खेल बड़ी खबर

IPL 2021 RR vs DC: राजस्थान ने रोमांचक मुकाबले में दिल्ली को हराया

नई दिल्ली । IPL 2021 RR vs DC इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन के शुरुआत में ही रोमांचक मैच देखने को मिल रहे हैं। टूर्नामेंट का सातवां मुकाबला राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) और दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम (Mumbai Wankhede Stadium) में खेला गया। राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन (Rajasthan captain Sanju Samson) ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। दिल्ली ने पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान रिषभ पंत (captain Rishabh Pant) के अर्धशतक के दम पर निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 147 रन बनाए। जवाब में क्रिस मौरिस (Chris Maurice) की तूफानी पारी के दम पर 19.4 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर टीम ने जीत का लक्ष्य हासिल किया।

दिल्ली के खिलाफ पारी की शुरुआत करने मनन वोहरा के साथ जोस बटलर उतरे। तीसरे ओवर की चौथी गेंद पर टीम को पहला मनन 9 रन बनाकर आउट हुए। इसी ओवर की आखिरी गेंद पर क्रिस वोक्स ने जोस बटलर को 2 रन पर आउट कर वापस भेज दिया। पिछले मैच में शतक बनाने वाले कप्तान संजू सैमसन भी 4 रन बनाकर कगीसो रबादा की गेंद पर शिखर धवन को कैच दे बैठे।


टीम 2 रन के स्कोर पर शिवम दुबे के रूप में आवेश खान ने चौथा झटका दिया। इसके ठीक बाद रियान पराग भी 2 रन के स्कोर पर ही अपना विकेट गंवा बैठे। राहुल तेवतिया 19 रन बनाकर रबादा के बाउंसर पर विकेट गंवा बैठे। लगातार गिरते विकटों के बीच डेविड मिलर ने 40 गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया। 56 रन के स्कोर पर आवेश की गेंद पर बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में मिलर आउट हुए। क्रिस मौरिस ने 18 गेंद पर 36 रन की पारी खेलते हुए टीम को हारा हुआ मैच जिताया। आखिरी के ओवर में उन्होंने छक्का लगाकर टीम को जीत तक पहुंचाया।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दिल्ली कैपिटल्स की टीम को पहला झटका 5 रन के कुल स्कोर पर लगा जब पृथ्वी शॉ 2 रन बनाकर जयदेव उनादकट की गेंद पर डेविड मिलर के हाथों कैच आउट हुए। दूसरी सफलता राजस्थान को शिखर धवन के रूप में मिली, जो 11 गेंदों में 9 रन बनाकर जयदेव उनादकट की गेंद पर संजू सैमसन के हाथों कैच आउट हुए। तीसरे विकेट के रूप में अजिंक्य रहाणे पवेलियन लौटे, जो सिर्फ 8 रन बनाकर आउट हुए।

दिल्ली को चौथा झटका मार्कस स्टोइनिस के रूप में लगा जो खाता तक नहीं खोल सके और मुस्तफिजुर रहमान की गेंद पर जोस बटलर के हाथों कैच आउट हुए। रिषभ पंत ने 30 गेंदों में अर्धशतक जड़ा, लेकिन वे 51 रन के निजी स्कोर पर रियान पराग के थ्रो के चलते रन आउट हो गए। छठा विकेट दिल्ली का ललित यादव के रूप में गिरा जो 20 रन बनाकर क्रिस मौरिस का शिकार बने। सातवां विकेट टॉम कुर्रन के रूप में गिरा जो 21 रन बनाकर मुस्तफिजुर रहमान की गेंद पर क्लीन बोल्ड हुए। आठवें विकेट के रूप में आर अश्विन पवेलियन लौटे, जो 7 रन बनाकर रन आउट हो गए। क्रिस वोक्स 15 रन बनाकर और कगिसो रबादा 9 रन बनाकर नाबाद लौटे।

इस मैच के लिए राजस्थान की टीम में दो बदलाव देखऩे को मिले हैं। बेन स्टोक्स की जगह डेविड मिलर को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया है। वहीं, श्रेयस गोपाल के स्थान पर जयदेव उनादकट को मौका दिया गया है। दिल्ली कैपिटल्स ने भी दो बदलाव देखने को मिले हैं। शिमरोन हेटमायर की जगह कगिसो रबादा को मौका मिला है, जबकि ललित यादव आइपीएल में डेब्यू कर रहे हैं। उन्हें अमित मिश्रा की जगह मौका दिया गया है।

बतादें कि राजस्थान रॉयल्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच आइपीएल में अब तक 22 बार भिड़ंत हो चुकी है। खास बात ये है कि दोनों टीमों का पलड़ा बराबर का है, क्योंकि 11 मैच राजस्थान रॉयल्स ने जीते हैं, जबकि इतने ही मैच दिल्ली की टीम ने भी जीते हैं। हालांकि, हैरान करने वाले आंकड़े ये हैं कि पिछले पांच मैचों में राजस्थान रॉयल्स को दिल्ली की टीम के हाथों हार झेलनी पड़ी है। ऐसे में टीम के नए कप्तान संजू सैमसन के कंधों पर बड़ी जिम्मेदारी होगी कि इस हार के सिलसिले को तोड़ा जाए। वहीं, वानखेड़े में राजस्थान की टीम का जीत प्रतिशत दिल्ली से बेहतर है।

Share:

Next Post

इंदौर में कुल उपचाररत् कोरोना मरीज हुए 9848, नए 1679

Fri Apr 16 , 2021
इंदौर। 15 अप्रेल की कोरोना बुलेटिन (Corona Bulletin) की रिपोर्ट के अनुसार इंदौर में 1679 नए पॉजिटिव मामले सामने आए है। 8942 सैंपल जांच के लिए भेजे गाए और 6316 रैपिड टेस्टिंग सैंपल प्राप्त किये गये थे। टेस्ट में 7124 नेगेटिव है, साथ ही इंदौर में पॉजिटिव मरीज़ो की कुल संख्या 85969 हो गई है। […]