इंदौर न्यूज़ (Indore News)

हर दिन 500 घरों में अंधेरा कर रही है बिजली कंपनी


– जीवन में अंधेरा तो बिजली कंपनी ने घरों का उजाला भी छीना
– रोजगार उजडऩे से बिल नहीं भर पाए लोग, 25 हजार से ज्यादा उपभोक्ताओं ने तीन-चार महीने से पैसा जमा नहीं किया
इंदौर। कोरोना काल के चलते रोजगार बिगडऩे से एक ओर जहां लोगों के जीवन में अंधेरा छाया हुआ है, वहीं बिजली कंपनी उनके घरों में अंधेरा करने पर तूली हुई है। इंदौर शहर में ऐसे करीब 25 हजार से ज्यादा उपभोक्ता हैं, जिन्होंने तीन-चार माह से बिजली का बिल अदा नहीं किया। अपने पैसे बटोरने के टारगेट को पूरा करने के लिए अब बिजली कंपनी हर दिन ऐसे 500 से ज्यादा घरों की बत्ती गुल कर रही है। लोगों का कहना है कि काम-धंधा नहीं है, बिजली बिल जमा कैसे करें।
इंदौर शहर में बिजली कंपनी के पास करीब एक लाख बकायादार उपभोक्ता हैं, लेकिन 25000 से ज्यादा ऐसे उपभोक्ता कंपनी बता रही है, जिन्होंने मार्च या इसके बाद के बिजली बिल जमा नहीं किए हैं। ऐसे उपभोक्ताओं से बिजली कंपनी को करीब 40 करोड़ रुपए वसूली की उम्मीद बन रही है। वहीं 390 के करीब उपभोक्ता ऐसे भी निकले, जिन्होंने सालभर या इससे ज्यादा समय से बिजली बिल जमा नहीं किया और उनके वहां कनेक्शन लगातार चालू है। शहर अधीक्षण यंत्री कामेश श्रीवास्तव की मानें तो बकायादारों से राशि लेना जरूरी है। कर्मचारियों की गलतियों को सुधारना और इन पर नियंत्रण रखना एक कठिन काम है। बिजली बिलों की वसूली कंपनी राजस्व के लिए जरूरी है, इसलिए इसके लिए अभियान चलाया जाएगा। लोगों की बिजली संबंधित शिकायतों का समाधान भी किया जा रहा है। इसके अलावा बिजली कंपनी के अधिकारी शिविरों के माध्यम से समस्याओं के निराकरण का प्रयास करने की भी योजना बना रहे हैं, ताकि उपभोक्ताओं को किसी तरह की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े।
180 करोड़ मुश्किल है वसूली
अगस्त महीने में बिजली कंपनी का इंदौर शहर का टारगेट 180 करोड़ रुपए का है, जो कि करीब 35-40 करोड़ रुपए ज्यादा है। डिवीजन और झोन स्तर पर अधिकारियों का कहना है कि इतनी ज्यादा रिकवरी मुश्किल है। इस पर आला अधिकारियों को फिर से विचार करना चाहिए। लोग परेशान होंगे तो शिकायतें बढ़ेंगी।
परेशानियां
लॉकडाउन के कारण इंदौर में काम-धंधे की दिक्कतें चल रही हैं। लोग परेशान हैं कि घर के लिए राशन खरीदें, अन्य जरूरी सामान देखें या बिजली बिल जमा करें। यह परेशानी झोन व व्यापारिक स्थलों पर आम बात है। कंपनी के निचले अमले का कहना है कि हम बिजली बिल वसूल करने जाते हैं तो लोग अपनी परेशानियां गिनाना शुरू कर देते हैं।

Share:

Next Post

आत्मनिर्भर एमपी के लिए वेबीनार में आज सुशासन पर मंथन

Sat Aug 8 , 2020
सीएम शिवराज बोले-बिना सुशासन के लक्ष्य अधूरे भोपाल। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आव्हान पर मध्यप्रदेश भी अब आत्मनिर्भरता की ओर तेज गति के साथ अपने कदमों को आगे बढ़ाना शुरू कर दिया है। आत्मनिर्भर एमपी के लिए विकास का रोड मैप तैयार करने हेतु प्रदेश में वेबीनार श्रंखला की शुरुआत कल से हो […]