बड़ी खबर

सिर्फ 10 दिन में मंगल ग्रह पर पहुंचेंगे 3 अंतरिक्ष यान, खोजेंगे जीवन के संकेत

वाशिंगटन। मंगल ग्रह में कभी जीवन था या नहीं इस बात की पुष्टि करने के लिए जल्द ही तीन अंतरिक्ष यान मंगल ग्रह पर पहुंचने वाले हैं। इस अभियान में सबसे पहले यूएई का संयुक्त अरब अमीरात 9 फरवरी को मंगल ग्रह पर पहुंचेगा। इसके 24 घंटे बाद चीन का ऑर्बिटर रोवर कॉम्बो मंगल ग्रह पर कदम रखेगा।

वहीं नासा का रोवर कॉस्मिक कैबूज, इन दोनों देशों के यान के एक सप्ताह बाद यानी 18 फरवरी को मंगल ग्रह की यात्रा करेगा। गौरतलब है कि संयुक्त अरब अमीरात और चीन के इससे पहले बहुत सारे अभियान असफल रह चुके हैं। अगर ये दोनों देश अपने इस अभियान में सफल हो जाते हैं तो मंगल की यात्रा करने वाले देशों में यूएई और चीन का नाम जुड़ जाएगा।

मई तक चीनी अंतरिक्ष यान तिआनवेन-1 के रोवर और ऑर्बिटर मंगल की कक्षा में ही भ्रमण करेंगे। साथ ही मंगल पर उतरने के लिए उपयुक्त जगह की तलाश करेंगे। सही जगह मिलने के बाद धूल भरी सुर्ख लाल सतह पर उतरने के लिए रोवर ऑर्बिटर से अलग हो जाएगा। यदि चीन इस अभियान में सफल हो जाता है तो चीन मंगल पर उतरने वाला दूसरा देश बन जाएगा। गौरतलब है कि अभी तक केवल अमेरिका ने ही लाल ग्रह में अपनी मौजूदगी दर्ज कराई है।

Next Post

मानहानि केस: कोर्ट ने पत्रकार प्रिया रमानी को किया बरी, एमजे अकबर की याचिका खारिज

Wed Feb 17 , 2021
रमानी ने अकबर के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए थे, जिसे लेकर अकबर ने उनके खिलाफ 15 अक्तूबर 2018 को मानहानिक का मामला दर्ज कराया था। अतिरिक्त मुख्य मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट रवींद्र कुमार ने अकबर और रमानी के वकीलों की दलीलें पूरी होने के बाद एक फरवरी को अपना फैसला 10 फरवरी के लिए सुरक्षित […]