विदेश

पाकिस्तान बना दुनिया का टॉप आतंक प्रभावित देश

लाहोर (Lahore)। पड़ोसी देश पाकिस्तान आतंकी गतिविधियों (pakistan terrorist activities) से प्रभावितों की सूची में अफगानिस्तान से भी आगे निकल गया है। यह खुलासा ऑस्ट्रेलिया स्थित इंस्टीट्यूट फॉर इकोनॉमिक्स एंड पीस (Australia-based Institute for Economics and Peace) द्वारा जारी वार्षिक वैश्विक आतंकवाद सूचकांक रिपोर्ट (Annual Global Terrorism Index Report) में किया गया है कि दक्षिण एशिया में सबसे अधिक आतंकवादी हमलों और मौत के मामले में पाकिस्तानअफगानिस्तान से आगे निकल गया है। पाकिस्तान ने पिछले साल दुनिया भर में आतंकवाद से संबंधित मौतों में दूसरा सबसे बड़ा उछाल दर्ज किया, टोल बढ़कर 643 हो गया।

रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले साल दुनिया भर में आतंकवाद से संबंधित मौतों में पाकिस्तान दूसरे नंबर पर रहा। वहां पिछले साल आतंकी गतिविधियों में मौत का आंकड़ा बढ़कर 643 तक पहुंच गया। यह एक दशक में सबसे बड़ी संख्या है।



रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान में आतंकवाद पीड़ितों में 55 फीसदी सैन्यकर्मी शामिल रहे हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि आतंकी घटनाओं में इजाफे की वजह से पाकिस्तान का स्थान सूचकांक में चार पायदान चढ़कर छठे स्थान पर पहुंच गया है।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि पाकिस्तान में आंतकी घटनाओं के बढ़ने के लिए बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी जिम्मेदार है, जिसने 36 फीसदी आतंकी घटनाओं को अंजाम दिया है। पाकिस्तान में बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी की आतंकी घटनाओं में एक साल में नौ गुना इजाफा हुआ है। इसके अलावा तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान ने भी पाकिस्तान की हालत खराब की है। यह भी पाकिस्तान का सबसे खराब आतंकी संगठन है।

Share:

Next Post

देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता ने डिजाइनर के खिलाफ कराया मामला दर्ज, एक करोड़ की रिश्‍वत का लगाया आरोप

Thu Mar 16 , 2023
मुंबई (Mumbai) । महाराष्ट्र (Maharashtra) के उपमुख्यमंत्री और बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) की पत्नी अमृता फडणवीस (Amruta Fadnavis) की शिकायत पर एक डिजाइनर (designer) और उसके पिता के खिलाफ मुंबई पुलिस ने मामला दर्ज (Case registered) किया है. अमृता की शिकायत पर मालबार हिल पुलिस ने IPC की धारा 120(B) और प्रीवेन्शन ऑफ […]