भोपाल न्यूज़ (Bhopal News)

260 करोड़ के आवास में रहेंगे सहरिया परिवार

  • श्योपुर में शिवराज ने ‘सहरिया स्पेशल प्रोजेक्ट’ की शुरुआत की
  • 19 हजार से अधिक हितग्राहियों को मिलेगा पीएम आवास

भोपाल। श्योपुर जिले के ग्राम कराहल में सहरिया स्पेशल प्रोजेक्ट का शुभारंभ किया गया। इसके तहत प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत 19,166 सहरिया जनजाति परिवारों को आवास वितरित किए गए। साथ ही मुख्यमंत्री राशन आपके ग्राम योजना के तहत वाहनों को हरी झंडी दिखाई गई। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद थे। उन्होंने कहा कि आज का कार्यक्रम अद्भुत है। 19 हजार से अधिक हमारे गरीब सहरिया भाई-बहनों को मकान बनाने के लिए राशि दी जा रही है। आज का दिन इस क्षेत्र के लिए आनंद, उत्सव और प्रसन्नता का दिन है। हमारा लक्ष्य आपकी जिंदगी में परिवर्तन लाना है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री 149 करोड़ 20 लाख 79 हजार लागत के विकास एवं निर्माण कार्यो का लोकार्पण तथा भूमिपूजन करेंगे। इस दौरान मंच पर केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर सहित भाजपा के कई वरिष्ठ नेता व कार्यकर्ता मौजूद हैं। सहरिया आदिवासी महिलाओं ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का स्वागत अनोखे अंदाज में किया। महिलाओं ने सीएम को जड़ी बूटी से बनी माला पहनाकर उनका स्वागत किया। यह जडी बूटी की माला श्योपुर क्षेत्र के जंगलों में पाई जाने वाली विशेष जड़ी बूटियों से बनाई गई है। सहरिया महिला लघु वनोपज संग्रहण प्रोड्यूसर लिमिटेड कंपनी की अध्यक्ष जमुना आदिवासी के मुताबिक मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री के लिए वह जड़ीबूटी की माला तैयार करवाई गई है।


घर-घर पहुंचेगा अनाज
सीएम ने कहा कि जनजातीय बाहुल्य क्षेत्रों में राशन आपके ग्राम योजना के अंतर्गत गाड़ी के माध्यम से राशन गांव में ही उपलब्ध कराया जाएगा। आज चार राशन की गाडिय़ां रवाना हुई हैं। यह गाड़ी भी हमारे जनजातीय बेटे चलाएंगे और इसके लोन की गारंटी भी सरकार देगी। शिवराज ने आजीविका मिशन की बहनों को बधाई देते हुए कहा कि आज बहनें रेस्टोरेंट चला रही हैं, अमरूद का उत्पादन कर रही हैं। डिटर्जेंट पाउडर समेत अनेक चीजें बना रही हैं। उम्मीद है यही बहनें आगे चलकर बड़ी व्यवसायी बनेंगी। ये एक नई क्रांति है। मेरा लक्ष्य है कि मेरी हर एक बहन 10 हजार रुपये महीना तक कमाए। श्योपुर जिले के लिए स्वीकृत बजट की घोषणा करते हुए उन्होंने कहा कि इस बार बजट में 1186 करोड़ से अधिक के काम श्योपुर जिले के लिए स्वीकृत हुए हैं, जो जिले के विकास को गति प्रदान करेंगे। आज इस कार्यक्रम के अंतर्गत 139 करोड़ रुपये से अधिक के कार्यों का शिलान्यास/भूमिपूजन एवं 10 करोड़ 99 लाख के कार्यों का लोकार्पण किया गया है।

विकास कार्यों की सौगात
केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। उन्होंने कहा कि श्योपुर जिले के विकास में तेजी आने के साथ ये उम्मीद भी है कि इसी तरह हर जिला आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश की ओर अग्रसर होगा। मुख्यमंत्री चौहान ने जिले को 1099.43 लाख रुपये की लागत के विभिन्न विकास कार्यों की सौगात दी।

योजना में गड़बड़ी करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा
शिवराज ने यहां प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के अंतर्गत ‘सहरिया स्पेशल प्रोजेक्टÓ का शुभारंभ किया। इसके तहत 19 हजार 166 हितग्राहियों को 260 करोड़ रुपए का लाभ दिया जायेगा। जल जीवन मिशन के अंतर्गत हर घर में शुद्ध पेयजल आएगा, ताकि हमारी बहन-बेटियों को बाहर पानी लेने न जाना पड़े। इसमें गड़बड़ी करने वालों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा। आप सभी अपने गांव का वर्ष में एक दिन गौरव दिवस मनाने का संकल्प लीजिए। गांव की स्वच्छता से लेकर आधारभूत ढांचों के विकास के लिए योगदान दीजिये। सरकार और समाज मिलकर काम करेंगे, तो क्रांतिकारी परिवर्तन आएगा।

सहरिया स्पेशल प्रोजेक्ट के तहत दिए हैं पीएम आवास
मुख्यमंत्री जिन आवासों को सहरिया परिवारों को दे रहे हैं वे सहरिया स्पेशल प्रोजेक्ट के तहत आते है। सहरिया स्पेशल प्रोजेक्ट के तहत श्योपुर जिले के 19 हजार 166 आदिवासी परिवारों को उनके आशियाने मिलेंगे। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण योजना के तहत स्पेशल प्रोजेक्ट में सहरिया परिवारों के लिए आवास मंजूर किए गए हैं। विकासखंड कराहल में 11 हजार 380, विजयपुर में 4 हजार 223 और श्योपुर विकासखंड में 03 हजार 563 आवासों को स्वीकृति दी गई है। सहरिया जनजाति को आवास उपलब्ध कराने का प्रस्ताव पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग भोपाल के माध्यम से राज्य शासन द्वारा भारत सरकार को भेजा गया था।मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री 10 करोड़ 99 लाख 43 हजार रुपये के विकास निर्माण कार्यो का लोकार्पण और 138 करोड़ 21 लाख 36 हजार रुपये के विकास निर्माण कार्यो का भूमिपूजन भी किया।

Share:

Next Post

अब तीन साल होगी शिक्षक पात्रता परीक्षा की वैधता

Sun Mar 13 , 2022
शासन ने चयनित शिक्षकों को दी राहत भोपाल। तीन साल से नियुक्ति का इंतजार कर रहे चयनित शिक्षकों को अब राहत मिलेगी। मप्र शिक्षक पात्रता परीक्षा की वैधता को शासने दो से बढ़ाकर तीन साल कर दिया है। अब इससे एक साल का फायदा चयनित शिक्षकों को मिल गया। इस संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग […]