विदेश

अमेरिकी रक्षा मंत्री के साथ सिंगापुर बैठक में शामिल होने से चीन का इनकार

बीजिंग (Beijing)। चीन (China) ने अमेरिकी रक्षा मंत्री (US Defense Minister) के साथ बैठक में शामिल होने से इनकार कर दिया है। दोनों देशों के रक्षा मंत्रियों की यह बैठक इसी सप्ताह सिंगापुर (Singapore) में होनी थी।

इसी माह अमेरिका के डिफेंस सेक्रेटरी लॉयड ऑस्टिन (US Defense Secretary Lloyd Austin) और चीन के रक्षा मंत्री ली शांगफु (Chinese Defense Minister Li Shangfu) के बीच सिंगापुर में बैठक होनी थी। अब अचानक चीन ने इस बैठक में भाग लेने से इनकार कर दिया है। अमेरिकी रक्षा मुख्यालय पेंटागन ने बयान में बताया कि चीन ने इस बैठक को रद्द करने की सूचना दी है। साथ ही पेंटागन की ओर से कहा गया कि अमेरिका खुली बातचीत में विश्वास रखता है और कोशिश है कि प्रतिस्पर्धा, संघर्ष में ना बदले।


चीन और अमेरिका के बीच क्षेत्रीय सुरक्षा तनाव और व्यापार विवाद को देखते हुए दोनों देशों के रक्षा मंत्रियों के बीच होने वाली इस बैठक को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा था। अब चीन के इस कदम से दोनों देशों के बीच तनाव कम करने की कोशिशों को झटका लगा है। इससे पहले अमेरिका ने चीन पर गुब्बारे से जासूसी करने का आरोप लगाया था, जिसके बाद दोनों देशों में तनाव बढ़ गया था।

वैसे पिछले सप्ताह चीन और अमेरिका के वाणिज्य मंत्रियों की वॉशिंगटन में मुलाकात से रिश्ते थोड़े पटरी पर आते दिख रहे थे, लेकिन अब रक्षा मंत्रियों की बैठक रद्द होने से तनाव बढ़ने की पूरी आशंका है। हालांकि, चीन ने बैठक रद्द होने की वजह का खुलासा नहीं किया है, लेकिन माना जा रहा है कि अमेरिका की ओर से लगाई गई पाबंदियों से चीन चिढ़ा हुआ है।

Share:

Next Post

बुधवार का राशिफल

Wed May 31 , 2023
युगाब्ध-5125, विक्रम संवत 2080, राष्ट्रीय शक संवत-1945 सूर्योदय 05.29, सूर्यास्त 06.45, ऋतु – ग्रीष्म ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष एकादशी, बुधवार, 31 मई 2023 का दिन आपके लिए कैसा रहेगा। आज आपके जीवन में क्या-क्या परिवर्तन हो सकता है, आज आपके सितारे क्या कहते हैं, यह जानने के लिए पढ़ें आज का भविष्यफल। मेष राशि :– आज […]