खेल

जोकोविच ने रिकॉर्ड आठवीं बार साल के अंत में नंबर 1 रैंकिंग हासिल की

नई दिल्ली (New Delhi)। सर्बिया के स्टार टेनिस खिलाड़ी (Serbia’s star tennis player) और 24 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन (24-time Grand Slam champion) नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) ने एटीपी फाइनल्स में अपने शुरुआती मैच में होल्गर रून को हराकर रिकॉर्ड आठवीं बार नंबर 1 रैंकिंग (Number 1 ranking for a record eighth time) हासिल की।

जोकोविच 20 नवंबर से शुरू होने वाली एटीपी रैंकिंग में रिकॉर्ड 400वें सप्ताह शीर्ष पर रहेंगे। उन्होंने 2023 में शीर्ष स्थान पर 25 सप्ताह बिताए हैं।


जोकोविच ने एटीपी रैंकिंग के इतिहास में साल के अंत में नंबर 1 स्थान हासिल करने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी के रूप में अपने रिकॉर्ड को और मजबूत किया है।

एटीपी टूर की रिपोर्ट के अनुसार, दो साल पहले वह 34 साल की उम्र में शीर्ष स्थान पर रहते हुए सीजन खत्म करने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी थे और उन्होंने 36 साल की उम्र में इस उपलब्धि को दोहराकर अपने ही रिकॉर्ड को बेहतर किया है।

जोकोविच ने खेल में अपनी उल्लेखनीय निरंतरता और प्रभुत्व का प्रदर्शन करते हुए पिछले 13 सीज़न में से आठ में यह सम्मान हासिल किया है।

जोकोविच ने इस वर्ष सीजन के चार प्रमुख खिताबों में से तीन ऑस्ट्रेलियन ओपन, रोलैंड गैरोस और यूएस ओपन जीता है।

24 बार के प्रमुख चैंपियन, जोकोविच ने अपने करियर में चौथी बार (2011, 2015 और 2021 में भी) एक साल में तीन ग्रैंड स्लैम जीते हैं। 36 वर्षीय खिलाड़ी ने सिनसिनाटी और पेरिस में जीत हासिल कर अपने संग्रह में दो और एटीपी मास्टर्स 1000 ट्रॉफियां शामिल कीं हैं।

Share:

Next Post

मोर्ने मोर्कल ने पाकिस्तान के तेज गेंदबाजी कोच पद से दिया इस्तीफा

Tue Nov 14 , 2023
नई दिल्ली (New Delhi)। मोर्ने मोर्कल (Morne Morkel) ने अनुबंध समाप्त होने से एक महीने पहले ही पाकिस्तान (Pakistan) के तेज गेंदबाजी कोच (post of fast bowling coach) पद से इस्तीफा (Resignation) दे दिया है। सोमवार को एक संक्षिप्त बयान में, पीसीबी ने घोषणा की कि पाकिस्तान के औपचारिक रूप से एकदिवसीय विश्व कप से […]