकांश परिवार ऐसे थे जो कि यहां पर छुट्टी का आनंद लेने आए थे. जानकारी के मुताबिक हादसे में जान गंवाने वाले 23 लोगों में से 6 बच्चे और 13 महिलाएं शामिल हैं. अधिकारी अभी शवों की शिनाख्त कर रहे हैं. इतना ही नहीं, पीड़ितों के परिवारों को भी जानकारी दी जा रही है.

 

10. पाकिस्तान की मंत्री ने भारत को दी परमाणु हमले की धमकी

पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो (Pakistan Foreign Minister Bilawal Bhutto) की अभद्र टिप्पणी के बाद अब वहां की एक और मंत्री ने भारत के खिलाफ जहर उगला. इस मंत्री ने भारत को परमाणु हमले की धमकी (Threat of nuclear attack on India) दी है. बिलावल भुट्टों के समर्थन में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहीं शाजिया मर्री ने मोदी सरकार का जिक्र करते हुए कहा कि भारत भूले नहीं कि पाकिस्तान एक परमाणु शक्ति है. अगर हमें थप्पड़ पड़ा तो पाकिस्तान उसका जवाब थप्पड़ से ही देगा. पाकिस्तान जवाब देना जानता है. पाकिस्तान वह मुल्क नहीं जो एक गाल पर थप्पड़ पड़ने पर दूसरे गाल आगे कर दे. शाजिया के बयान में इस बात का भी दर्द झलका कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UN Security Council) में भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर (Indian Foreign Minister S Jaishankar) ने परोक्ष रूप से निशाना साधते हुए पाकिस्तान को आतंकवाद का केंद्र कहा था. उन्होंने मोदी सरकार (Modi government) पर हमला बोलते हुए कहा कि भारत में मुसलमानों को सोची समझी साजिश के तहत निशाना बनाया जा रहा है. उन्हें आतंकवाद के साथ जोड़ा जा रहा है. दलितों के साथ अत्याचार किया जा रहा है. उन्होंने आरोप लगाया कि मोदी सरकार बनने के बाद से धर्मनिरपेक्ष भारत हिंदुत्व के नक्शे कदम पर चलता नजर आ रहा है. उन्होंने आगे विवादित टिप्पणी करते हुए कहा कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब गुजरात के सीएम थे तब वहां खून बहाया गया था.

Share:

Next Post

शतायु का विज्ञान, औषधीय पौधों में छिपा ज्ञान

Sun Dec 18 , 2022
– ह्रदय नारायण दीक्षित प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि दुनिया रोग उपचार के लिए आयुर्वेद की प्राचीन पद्धति की ओर लौट रही है। आयुर्वेद भारत का प्राचीन स्वास्थ्य विज्ञान है। बीते सप्ताह गोवा में विश्व आयुर्वेदिक कांग्रेस में अनेक विशेषज्ञों ने आयुर्वेद के सूत्रों पर व्यापक चर्चा की। सम्मेलन में ‘औषधीय पौधों के […]