विदेश

कीव की ओर बढ़ रहा रूसी सेना का 60 किलोमीटर लंबा काफिला, सैटेलाइट कंपनी ने दी जानकारी

कीव। यूक्रेन की राजधानी कीव (Ukraine’s capital Kyiv) पर कब्जे के लिए रूस की तरफ से अब बेहद बड़ा मिलिट्री काफिला (military convoy) भेजा गया है। रूसी सेना का लगभग 60 किलोमीटर लंबा काफिला राजधानी कीव की ओर बढ़ रहा है। एक सैटेलाइट कंपनी (satellite company) ने यह जानकारी दी। अमेरिकी अधिकारियों (US officials) ने पहले ही चेतावनी दी थी कि कीव शहर में जल्द ही घेराबंदी और युद्ध का आलम हो सकता है। एक निजी अमेरिकी उपग्रह कंपनी मैक्सार टेक्नोलॉजीज (American satellite company Maxar Technologies) ने कहा कि अतिरिक्त जमीनी बलों की तैनाती और जमीन पर हमला करने वाली हेलीकॉप्टर इकाइयां दक्षिणी बेलारूस में देखी गईं, जो यूक्रेन की सीमा के उत्तर में 20 मील से भी कम दूरी पर है।

मैक्सार ने कहा कि काफिला एंटोनोव एयरबेस से लेकर कीव के सिटी सेंटर से सिर्फ 17 मील उत्तर में, यूक्रेन के शहर प्रिबिर्स्क के उत्तर तक फैला है, जो यूक्रेन-बेलारूस सीमा के करीब और चेरनोबिल में स्थित परमाणु रिएक्टर (Nuclear reactor) के पास है। व्हाइट हाउस के सूत्रों ने सीएनएन को बताया कि वे काफिले की सावधानीपूर्वक निगरानी कर रहे थे और न केवल इसके बढ़े हुए आकार पर बल्कि हिंसा और अंधाधुन (violence and blindness) हत्याओं में भी वृद्धि पर चिंतित थे। अमेरिकी खुफिया अधिकारियों ने सोमवार को कांग्रेस के सदस्यों से कहा कि उन्हें यूक्रेन को घेरने के लिए रूसी हमलों की दूसरी भारी लहर की उम्मीद है। दो लोगों ने सीएनएन को बताया कि ब्रीफिंग में विस्तार से बताया गया है कि कैसे वे यूक्रेनी प्रतिरोध को कम करने के लिए रूसी सैनिकों (Russian soldiers) की भारी संख्या की उम्मीद कर रहे हैं। एक अन्य सूत्र ने चैनल को बताया कि रूस द्वारा कीव की घेराबंदी करने की संभावना है।


यूक्रेन में रूस की 75 फीसदी सेना मौजूद है। इस आंकड़े का हवाला एक वरिष्ठ अमेरिकी रक्षा अधिकारी डॉ. जैक (Defense Officer Dr. Jack) ने भी दिया है, जो कि वाटलिंग रॉयल यूनाइटेड सर्विसेज इंस्टीट्यूट में भूमि युद्ध और सैन्य विज्ञान में एक रिसर्च फेलो हैं। उन्होंने बीबीसी रेडियो 4 के टुडे कार्यक्रम को बताया कि रूसी सैनिकों का एक बड़ा समूह बेलारूस से दक्षिण की ओर बढ़ रहा है और कीव में हमला करने की तैयारी कर रहा है।

वाहनों का काफिला सोमवार को इतना बड़ा था कि वह पूरी तरह से सैटेलाइट इमेजरी में कैद नहीं हुआ था। कुछ क्षेत्रों में तो वाहन दो से तीन पंक्तियों में होते हैं। हालांकि, यह साफ नहीं था कि काफिले में शामिल सभी वाहन एक ही अंतिम स्थान के लिए जा रहे थे, या क्या सैन्य बल विभाजित होकर राजधानी को घेर लेंगे। रविवार को, जब मैक्सर ने काफिले को मापा था- तब यूक्रेन के इवांकिव के पास- यह सिर्फ 3.5 मील लंबा था।

Share:

Next Post

गोलाबारी में मारे गए छात्र के पिता ने भारतीय दूतावास पर लगाया बड़ा आरोप, कहा- छात्रों से नहीं किया गया संपर्क

Tue Mar 1 , 2022
कर्नाटक। रूस के हमले के बीच यूक्रेन में गोलाबारी (shelling) में मारे गए कर्नाटक के छात्र के पिता ज्ञानगौदर (Gyangoudar) ने मंगलवार को आरोप लगाया कि यूक्रेन के खारकीव में फंसे भारत के छात्रों से भारतीय दूतावास (Indian Embassy) से किसी ने संपर्क नहीं किया। पीड़ित नवीन शेखरप्पा ज्ञानगौदर के परिवार के सदस्यों ने कहा […]