व्‍यापार

बढ़त के साथ बंद हुआ शेयर बाजार, सेंसेक्स में 393 अंकों की उछाल

मुम्बई। कारोबारी सप्ताह के तीसरे दिन बुधवार को शेयर बाजार में तेजी रही। 30 शेयरों वाला इंडेक्स सेंसेक्स 393 अंकों की तेजी के साथ 49792 के स्तर पर बंद हुआ. उसी तरह 50 शेयरों का इंडेक्स निफ्टी 123 अंकों की तेजी के साथ 14644 अंक के स्तर पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान आज सेंसेक्स ने 49874 के स्तर को छुआ जो ऑल टाइम हाई है. जिस तरह पिछले दो कारोबारी सत्रों से शेयर बाजार में तेजी, अगर वह जारी रहती है तो संभव है कि इस सप्ताह में यह 50 हजार के ऐतिहासिक स्तर को छू लेगा।

सप्ताह के तीसरे कारोबारी दिन शेयर बाजार दिनभर के उतार-चढ़ाव के बाद हरे निशान पर बंद हुआ। दोपहर बाद बाजार में खरीदारी बढ़ी। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 393.83 अंक यानी 0.80 फीसदी की जोरदार बढ़त के साथ 49792.12 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 123.55 अंक (0.85 फीसदी) की बढ़त के साथ 14644.70 के स्तर पर बंद हुआ। यह सेंसेक्स-निफ्टी का उच्चतम स्तर है। अमेरिका में ताजा प्रोत्साहन पैकेज की उम्मीद से वैश्विक शेयर बाजारों में तेजी आई, जिससे घरेलू बाजार प्रभावित हुआ।

चौतरफा तेजी के चलते सूचीबद्ध कंपनियों का कुल बाजार पूंजीकरण 197 लाख करोड़ रुपये के पार चला गया। बीते सप्ताह बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 252.16 अंक या 0.51 फीसदी के लाभ में रहा। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 86.45 अंक या 0.60 फीसदी चढ़ गया। केंद्रीय बजट से पहले निवेशक निवेश को लेकर चिंतित हैं क्योंकि ज्यादातर बाजार विश्लेषकों के अनुसार, कोरोना के चलते इस बार का बजट उम्मीद के मुताबिक नहीं होगा। इसलिए बाजार में उतार-चढ़ाव जारी है। 

दिग्गज शेयरों की बात करें, तो आज टाटा मोटर्स, टेक महिंद्रा, मारुति, विप्रो और अडाणी पोर्ट्स के शेयर हरे निशान पर बंद हुए। वहीं पावर ग्रिड, श्री सीमेंट, एनटीपीसी, गेल और एचडीएफसी बैंक के शेयर लाल निशान पर बंद हुए।  सेक्टोरियल इंडेक्स पर नजर डालें, तो आज एफएमसीजी के अतिरिक्त सभी सेक्टर्स हरे निशान पर बंद हुए। इनमें पीएसयू बैंक, फार्मा, ऑटो, आईटी, बैंक, मीडिया, प्राइवेट बैंक, मेटल, रियल्टी और फाइनेंस सर्विसेज शामिल हैं।

Next Post

जियो-एयरटेल को टक्कर दे रहा वोडाफोन का प्लान, इस रिचार्ज में मिल रहा 4जीबी डेटा

Wed Jan 20 , 2021
नई दिल्ली। टेलीकॉम कंपनियां लोगों में मजबूत पकड़ बनाने के लिए नए-नए प्लान की लॉन्चिंग करती रहती हैं, जिन्हें ग्राहकों का भी अच्छा रिस्पॉन्स मिलता है। इन दिनों जियो और एयरटेल की तरह वोडाफोन व आइडिया भी ग्राहकों को नए-नए ऑफर्स के साथ प्लान की लॉन्चिंग कर रही हैं। आपको वोडाफोन के 449 रुपये में […]