इंदौर न्यूज़ (Indore News) बड़ी खबर मध्‍यप्रदेश

Indore की और एक बड़ी उपलब्धि, जिले के शत-प्रतिशत नागरिकों को लगा वैक्सीन का प्रथम डोज

भोपाल। इंदौर (Indore) ने कोविड टीकाकरण (Covid vaccination) में एक बार फिर से इतिहास बनाया (once again made history)  है। समूचे देश में 10 लाख से अधिक की आबादी वाले ज़िलों में इंदौर पहला जिला बन गया है, जहां के शत-प्रतिशत लक्षित नागरिकों को प्रथम डोज की वैक्सीन लगायी जा चुकी है। इंदौर ने मंगलवार को यह बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है। गत 26 अगस्त को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा इन्दौर प्रवास के दौरान दिए गए निर्देशों का सौ फीसदी पालन हो गया है।

मुख्यमंत्री चौहान ने 26 अगस्त को इंदौर प्रवास के दौरान आयोजित कार्यक्रम में अगस्त माह में ही शत-प्रतिशत टीकाकरण पूरा करने का आग्रह किया था। कलेक्टर मनीष सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुरूप आज 31 अगस्त को यह लक्ष्य प्राप्त कर लिया गया है। कलेक्टर मनीष सिंह ने इन्दौर जिले के सम्पूर्ण नागरिकों, जन-प्रतिनिधियों, मीडिया कर्मियों और टीकाकरण कार्य में संलग्न सभी शासकीय सेवकों को इसका श्रेय देते हुए बधाई दी है।

उल्लेखनीय है कि टीकाकरण की इस मुहिम में नगर निगम इन्दौर ने विशेष भूमिका निभायी है। समूचे अभियान में नगर निगम इन्दौर को नोडल एजेंसी बनाया गया था। कलेक्टर मनीष सिंह ने बताया है कि ज़िले का लक्ष्य 28 लाख 7 हजार 559 लोगों का टीकाकरण करना था। आज 31 अगस्त को सायंकाल छः बजे ही इस लक्ष्य को पार करते हुए 28 लाख 8 हजार 212 व्यक्तियों का टीकाकरण कर लिया गया है। (एजेंसी, हि.स.)

इंदौर ने फिर एक नया इतिहास रच दियाः मुख्यमंत्री चौहान
इंदौर जिले ने मंगलवार को शत-प्रतिशत लोगों को वैक्सीन की प्रथम डोज लगाने का उपलब्धि हासिल कर ली है। इसके साथ ही देशभर में 10 लाख से अधिक की आबादी वाले जिलों में इंदौर पहला जिला बन गया है, जहां के सभी पात्र नागरिकों को वैक्सीन की प्रथम डोज लगायी जा चुकी है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस उपलब्धि पर इंदौरवासियों को बधाई दी है।

मुख्यमंत्री चौहान ने इंदौरवासियों का अभिनंदन करते हुये कहा कि इंदौर जिले ने देश में सबसे पहले शत-प्रतिशत टीकाकरण कर फिर एक नया इतिहास रच दिया। उन्होंने कहा कि देशभर में 10 लाख से अधिक की आबादी वाले ज़िलों में इंदौर पहला जिला बन गया है, जहाँ के सभी पात्र नागरिकों को वैक्सीन की प्रथम डोज लगायी जा चुकी है। इस जीवन रक्षक अभियान को सफल बनाने वाले सभी इंदौरवासियों का अभिनंदन।

मंत्री सिलावट ने महत्वपूर्ण उपलब्धि के लिये दी शुभकामनाएं
जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट ने कोरोना टीकाकरण के शत-प्रतिशत लक्ष्य को प्राप्त करने पर बधाई और शुभकामनाएँ दी हैं। उन्होंने शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त होने पर नागरिकों, वैक्सीन प्रेरकों, टीका लगाने वाले कर्मियों, समाजसेवियों, जन-प्रतिनिधियों, स्वास्थ्य विभाग के कार्यकर्ताओं और जिला प्रशासन, नगर निगम के अमले आदि को बधाई दी है। सिलावट ने कहा कि इंदौर ने टीकाकरण के क्षेत्र में पुन: एक बार फिर रिकार्ड कायम किया है। यह हमारे लिये गौरवपूर्ण उपलब्धि है। उन्होंने कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुये नागरिकों से सजग और सावधान रहने तथा कोविड अनुकूल व्यवहार की पालन की अपील भी की है।

प्रभारी मंत्री डॉ. मिश्रा ने गौरवपूर्ण उपलब्धि के लिये आभार व्यक्त किया
प्रदेश के गृह मंत्री तथा इंदौर जिले के प्रभारी डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि कोरोना टीकाकरण के क्षेत्र में देश में इंदौर ने शत-प्रतिशत टीकाकरण कर महत्वपूर्ण उपलब्धि अर्जित की है। उन्होंने सभी धर्मगुरुओं, सामाजिक संगठनों, स्वयंसेवी संस्थाओं, व्यापारिक तथा उद्योगिक संगठनों, प्रबुद्धजनों, मीडिया से जुड़े प्रतिनिधियों, एडवोकेट, डॉक्टर, नर्सिंग स्टाफ, शासकीय विभागों के अधिकारी और कर्मचारियों, नगर निगम तथा जिला पंचायत के अमले आदि का आभार व्यक्त किया।

उन्होंने विशेषकर इंदौर की जागरूक जनता के प्रति आभार व्यक्त करते हुये कहा कि इन सबके सक्रिय सहयोग से ही यह गौरवपूर्ण उपलब्धि हासिल हुई है। कोरोना को हराने के लिये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संकल्प को पूरा करने के लिये मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व एवं निर्देशन में यह उपलब्धि हासिल की गई है, जो कोरोना को हराने में कारगर होगी।

पर्यटन मंत्री उषा ठाकुर ने कहा-इंदौर जो तय करता है वह पूरा करता है
पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री ऊषा ठाकुर ने इंदौर जिले में शत-प्रतिशत टीकाकरण की प्राप्त महत्वपूर्ण उपलब्धि के लिये कहा कि इंदौर जो तय करता है, उसे सब मिलकर पूरा करते है। चाहे कितना भी चुनौतिपूर्ण कार्य हो, या कठिन लक्ष्य सबको, सबके सहयोग से पूरा किया जाता है। यह इंदौर की विशेषता है। उन्होंने कहा कि इंदौर में टीकाकरण के लिये अभूतपूर्व उपलब्धि हासिल हुई है। उन्होंने इस उपलब्धि के लिये सभी का आभार व्यक्त किया और कहा कि शासन-प्रशासन की कुशल रणनीति और सूक्ष्म कार्ययोजना से यह लक्ष्य हासिल हुआ है।

जागरूक प्रयासों से मिली महत्वपूर्ण उपलब्धि- संभागायुक्त
संभागायुक्त डॉ. पवन कुमार शर्मा ने इंदौर जिले में शत-प्रतिशत टीकाकरण के लिये आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि यह गौरवमयी उपलब्धि इंदौर शहरवासियों, जनप्रतिनिधियों, सामाजिक तथा स्वयंसेवी संगठनों, धर्मगुरूओं, मीडिया सहित अन्य प्रबुद्धजनों आदि के जागरूक प्रयासों से मिली है। इस उपलब्धि में टीका लगाने वाले कर्मियों, स्वास्थ्य विभाग के अमले, जिला प्रशासन तथा नगर निगम के अधिकारियों-कर्मचारियों की भी महत्वपूर्ण भूमिका रही है। उन्होंने सहयोग देने वाले सभी के प्रति आभार व्यक्त करते हुये धन्यवाद दिया है। (एजेंसी, हि.स.)

Share:

Next Post

बुझो तो जाने — आज की पहेली

Wed Sep 1 , 2021
1 सितंबर 2021 1. ऐसी कौन सी चीज है जो पानी से बनी है, लेकिन उससे सूरज भी नहीं सूखा सकता? उत्तर….. पसीना 2. क्या चीज है जिसे लडक़े रोज पहनते हैं और लड़कियां साल में एक बार पहनती है… उत्तर….जनेऊ 3. ऐसा क्या है जिसे हम देख सकते हैं लेकिन छू नहीं सकते!! उत्तर….. […]