खेल

इंदौर में टीम इंडिया को तगड़ी चुनौती दे सकती है ऑस्ट्रेलिया, मुश्किल खड़ी करेगी लाल मिट्टी की पिच!

इंदौर (Indore)। भारत और ऑस्ट्रेलिया (India and Australia) के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मुकाबला 1 मार्च (बुधवार) से इंदौर (Indore) में खेला जाना है. टीम इंडिया (Team India) ने नागपुर टेस्ट में एक पारी और 132 रनों से जीत हासिल की थी. वहीं दिल्ली टेस्ट में भी उसने छह विकेट से मुकाबला अपने नाम किया था. अब रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम तीसरे मुकाबले को जीतकर सीरीज पर कब्जा करने चाहेगी. इंदौर टेस्ट मैच जीतने पर भारत WTC फाइनल में भी अपनी जगह पक्की कर लेगा.

लाल मिट्टी की पिच से टीम इंडिया की बढ़ेगी टेंशन
वैसे भारतीय टीम के लिए इंदौर में मुकाबला आसान नहीं रहने वाला है और उसे ऑस्ट्रेलिया टीम से अबकी बार तगड़ी चुनौती मिल सकती है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मध्य प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (MPCA) ने इंदौर टेस्ट के लिए होल्कर स्टेडियम में लाल मिट्टी की पिच बिछाई है जिसपर फास्ट बॉलर्स को उछाल मिलने की संभावना है. ऐसे में ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम को भी सीरीज में वापसी का मौका मिल सकता है. लाल मिट्टी वाली पिच को देखते कार्यवाहक कप्तान स्टीव स्मिथ तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क और ऑलराउंडर कैमरन ग्रीन दोनों को प्लेइंग-11 में रख सकते हैं.


एमपीसीए ने होलकर स्टेडियम की पिच तैयार करने के लिए खासतौर पर मुंबई से लाल मिट्टी मंगवाई है. मुंबई के ग्राउंड्स की पिच लाल मिट्टी की ही बनी होती है जहां पर ऑस्ट्रेलिया को मुकाबले खेलने का अनुभव है. ऐसी पिचों पर गेंद काफी बाउंस होती है और यह तेजी से बल्ले पर आती है. ऐसे में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को पिछले दो टेस्ट की अपेक्षा शॉट खेलने में ज्यादा सहूलियत मिलेगी. वैसे भी ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर उछाल भरी पिचों पर खेलने में माहिर हैं और इसके चलते उन्हें इंदौर में अच्छी तरह क्रीज पर जमने में मदद मिल सकती है.

तीन फास्ट बॉलर्स के साथ उतरेगा भारत!
इंदौर में पहली पारी का औसत स्कोर 353 है, जो यह बताता है कि पिच बल्लेबाजी के लिए एक तरीके से अच्छी रहती है. इंदौर की लाल मिट्टी वाली पिच को देखते हुए भारतीय टीम इस मैच में तीन तेज गेंदबाजों के साथ उतर सकती है. गौरतलब है कि पहले दो मैचों में भारत ने तीन-तीन स्पिनर्स उतारे थे, लेकिन अब यह बदल सकता है. इंदौर की पिच भले ही लाल मिट्टी की बनाई गई है लेकिन जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ेगा, यह तेज गेंदबाजों द्वारा बनाए गए रफ के चलते स्पिनर्स के लिए भी मददगार बन सकता है. ऐसे में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को रविचंद्रन अश्विन से खासा सावधान रहना होगा, जिनका इस मैदान पर औसत 12.50 का है.

पिछली बार भी तेज गेंदबाजों ने मचाया था कहर
भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच मौजूदा टेस्ट सीरीज के पहले दो मुकाबलों में स्पिनर्स का दबदबा रहा है और कुल 52 विकेट्स स्लो बॉलर्स ने चटकाए है. लेकिन अब रफ्तार का कहर इंदौर टेस्ट में मिल सकता है. पिछली बार जब भारतीय क्रिकेट टीम ने इंदौर में बांग्लादेश के खिलाफ एक टेस्ट मैच खेला था, तब मयंक अग्रवाल ने दोहरा शतक बनाया था. वहीं मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा और उमेश यादव ने मिलकर 14 विकेट निकाले थे. भारतीय टीम ने 3 दिनों में ही उस टेस्ट मैच को जीत लिया था.

आखिरी दो टेस्ट के लिए भारतीय टीम-
रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएस भरत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, जयदेव उनादकट, सूर्यकुमार यादव.

तीसरे टेस्ट के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम-
स्टीव स्मिथ (कप्तान), स्कॉट बोलैंड, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), कैमरन ग्रीन, पीटर हैंड्सकॉम्ब, ट्रेविस हेड, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, नाथन लायन, लांस मॉरिस, टॉड मर्फी, मैथ्यू रेनशॉ, मिचेल स्टार्क, मैथ्यू कुह्नमैन.

Share:

Next Post

टीएमसी नेता मुकुल रॉय की बिगड़ी तबीयत, कोलकाता के अपोलो अस्पताल में किए गए भर्ती

Mon Feb 27 , 2023
कोलकाता (Kolkata) । बीजेपी (BJP) से TMC में आए विधायक मुकुल रॉय (MLA Mukul Roy) की तबीयत बिगड़ गई है. उन्हें कोलकाता के अपोलो अस्पताल (Apollo Hospitals) में भर्ती कराया गया है. उनका इलाज मेडिसिन विभाग में चल रहा है. मुकुल रॉय लंबे समय से बीमार चल रहे थे. एक दिन पहले ही उनकी MRI […]