जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

पुरूषों के लिए वरदान है ये 7 चीजें, सेक्‍स लाइफ को बेहतर बनानें के साथ देती है कमाल के फायदें

टेस्टोस्टेरोन (Testosterone) पुरुषों में पाया जाने वाला एक सेक्स हार्मोन होता है. ये हार्मोन फर्टिलिटी, सेक्सुअल फंक्शन, हड्डियों और मांसपेशियों की सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है. उम्र बढ़ने के साथ टेस्टोस्टेरोन का स्तर भी कम होता जाता है. कुछ मेडिकल कंडीशन या फिर खराब लाइफस्टाइल(bad lifestyle) भी इस हार्मोन पर असर डालते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि कुछ खास फूड आइटम्स टेस्टोस्टेरोन प्रोडक्शन के स्तर को बढ़ाने का काम करते हैं.

टुना फिश-
टुना फिश में विटामिन D (Vitamin D) काफी मात्रा में पाया जाता है और ये टेस्टोस्टेरोन प्रोडक्शन के लिए जरूरी होता है. टुना फिश दिल के लिए बहुत अच्छी होती है. इसमें काफी मात्रा में प्रोटीन (protein) होता है और बहुत कम मात्रा में कैलोरी होती है. ये फिश नेचुरल तरीके से टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने का काम करती है. इसके अलावा सैल्मन, सार्डिन और शेल फिश भी टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने का काम करती हैं. आप हफ्ते में 2-3 बार इसे खा सकते हैं.

विटामिन D वाला लो फैट मिल्क-
दूध प्रोटीन और कैल्शियम (Milk Protein and Calcium) का बहुत स्त्रोत होता है. हड्डियों को मजबूत करने के अलावा ये पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने का भी काम करता है. ध्यान रखें कि आप ऐसा दूध चुनें जो विटामिन D से भरपूर हो. कम फैट वाला स्किम मिल्क बेहतर विकल्प रहता है. इसमें भी होल मिल्क जितना ही पोषक तत्व होता है.


अंडे की जर्दी-
अंडे की जर्दी (Egg yolk) में भी खूब सारा विटामिन D होता है. हालांकि, ये कुछ मात्रा में कोलेस्ट्रोल बढ़ाने का भी काम करता है लेकिन अंडे की जर्दी में सफेद हिस्से की तुलना में ज्यादा पोषक तत्व (Nutrients) पाए जात हैं. अंडे की जर्दी कम टेस्टोस्टेरोन को बढ़ाती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर आपको पहले से कोलेस्ट्रॉल की समस्या नहीं है, तो आप हर दिन एक पूरा अंडा निश्चिंत होकर खा सकते हैं.

फोर्टीफाइड सीरियल्स-
प्रोटीन से भरपूर होने के अलावा अंडा कम टेस्टोस्टेरोन की समस्या में भी मदद करता है. हालांकि, अगर आपको कोलेस्ट्रोल की समस्या हो तो आप फोर्टीफाइड सीरियल्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. कुछ फोर्टीफाइड सीरियल्स में विटामिन D भरपूर मात्रा में होते हैं. ब्रेकफास्ट फोर्टीफाइड सीरियल्स(breakfast fortified cereals) खाकर अपने दिन की शुरुआत करें. इससे आपका टेस्टोस्टेरोन का स्तर भी बढ़ा रहेगा.

बीन्स-
जब भी पुरुषों के हार्मोन से जुड़ी किसी समस्या पर बात होती है तो समाधान के तौर पर बीन्स का नाम सबसे पहले आता है. बीन्स पुरुषों के लिए कई मायने में बहुत फायदेमंद है. फलियां, जैसे कि छोले, दाल और बेक्ड बीन्स इन सभी को जिंक का अच्छा स्रोत माना जाता है. टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के साथ-साथ इनसे फाइबर और प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में शरीर में पहुंचता है. ये दिल की बीमारियों से भी बचाता है.

अदरक-
सदियों से अदरक का इस्तेमाल खाने या औषधियों (drugs) में किया जाता रहा है. रिसर्च के मुताबिक अदरक की जड़ पुरुषों की फर्टिलिटी में सुधार करती है. 2012 के एक स्टडी में पाया गया कि 3 महीने तक अदरक का सेवन करने से टेस्टोस्टेरोन का स्तर 17.7 प्रतिशत तक बढ़ जाता है. इसके अलावा अदरक स्पर्म क्वालिटी को भी बेहतर करता है.

अनार-
फर्टिलिटी और सेक्सुअल फंक्शन में अनार को काफी कारगर पाया गया है. इसके एंटीऑक्सीडेंट दिल की सेहत के लिए बहुत अच्छे होते हैं. अनार तनाव कम करने का भी काम करता है. 20212 की एक स्टडी में पाया गया है कि अनार पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ा सकता है. स्टडी में अनार के जूस को टेस्टोस्टेरोन पर ज्यादा कारगर पाया गया है. इसके अलावा ये मूड और ब्लड प्रेशर दोनों में सुधार करता है.

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य जानकारी के लिए हैं इन्‍हें किसी प्रोफेशनल चिकित्‍सक की सलाह के रूप में न समझें। कोई भी सवाल या परेंशानी हो तो डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें ।

Share:

Next Post

Ind-Pak मैच देखने गए गृह मंत्री को बुलाया वापस, ये देश झुलस रहा टीएलपी की आग में

Sat Oct 23 , 2021
इस्लामाबाद। पाकिस्तान में इन दिनों प्रतिबंधित धार्मिक कट्टरपंथी तहरीक ए लब्बैक पाकिस्तान (टीएलपी) के समर्थकों का प्रदर्शन चल रहा है। लाहौर में तीन पुलिसकर्मियों की मौत हो चुकी है और कई लोग घायल हो गए हैं। इस बीच पाकिस्तान के गृह मंत्री शेख रशीद देश की कानून व्यवस्था को संभालने के बजाय भारत-पाकिस्तान का मैच […]