बड़ी खबर व्‍यापार

आने वाले दिनों में हवाई सफर होगा महंगा, विमान ईंधन की कीमतें रिकॉर्ड लेवल पर, 5.2% बढ़े ATF के दाम

नई दिल्‍ली । आने वाले दिनों में हवाई सफर ( Air Travel) महंगा हो सकता है. एयरलाइंस कंपनियां हवाई सफऱ महंगा कर सकती हैं. दरअसल अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल ( Crude oil Price) की कीमतों में बढ़ोतरी के चलते सरकारी तेल कंपनियों ने विमान ईंधन (ATF) की कीमतों में 3.2 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जिसके बाद देश में एटीएफ के दाम रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए हैं. दो महीने से भी कम समय में एटीएफ की कीमतों में यह पांचवीं बढ़ोतरी है, लेकिन महंगे कच्चे तेल ते बावजूद पेट्रोल और डीजल की कीमतें लगातार 118वें दिन स्थिर बनी रहीं.


सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों ( Oil Marketing Companies) ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में एटीएफ (Air Turbine Fuel) की कीमत 3.2 प्रतिशत बढ़कर 93,530 रुपये प्रति किलोलीटर हो गई है. यह एटीएफ (ATF) का उच्चतम स्तर है. एटीएफ की कीमत अगस्त, 2008 में 71,028.26 रुपये प्रति किलोलीटर थी।

जब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमत 147 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल को छू गई थीं. ब्रेंट क्रूड तेल का भाव मंगलवार को 100 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर पर था. हवाई ईंधन की कीमतों की तेल कंपनियां हर पखवाडे़ समीक्षा करती हैं. माना जा रहा है 15 मार्च को जब समीक्षा होगी तो हवाई ईंधन की कीमतों में फिर से इजाफा हो सकता है.

सरकारी तेल कंपनियों के पेट्रोल डीजल और हवाई ईंधन के दाम तय करने का अधिकार है. ये कंपनियां हवाई ईंधन के दाम तो लगातार बढ़ा रही हैं लेकिन उत्तर प्रदेश और पंजाब जैसे राज्यों में विधानसभा चुनाव के चलते पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी नहीं की जा रही है. हालांकि, इस बारे में आधिकारिक रूप से कुछ नहीं कहा गया है.

Share:

Next Post

यूक्रेन में फंसे छात्रों को निकालने में भारत अन्‍य देशों में सबसे आगे, अभियान जारी

Tue Mar 1 , 2022
नई दिल्‍ली । भारत (India) ने युद्धग्रस्त यूक्रेन (Ukraine) से अपने नागरिकों जिनमें अधिकांश छात्र (Student) हैं, को निकालने के लिए ‘ऑपरेशन गंगा’ (Operation Ganga) अभियान युद्धस्तर पर चलाया हुआ है। अन्य देश काफी पीछे हैं। यूक्रेन में 80 हजार विदेशी छात्रों में सबसे ज्यादा भारतीय हैं। इसके बाद मोरक्को, अज़रबैजान, तुर्कमेनिस्तान और नाइजीरिया के […]