खेल

एशियाई भारोत्तोलन चैम्पियनशिप: भारतीय भारोत्तोलक जेरेमी लालरिनुंगों आठवें स्थान पर रहे

 

ताशकंद, भारत के युवा भारोत्तोलक जेरेमी लालरिनुंगा को एशियाई भारोत्तोलन चैंपियनशिप के 67 किग्रा स्पर्धा में तीन असफल प्रयास करने के कारण आठवें स्थान के साथ संतोष करना पड़ा।

युवा वर्ग का विश्व और एशियाई रिकार्ड अपने नाम करने वाले 18 साल के इस भरोत्तोलक ने इस ओलंपिक क्वालीफायर स्पर्धा के स्नैच में 139 किग्रा जबकि क्लीन एवं जर्क में 163 किग्रा भार के साथ कुल 302 किग्रा का वजन उठाया।

लगभग 16 महीने के बाद अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में भाग रहे जेरेमी ने स्नैच के अपने पहले प्रयास में आसानी से 135 किग्रा का भार उठाया जबकि दूसरे प्रयास में 139 किग्रा का भार उठाने से चूक गये। उन्होंने हालांकि तीसरे प्रयास में इस भार को उठा लिया। अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से एक किलो कम भार उठाने के बाद वह इस वर्ग में छठे स्थान पर रहे।

उन्होंने क्लीन एवं जर्क के पहले प्रयास में ही 163 किग्रा का भार उठा लिया । उन्होंने इसके बाद अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से एक किग्रा ज्यादा 168 किग्रा भार उठाने का प्रयास किया लेकिन इसमें विफल हो गये। वह तीसरे प्रयास में भी इस भार को उठाने में नाकाम रहे।

उन्होंने फरवरी में राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में 167 किग्रा का भार सफलतापूर्वक उठाया था।

राष्ट्रीय कोच विजय शर्मा ने कहा, वह दूसरे प्रयास में वजन को ठीक से नहीं उठा सके और उनका घुटना थोड़ा चोटिल हो गया। टीम के फिजियो ने उसे देखा लेकिन यह गंभीर नहीं है।’’

जेरेमी 67 किग्रा भार वर्ग में विश्व रैंकिंग में 22वें स्थान पर है। वह अपने रेटिंग अंक बढ़ाने और ओलंपिक स्थान पक्का करने की कोशिश कर रहे थे।

उन्होंने कहा, ‘‘मेरे मुताबिक उन्हें ओलंपिक क्वालीफिकेशन के लिए कोई परेशानी नहीं होनी चहिये।

Next Post

मंगलवार का राशिफल

Tue Apr 20 , 2021
  मंगलवार का राशिफल युगाब्ध-5123, विक्रम संवत 2078, राष्ट्रीय शक संवत-1943 सूर्योदय 06.15, सूर्यास्त 06.28, ऋतु – ग्रीष्म चैत्र शुक्ल पक्ष अष्टमी, मंगलवार, 20 अप्रैल 2021 का दिन आपके लिए कैसा रहेगा। आज आपके जीवन में क्या-क्या परिवर्तन हो सकता है, आज आपके सितारे क्या कहते हैं, यह जानने के लिए पढ़ें आज का भविष्यफल। […]