कंगाल पाकिस्तान के 17000 अरबपतियों ने दुबई में खरीदे 23000 घर, बड़े राजनेता भी शामिल

 

दुबई: दुबई (dubai) में दुनिया (World) भर से लोगों की प्रॉपर्टी (Property) को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है। एक खोजी पत्रकारिता प्रोजेक्ट ने खुलासा करते हुए लिस्ट जारी की है, जिसमें राजनीतिक हस्तियां (political figures), विश्व स्तर पर प्रतिबंधित लोग, मनी लॉन्ड्रिंग (money laundering) करने वाले और अपराधी शामिल है। इस लिस्ट में पाकिस्तानी भी भरे पड़े हैं। पाकिस्तान की आवाम जहां खाने को तरस रही है, तो वहीं उनके कुछ नेताओं समेत पाकिस्तानियों की कुल संपत्ति 11 अरब डॉलर है। प्रोजेक्ट का नाम ‘दुबई अनलॉक्ड’ है, जो दुबई में 2020-22 तक सैकड़ों हजारों संपत्तियों का विस्तृत अवलोकन और उनके स्वामित्व या इस्तेमाल के बारे में जानकारी देता है।

इस लिस्ट में पाकिस्तानियों की बात करें तो राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी के तीन बच्चे, हुसैन नवाज शरीफ, गृह मंत्री मोहसिन नकवी की पत्नी, चार सांसद और सिंध और बलूचिस्तान की विधानसभाओं के आधा दर्जन से ज्यादा विधायक हैं। लिस्ट में पाकिस्तान के पूर्व सेना प्रमुख जनरल परवेज मुशर्रफ, पूर्व पीएम शौकत अजीज और एक दर्जन से ज्यादा रिटायर्ड सेना के जनरलों के साथ-साथ एक पुलिस प्रमुख, एक राजदूत और एक वैज्ञानिक भी शामिल हैं। जिनमें से या तो इन्होंने सीधे अपने नाम पर प्रॉपर्टी खरीदी है या फिर अपने बच्चों और पत्नी के नाम पर।

जरदारी को तोहफे में मिली थी प्रॉपर्टी
साल 2014 में राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी को विदेशी संपत्ति तोहफे में मिली थी। 2018 में जब उन्होंने इसकी घोषणा की, तब तक यह किसी दूसरे को गिफ्ट में दे दी गई थी। पाकिस्तान के ओमनी ग्रुप के मुख्य वित्तीय अधिकारी असलम मसूद और उनकी पत्नी के पास भी कई संपत्तियां हैं। पाकिस्तान के जियो न्यूज ने लिस्ट में शामिल सभी लोगों को अपना पक्ष रखने के लिए सवाल भेजा, लेकिन कोई जवाब नहीं मिला है। अल्ताफ खनानी नेटवर्क जिस पर मनी लॉन्ड्रिंग में शामिल होने के कारण अमेरिका ने प्रतिबंध लगाया, वह भी लिस्ट में है। रावलपिंडी का एक डॉक्टर हामिद मुख्तार शाह का नाम भी लिस्ट में है, जो पाकिस्तानी मजदूरों के अपहरण, हिरासत में लेने और उनकी किडनी निकालने में शामिल होने के कारण अमेरिका को ओर से प्रतिबंधित किया गया था।

गृह मंत्री की पत्नी के पास करोड़ों की संपत्ति
प्रॉपर्टी लीक मामले से पता चला है कि आंतरिक मंत्री मोहसिन नकवी की पत्नी के पास दुबई में एक संपत्ति है, जिसके बारे में उन्होंने इस साल मार्च में सीनेट चुनाव के लिए जमा किए गए नामांकन पत्र में घोषित नहीं किया था। नकवी की पत्नी के पास अरेबियन रेंचेज में पांच बेडरूम का विला है। इस विला को साल 2017 में 32.9 करोड़ रुपए में खरीदा गया था। वहीं इससे 4.5 करोड़ रुपए किराए से मिला। 2023 को उन्होंने 34.4 करोड़ रुपए में बेच दिया था। मीडिया रिपोर्ट्स के जवाब में उन्होंने साफ कहा कि इस साल जनवरी में दुबई में उन्होंने दूसरी संपत्ति खरीदी। तब नकवी पंजाब के गृह मंत्री थे। रिपोर्ट के मुताबिक दुबई में आवासीय प्रॉपर्टी खरीदने के मामले में भारतीय विदेशियों में सबसे आगे हैं। 29,700 लोगों के पास 35,000 प्रॉपर्टी है। पाकिस्तानी दूसरे नंबर पर है। 23,000 आवासीय संपत्तियों को 17,000 लोगों ने खरीदा। पाकिस्तानियों के बाद ब्रिटेन और सऊदी के नागरिक हैं।

Leave a Comment