विदेश

पाकिस्‍तान में एक साल में बढ़ गए 100,000 ‘गधे’, सरकार हुई खुश, जानें क्‍या है मामला

इस्‍लामाबाद: पाकिस्तान आर्थिक सर्वेक्षण (Pakistan Economic Survey) में सामने आया है कि एक साल के दौरान देश में गधों (Donkey) की संख्या में 100,000 की वृद्धि हुई है. पाकिस्‍तान वित्त मंत्रालय (Ministry of Finance, Pakistan) के नवीनतम आर्थिक सर्वेक्षण के अनुसार, पाकिस्तान ने अपनी पशु आबादी में उल्लेखनीय वृद्धि देखी है- जो अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों में मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान करता है.

यह पर्याप्त वृद्धि संभवतः परिवहन, कृषि और अन्य क्षेत्रों में उनके उपयोग के कारण गधों की बढ़ती मांग की ओर इशारा करती है. विशेष रूप से, मवेशियों की आबादी में उल्लेखनीय वृद्धि का अनुभव करते हुए आश्चर्यजनक रूप से दस लाख की वृद्धि हुई है.

Samaa TV की रिपोर्ट कहती है कि सर्वेक्षण इशारा करता है कि देश में मवेशियों की संख्या में 21 मिलियन की आश्चर्यजनक वृद्धि हुई है. यह 534 मिलियन के आंकड़े को पार कर प्रभावशाली 555 मिलियन तक पहुंच गया है.


रिपोर्ट कहती है कि पाकिस्तान के कृषि क्षेत्र में मवेशी बहुत महत्‍व रखते हैं, क्‍योंकि वह खेतों की जुताई, दूध उपलब्ध कराने और मांस और खाल के स्रोत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. गधों और मवेशियों में वृद्धि के अलावा, सर्वेक्षण में भैंसों और भेड़ों की संख्या में वृद्धि भी बताई गई है.

भैंसों की आबादी में 13 लाख की बढ़ोतरी हुई है, जो आंकड़ा कुल तीन मिलियन तक पहुंच गया, जबकि भेड़ प्रजनन में चार लाख की वृद्धि देखी गई, जिससे भेड़ों की संख्या 32 मिलियन हो गई है. इसके अलावा, बकरियों की आबादी में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है और इनकी संख्या बढ़कर 8.47 मिलियन हो गई है. हालांकि, सर्वेक्षण अवधि के दौरान ऊंटों, खच्चरों और घोड़ों की संख्या में कोई बदलाव नहीं हुआ.

Share:

Next Post

गांवों में जन औषधि केंद्र, सस्ते इलाज की दिशा में मोदी सरकार का ऐतिहासिक कदम

Fri Jun 9 , 2023
नई दिल्ली: मोदी सरकार (Modi Government) ने देश में 2000 और प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र (Pradhanmantri Bhartiya Jan Aushadhi Kendra) खोलने का ऐलान कर दिया है. मोदी सरकार के इस फैसले से गांव-देहात और गरीब मध्यमवर्गीय किसानों को काफी फायदा पहुंचने वाला है. भारत सरकार ने देशभर में दो हजार प्राथमिक कृषि ऋण समितियों (PACS) […]