सावन के आखिरी सोमवार पर बनाएं लौकी की खीर, ट्राई करें ये रेसिपी

नई दिल्‍ली (New Dehli) । 28 अगस्त को सावन (Monsoon) महीने का आखिरी सोमवार (monday) है। इस दिन आप लौकी (Bottle gourd) की खीर (Kheer) बना सकते हैं। ये स्वाद में जबरदस्त (Awesome) लगती है। इसका भोग आप भोलेनाथ को भी चढ़ा सकते हैं। जानिए इसकी रेसिपी-

सावन सोमवार का आज यानी 28 अगस्त को आखिरी व्रत है। इस साल 4 जुलाई से शुरू हुआ सावन माह 31 अगस्त को समाप्त हो जाएगा। इस बार सावन दो माह का था, इसलिए इस माह में 8 सोमवार का संयोग भी बना था। अब आज आखिरी सोमवार के दिन आप भोलेबाबा को लौकी खीर का भोग लगा सकते हैं। इसे आप व्रत में भी खा सकते हैं। यहां जानिए लौकी खी बनाने का तरीका-

कैसे बनाएं लौकी खीर
इसे बनाने के लिए लौकी को धोइये, छीलिये और कद्दूकस कर लीजिये। कद्दूकस के बाद कम से कम1 कप कद्दूकस की हुई लौकी होनी चाहिए। ध्यान रखें कि लौकी का स्वाद कड़वा न हो। अगर लौकी कड़वी है तो इसका इस्तेमाल ना करें। अब एक पैन में 1 बड़ा चम्मच घी गर्म करें। फिर इसमें कद्दूकस की हुई लौकी डालें। इसे अच्छे से हिलाएं और धीमी से मध्यम आंच पर भूनना शुरू करें। इसे बीच-बीच में चलाते रहें और कम से कम 5 मिनट तक इसे भूनें।

अब इसमें 2.5 कप दूध मिलाएं। इसके लिए फुल क्रीम दूध लें। अब इसे अच्छे से मिलाएं। धीमी से मीडियम आंच पर बीच-बीच में चलाएं और दूध को स्लो आंच पर पकाएं, ताकि दूध पैन के तले में न जले। 5 से 6 मिनट के बाद, इसमें एक चुटकी केसर के धागे डालें। दूध को उबाल आने तक पकाते रहें।

दूध को तब तक पकाते रहें, जब तक वह थोड़ा कम न हो जाए। जब दूध थोड़ा कम हो जाए तो इसमें 4 से 5 बड़े चम्मच चीनी डाल दीजिए। खूब अच्छे से चलाते हुए मिला लीजिए। फिर इसमें इलायची पाउडर और 12 से 15 काजू डालें। कुछ देर पकाएं और फिर इस खीर को सर्व करें। आप इसे गर्म या ठंडा सर्व करें।

Leave a Comment