ज्यूरिख डायमंड लीग में नीरज चोपड़ा ने जीता रजत पदक, लॉन्ग जंप में श्रीशंकर को पांचवां स्थान

नई दिल्‍ली (New Dehli) । ज्यूरिख डायमंड (diamond) लीग में भारत के स्टार जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) को रजत पदक (Silver Medal) से संतोष करना पड़ा। उन्होंने 85.71 मीटर के बेस्ट अटेम्प्ट के साथ सिल्वर मेडल (silver medalsilver medal) अपने नाम किया। विश्व चैंपियनशिप (championship) में गोल्ड जीतने वाले नीरज बस कुछ सेंटीमीटर से स्वर्ण पदक चूक गए। विश्व चैंपियनशिप में कांस्य जीतने वाले चेक रिपब्लिक के जाकुब वादलेच ने 85.86 मीटर के बेस्ट अटेम्प्ट के साथ पहला स्थान हासिल किया। नीरज उनसे 15 सेंटीमीटर पीछे रह गए। वहीं, ज्यूरिख डायमंड लीग के लॉन्ग जंप इवेंट में भारत के मुरली श्रीशंकर पांचवें स्थान पर रहे।

नीरज के तीन प्रयास फाउल रहे
विश्व चैंपियन बनने के चार दिन बाद ही स्टार जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा के सामने इस सत्र में अपनी जीत के क्रम को बरकरार रखने की चुनौती थी। यह नीरज का इस सत्र में पहला रजत है। इससे पहले वह तीन प्रतियोगिताओं में सिर्फ स्वर्ण ही जीते थे। नीरज रविवार को बुडापेस्ट में 88.17 मीटर भाला फेंक कर पहली बार विश्व विजेता बने थे। हालांकि, ज्यूरिख में वह स्वर्ण जीतने में कामयाब नहीं हो सके। नीरज के छह प्रयासों में से तीन फाउल रहे। उनके प्रयास कुछ इस प्रकार रहे- 80.79 मीटर, फाउल, फाउल, 85.22 मीटर, फाउल और 85.71 मीटर।

नीरज का पहला प्रयास: 80.79 मीटर का थ्रो
पहले राउंड में नीरज ने 80.79 मीटर का जेवलिन थ्रो किया और वह फिलहाल दूसरे स्थान पर रहे। लिथुआनिया के एडिस मातुसेविशियस ने पहले राउंड में 81.62 मीटर का थ्रो किया और वह पहले स्थान पर चल रहे हैं। नीरज दूसरे और ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स 78.78 मीटर के थ्रो के साथ तीसरे स्थान पर थे।
नीरज का दूसरा प्रयास: फाउल
दूसरे राउंड में नीरज का थ्रो फाउल करार दिया गया। जर्मनी के जूलियन वेबर 84.75 मीटर के थ्रो के साथ शीर्ष पर आ गए। वहीं, चेक रिपब्लिक के जाकुब वादलेच 83.46 मीटर के थ्रो के साथ दूसरे, फिनलैंड के ओलिवर हेलैंडर 81.63 मीटर के थ्रो के साथ तीसरे स्थान पर आ गए। लिथुआनिया के मातुसेविशियस ने दूसरे राउंड में 81.18 मीटर का थ्रो किया। वहीं, नीरज पांचवें स्थान पर रहे।

नीरज का तीसरा प्रयास: फाउल
दूसरे के बाद तीसरे प्रयास में भी नीरज का थ्रो फाउल करार दिया गया। वह पांचवें स्थान पर बरकरार हैं। जूलियन वेबर ने तीसरे राउंड में 79.04 मीटर का थ्रो किया। वहीं, जाकुब वादलेच ने 80.04 मीटर का थ्रो किया। ओलिवर हेलैंडर का थ्रो फाउल रहा। वहीं, चौथे स्थान पर मौजूद एडिस ने 80.12 मीटर का थ्रो किया।
नीरज का चौथा प्रयास: 85.22 मीटर का थ्रो
चौथे राउंड में नीरज चोपड़ा ने 85.22 मीटर का थ्रो किया। वह सीधे दूसरे स्थान पर आ गए हैं। वहीं, जाकुब वादलेच ने चौथे प्रयास में 85.86 मीटर का थ्रो किया और नीरज से आगे निकल गए। वह पहले स्थान पर हैं। जूलियन वेबर ने चौथे प्रयास में 85.04 मीटर का थ्रो किया और वह तीसरे स्थान पर हैं।

नीरज का पांचवां प्रयास: फाउल
पांचवें राउंड में भी नीरज ने फाउल किया। वह फिलहाल 85.22 मीटर के बेस्ट अटेम्प्ट के साथ दूसरे स्थान पर कायम हैं। वहीं, चेक रिपब्लिक के जाकुब वादलेच ने भी पांचवें अटेम्प्ट में फाउल किया। हालांकि, वह 85.86 मीटर के बेस्ट अटेम्प्ट के साथ पहले स्थान पर हैं। जर्मनी के जूलियन वेबर ने पांचवें अटेम्प्ट में 82.01 मीटर का थ्रो किया। वह 85.04 मीटर के बेस्ट अटेम्प्ट के साथ तीसरे स्थान पर हैं।
नीरज का छठा प्रयास: 85.71 मीटर का थ्रो
छठे राउंड में नीरज ने 85.71 मीटर का थ्रो किया, लेकिन वादलेच के 85.86 मीटर के अटेम्प्ट को पीछे नहीं छोड़ सके। छठे राउंड में वादलेच का अटेम्प्ट फाउल रहा। वहीं, जूलियन वेबर ने 84.92 मीटर का थ्रो किया। छठे राउंड में बेस्ट ऑफ थ्री के बीच मुकाबला होता है।

जेवलिन थ्रो-अंक तालिका
इस सत्र में चार कंपटीशन खेले हैं नीरज
नीरज ने इस सत्र में चार कंपटीशन ही खेले हैं। इनमें विश्व चैंपियनशिप के अलावा दोहा, लुसान और अब ज्यूरिख डायमंड लीग लेग शामिल हैं। विश्व चैंपियनशिप के अलावा दोहा और लुसान डायमंड लीग में नीरज ने स्वर्ण जीता था। दोहा डायमंड लीग में उन्होंने 88.67 मीटर दूर भाला फेंका था, जबकि लुसान डायमंड लीग में वह 87.66 मीटर के साथ जीते थे। ज्यूरिख डायमंड लीग जेवलिन थ्रो में डायमंड लीग का चौथा और अंतिम प्रतियोगिता रहा।
16 सितंबर से है डायमंड लीग का फाइनल
ज्यूरिख लेग के बाद 16 और 17 सितंबर को यूगेन (अमेरिका) में डायमंड लीग का फाइनल है। नीरज बीते वर्ष ज्यूरिख में ही डायमंड लेग का फाइनल जीते थे। बुडापेस्ट में रजत पदक जीतने वाले पाकिस्तान के अरशद नदीम इस कंपटीशन में नहीं खेल रहे थे। लीग में पहले छह स्थान पर रहने वाले जेवलिन थ्रोअर यूगेन में फाइनल खेलेंगे। ऐसे में नीरज ने फाइनल के लिए भी क्वालिफाई कर लिया है।

वह डायमंड लीग के तीन कंपटीशन के बाद 23 अंक लेकर तीसरे स्थान पर रहे। वादलेच पहले और जर्मनी के जूलियन वेबर दूसरे स्थान पर रहे। नीरज ने डायमंड लीग का मोनाको लेग मिस किया था। इसी वजह से इसके अंक नीरज के अंकों में नहीं जुड़े, जबकि वादलेच और वेबर ने डायमंड लीग के चारों कंपटीशन में हिस्सा लिया।

नीरज ने रचा था इतिहास
भारत के गोल्डन बॉय नीरज चोपड़ा ने 27 अगस्त को इतिहास रचा था। वह विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में स्वर्ण जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट बन गए थे। हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट के नेशनल एथलेटिक्स सेंटर में नीरज ने जेवलिन थ्रो इवेंट में 88.17 मीटर के थ्रो के साथ स्वर्ण पदक पर निशाना साधा था। वह ओलंपिक गोल्ड के बाद विश्व चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने वाले सिर्फ तीसरे जेवलिन थ्रोअर बने। उनसे पहले सिर्फ चेक रिपब्लिक के पूर्व जेवलिन थ्रोअर जान जेलेजनी और नॉर्वे के एंड्रियास थोर्किल्डन ने ऐसा किया था।

लॉन्ग जंप में श्रीशंकर पांचवें स्थान पर रहे
पहले राउंड में मुरली ने 7.99 मीटर का जंप किया, उनका दूसरे प्रयास 7.96 मीटर का रहा। तीसरे अटेम्प्ट में उन्होंने फाउल किया। चौथे अटेम्प्ट में श्रीशंकर ने 7.96 मीटर का जंप किया, जबकि पांचवें प्रयास में 7.93 मीटर का जंप किया। छठे राउंड में उन्हें मौका नहीं मिला, क्योंकि छठे राउंड में बेस्ट ऑफ थ्री का मुकाबला होता है। ऐसे में श्रीशंकर पांचवें स्थान पर रहे और 16-17 सितंबर को यूगेन (अमेरिका) में होने वाले डायमंड लीग के फाइनल के लिए क्वालिफाई नहीं कर सके।

ज्यूरिख डायमंड लीग में लॉन्ग जंप का गोल्ड मेडल ग्रीस के ओलंपिक चैंपियन मिल्टियाडिस टेंटोग्लू ने जीता। उन्होंने 8.20 मीटर का वर्ल्ड रिकॉर्ड जंप किया। वहीं, जमैका के तेजेय गेल 8.07 मीटर के बेस्ट अटेम्प्ट के साथ दूसरे स्थान पर रहे और सिल्वर मेडल जीता। अमेरिका के जेरियन लॉसन ने 8.05 मीटर के बेस्ट अटेम्प्ट के साथ ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया। श्रीशंकर विश्व चैंपियनशिप में 7.74 मीटर के साथ अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए थे और 22वें स्थान पर रहे थे।

Leave a Comment