खेल

Yusuf Pathan ने लिया संन्यास, सचिन-धोनी और गौतम गंभीर पर कही बड़ी बात

नई दिल्ली. टीम इंडिया के ऑलराउंडर यूसुफ पठान (Yusuf Pathan) ने अंतर्राष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेट को अलविदा कह दिया है. दाएं हाथ के इस विस्फोटक बल्लेबाज ने भारत के लिए 57 वनडे मैचों में 810 रन बनाए, वहीं 22 टी20 मैचों में उनके नाम 236 रन रहे. यूसुफ पठान ने 2 वनडे शतक और 3 अर्धशतक भी ठोके. यूसुफ ने 33 वनडे और 13 टी20 विकेट भी अपने नाम किये.

यूसुफ पठान ने शुक्रवार को ट्विटर पर अपने संन्यास का ऐलान किया. उन्होंने बेहद ही भावुक संदेश पोस्ट कर अपने फैंस और चाहने वालों का शुक्रिया अदा किया. यूसुफ पठान ने लिखा, ‘मुझे याद है जिस दिन मैंने पहली बार भारत की जर्सी पहनी थी. मैंने ही सिर्फ वो जर्सी नहीं पहनी थी, वो जर्सी मेरे परिवार, कोच, दोस्त और पूरे देश ने पहनी थी. मेरा बचपन, जिंदगी क्रिकेट के ही इर्द-गिर्द बीता और मैं अंतर्राष्ट्रीय, घरेलू और आईपीएल क्रिकेट खेला. लेकिन आज कुछ अलग है. आज कोई वर्ल्ड कप या आईपीएल फाइनल नहीं है लेकिन ये उतना ही अहम दिन है. आज बतौर क्रिकेटर मेरे करियर पर पूर्ण विराम लग रहा है. मैं आधिकारिक तौर पर संन्यास का ऐलान करता हूं.’

यूसुफ पठान ने अपने पोस्ट में दो वर्ल्ड कप जीतने और सचिन तेंदुलकर को कंधे पर उठाकर मैदान का चक्कर लगाने वाले पल को करियर का यादगार लम्हा बताया. बता दें यूसुफ पठान साल 2007 टी20 वर्ल्ड कप और वर्ल्ड कप 2011 जीतने वाली टीम इंडिया के सदस्य रहे. यूसुफ पठान ने लिखा कि उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू एमएस धोनी, आईपीएल डेब्यू शेन वॉर्न और घरेलू क्रिकेट में डेब्यू जैकब मार्टिन की कप्तानी में किया. पठान ने अपने तीनों कप्तानों का शुक्रिया अदा किया. साथ ही यूसुफ पठान ने केकेआर के कप्तान गौतम गंभीर को भी शुक्रिया कहा जिनकी कप्तानी में केकेआर दो बार आईपीएल चैंपियन बनी.

यूसुफ पठान ने 100 फर्स्ट क्लास मैचों में 34.46 की औसत से 4825 रन बनाए, जिसमें उनके बल्ले से 11 शतक निकले. यूसुफ ने 199 लिस्ट ए और 274 टी20 मैच भी खेले. लिस्ट ए क्रिकेट में उन्होंने 9 शतक और टी20 में एक शतक लगाया. यूसुफ पठान के आईपीएल करियर की बात करें तो इस विस्फोटक बल्लेबाज ने 174 मैचों में 3204 रन बनाए, जिसमें उन्होंने 13 अर्धशतक और एक शतक लगाया.

Next Post

Indian Army की कोणार्क कोर ने अपना 34 वां स्थापना दिवस मनाया

Fri Feb 26 , 2021
जैसलमेर। भारतीय सेना (Indian Army) की कोणार्क कोर (Konark core) ने शुक्रवार को अपना चौतीसवां स्थापना दिवस’ मनाया। कार्यक्रम कोर के वर्षों से प्रदर्शित ‘सम्मान’, ‘वीरता’ और ‘बलिदान’ की शानदार गाथा पर आधारित है। इस अवसर पर, मेजर जनरल अमित लूम्बा, चीफ ऑफ स्टाफ, मुख्यालय ट्वेल्व कोर ने एक सम्मान समारोह में कोणार्क वार मेमोरियल, […]