बड़ी खबर

EU के ग्रीन पास में शामिल हो सकती है Covishield Vaccine, भारत के फुल सपोर्ट में आया ये देश

नई दिल्ली: भारत की तरफ से कोविड-19 वैक्सीन कोविशील्ड (Covishield) को यूरोपियन यूनियन (EU) के ग्रीन पास में शामिल करने का मुद्दा उठाने के बाद फ्रांस इसे लेकर सक्रिय रूप से काम कर रहा है. भारत ने द्विपक्षीय संबंधों के आधार पर ये मुद्दा उठाया है.

1 जुलाई से प्रभाव में आएगा यूरोपियन यूनियन का ग्रीन पास
यूरोपियन यूनियन का ग्रीन पास 1 जुलाई से प्रभाव में आएगा. इसमें सिर्फ 4 कोविड-19 वैक्सीन को मंजूरी दी गई है, जिसमें कोविशील्ड शामिल नहीं है. जिन टीकों को मंजूरी दी गई है उनमें Comirnaty (फाइजर), COVID-19 Vaccine Janssen, Spikevax (मॉडर्ना) और एस्ट्राजेनेका की Vaxzevria शामिल है. फ्रांस सरकार के सूत्रों ने कहा कि हम इस मामले के बारे में जानते हैं और इस पर सक्रिय ढंग से काम कर रहे हैं.

ईएमए से मार्केट ऑथराइजेशन की मंजूरी
कोविशील्ड को ईयू के ग्रीन पास में शामिल करने के लिए यूरोपियन मेडिसिन एजेंसी या ईएमए की मंजूरी जरूरी है. ईएमए (EMA) से मार्केट ऑथराइजेशन मिलने के बाद और टीकों को ग्रीन लिस्ट में जोड़ा जा सकता है. यहां बता दें कि ईएमए ग्रीन पास की लिस्ट डिसाइड नहीं करता, बल्कि सदस्य देशों के पास इतना अधिकार होता है कि वो इस लिस्ट में कुछ बदलाव कर सकें. यूरोपियन यूनियन में इस्तेमाल को लेकर कोविशील्ड के मार्केट ऑथराइजेशन के लिए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को ईएमए में आवेदन करना होगा. जिसके लिए प्रोडक्शन साइट का वेरिफिकेशन और दूसरी प्रक्रियाएं कंडक्ट की जाएंगी.

यूरोपियन यूनियन के नियमों के हिसाब से मंजूरी जरूरी
ईएमए ने इससे पहले कहा था कि कोविशील्ड वैक्सीन को अभी मार्केटिंग ऑथराइजेशन नहीं मिला है. फिलहाल यूरोपियन यूनियन के नियमों के हिसाब से को​विशील्ड वैक्सीन के पास मंजूरी नहीं है. अभी तक सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने ईएमए ऑथराइजेशन के लिए आवेदन नहीं किया था. लेकिन अब सीरम इंस्टीट्यूट के चीफ अदार पूनावाला की तरफ से कहा गया है कि वो इसके लिए आवेदन करेंगे तो ये मामला जल्द ही हल होगा.

क्या है ग्रीन पास?
ट्रैवल के लिए यूरोपियन के ग्रीन पास का मकसद कोरोना संकट के बीच देश के लोगों के लिए सेफ एनवॉयरमेंट को सुनिश्चित करना है. यूरोपियन यूनियन के सदस्य देश पहले ही इसका इस्तेमाल कर रहे हैं. ग्रीन पास या ईयू डिजिटल कोविड सर्टिफिकेट एक डिजिटल प्रूफ है कि व्यक्ति ने या तो कोविड-19 का टीका लिया है, टेस्ट रिजल्ट में उसकी रिपोर्ट निगेटिव आई है या वह कोविड-19 से ठीक हो चुका है.

Share:

Next Post

"PM मोदी, उद्धव ठाकरे के बीच अब भी मजबूत संबंध, लेकिन राजनीति अलग है": संजय राउत

Tue Jun 29 , 2021
मुंबई: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के प्रधानमंत्री के साथ अभी भी मजबूत संबंध हैं, राजनीति एक अलग बात है. यह बात शिवसेना नेता संजय राउत ने कही. उन्होंने दिल्ली में पीएम मोदी और उद्धव ठाकरे की मुलाकात के हफ्तों बाद कही है. उद्धव ठाकरे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से 8 जून को महाराष्ट्र से […]