खेल

बॉल टेम्परिंग मामले को लेकर क्रिकेट आस्ट्रेलिया का बड़ा बयान, कही ये बात

 

सिडनी। क्रिकेट आस्ट्रेलिया (CA) ने कहा है कि 2018 बॉल टेम्परिंग (Ball tempering) मामले को लेकर अगर किसी के पास कोई नई जानकारी हो तो वह आगे आकर बताएं. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया का बयान आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज बैन बैनक्रॉफ्ट (Bann bancroft) के उस बयान के बाद आया है, जिसमें उन्होंने हाल में कहा था कि दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में हुई टेस्ट सीरीज (Test series) के दौरान हुए बॉल टेम्परिंग योजना को लेकर गेंदबाजों को पहले से ही सब कुछ पता था. मामला साल 2018 का है, जब बॉल टेम्परिंग मामले में क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने बैनक्रॉफ्ट पर नौ महीने का जबकि डेविड वॉर्नर (David warner) तत्कालीन कप्तान स्टीव स्मिथ (Captain steve smith) को 12 महीने का प्रतिबंध लगा दिया था. उसके बाद ऑस्ट्रेलिया को अपने कप्तान बदलने पड़े थे. 

क्रिकइंफो ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के प्रवक्ता के हवाले से कहा था कि सीए ने साफतौर पर कहा है कि अगर 2018 के केप टाउन टेस्ट मैच को लेकर किसी को कोई भी जानकारी हो तो वो आगे आकर इसे बताएं. उस टाइम जो जांच हुई थी वो काफी गहनता से हुई थी. तब से लेकर किसी ने भी ऐसी नई जानकारी नहीं दी थी जिससे जांच पर सवाल उठ सके. बैनक्रॉफ्ट ने द गार्जियन से बातचीत में कहा था कि हां, मैं जो करना चाहता था, वह अपने स्वयं के कार्यों और भाग के लिए जिम्मेदार और जवाबदेह होना था. हां, जाहिर है कि मैंने जो किया उससे गेंदबाजों को फायदा हुआ और इसके बारे में गेंदबाजों को पता था. उन्होंने कहा था कि मुझे लगता है कि मैंने जो किया उसकी जिम्मेदारी खुद लेना चाहता था. मैंने गेंदबाजों को फायदा पहुंचाया और इस बारे में शायद उन्हें भी पता था. मैंने एक चीज सीखी है कि अगर मैं ज्यादा जागरुक होता तो बेहतर निर्णय ले पाता.


बैनक्रॉफ्ट ने आस्ट्रेलिया के लिए 10 मैचों में अब तक 446 रन बनाए हैं. केप टाउन टेस्ट हुए दौरान हुए बॉल टैम्परिंग के बाद बैनक्रोफ्ट पर नौ महीने तक बैन लगा दिया गया था. उन्होंने कहा कि मैं बहुत निराश था क्योंकि मैंने टीम को निराश किया और एक ऐसा काम किया जिसने मेरे मूल्यों से पूरी तरह समझौता किया. लेकिन यह मेरे लिए तब हुआ जब मैं वास्तव में उस स्तर पर सुधार कर रहा था. ऐसा लगा जैसे मैंने बहुत कुछ फेंक दिया हो. मैंने अब तक टेस्ट में एक भी शतक नहीं लगाया था, लेकिन मुझे लगा था कि मैं इसे हासिल करने की राह पर हूं, इसलिए मैं इसे छोड़ने के लिए बेहद निराश था.

Share:

Next Post

बांग्लादेश के खिलाफ तीन मैचों की एकदिनी श्रृंखला के लिए ढाका पहुंची श्रीलंकाई क्रिकेट टीम

Sun May 16 , 2021
  ढाका। तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला (ODI series) के लिए श्रीलंकाई क्रिकेट टीम (Sri Lankan Cricket Team) रविवार सुबह ढाका पहुंच गई। तीन मैचों की श्रृंखला जो एकदिवसीय सुपर लीग (Super league) का हिस्सा है, 23, 25 और 28 मई को मीरपुर के शेर-ए-बांग्ला नेशनल स्टेडियम में बायो-बबल के भीतर खेली जाएगी। सभी मैच […]