जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

भोजन का स्‍वाद बढ़ाने के साथ आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद है कड़ी पत्‍ता

18 जुलाई। अपने रोजाना की दिनचर्या में स्वस्थ आदतों को अपनाकर और मामूली बदलावों के साथ हेल्दी रह सकते हैं। अपनी सुबह की दिनचर्या में कुछ कड़ी पत्तों को शामिल करने से कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं। कड़ी पत्ते आमतौर पर लगभग हर भारतीय रसोई में पाए जा सकते हैं। ये पत्ते खाने में एक खास स्वाद और सुगंध जोड़ते हैं। लेकिन साथ ही सेहत के लिए भी अच्छे होते हैं। कड़ी पत्ता व्यक्ति की त्वचा, बालों और संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है। अपने भोजन के तड़के में शामिल करने के अलावा, रोज सुबह खाली पेट ताजा कड़ी पत्ते भी चबा सकते हैं।
1 अगर आप डाइबिटीज के रोगी हैं, तो कड़ी पत्ता अपने भोजन में शामिल करने पर आप इस समस्या से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए यह बेहद फायदेमंद है।

2 कफ होने, कफ सूख जाने या फेफड़ों में जमाव की स्थिति में कड़ी पत्ता आपके लिए बेहद मददगार साबित होगा। इसके लिए कड़ी पत्ते को पीसकर या फिर इसका पाउडर शहद के साथ सेवन करें।

3 आयरन और फॉलिक एसिड का एक बेहतरीन स्त्रोत कड़ी पत्ता आपके शरीर का आयरन सोखने में मदद करता है और एनीमिया जैसी सम्स्याओं से आपको बचाता है। रोजाना खालीपेट कड़ी पत्ता और खजूर खाने से लाभ होगा।

4 किसी भी तरह के त्वचा संबंधी रोग में कड़ी पत्ता फायदेमंद है। लंबे समय से अगर आप मुहांसे या अन्य समस्याओं से परेशान हैं तो प्रतिदिन कड़ी पत्ता खाएं और इसका पेस्ट बनाकर लगाएं।

5 बालों को घना, काला और मजबूत बनाने के लिए आप इसका प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए नारियल तेल में कड़ी पत्ते को उबालकर उस तेल को बालों में लगाएं और अच्छी तरह से मालिश करें।

6 पाचन संबंधी समस्या हो या फिर दस्त लगने पर कड़ी पत्ते को पीसकर छाछ में मिलाकर पिएं। यह पेट की गड़बड़ी को भी शांत करेगा और पेट के सभी दोषों का निवारण करने में सहायक होगा।

Share:

Next Post

संघ कार्यालय अर्चना पहुंचा कोरोना

Sat Jul 18 , 2020
इंदौर। कुछ भाजपा नेताओं और उनके परिवारों में कोरोना संक्रमण होने के बाद रामबाग स्थित राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ कार्यालय अर्चना में भी कुछ पदाधिकारी पॉजिटिव पाए गए हैं। इनमें प्रांत प्रचारक स्तर के बड़े पदाधिकारी सहित अन्य पदाधिकारी भी हैं जो अलग-अलग शहरों में जाकर संघ का कार्य करते हैं। करीब 10 पदाधिकारी और स्वयंसेवक पॉजिटिव […]