विदेश

अमेरिकावासियों को बाइडन का संदेश, कहा- कोरोना वायरस को पराजित करने में लगेगा वक्त, घबराए नहीं


वाशिंगटन । अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी को पराजित करने में लंबा समय लगेगा तथा वह इस दिशा में आक्रामक तरीके से काम कर रहे हैं। बाइडन ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा, ‘मैं इस वायरस को हराकर रहूंगा, लेकिन मैंने यह कभी नहीं कहा कि यह दो महीने में खत्म हो जाएगा। यहां तक पहुंचने में लंबा वक्त लगेगा और इसे हराने में भी लंबा वक्त लगने वाला है।



दरसअल, बाइडन ने हाल में कहा था कि अगले कई महीनों तक इस महामारी की दिशा बदलने के लिए उनका प्रशासन कुछ नहीं कर सकता है। जबकि दो महीने पहले उन्होंने कहा था कि वह वायरस को हराकर रहेंगे। बाइडन इन बयानों से संबंधित सवालों के जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा, ‘यदि मैं गलत कह रहा हूं तो बताएं, आज सुबह मैं अन्य देशों के नेताओं से बात कर रहा था। मेरा खयाल है कि यह दिन उन पहले दिनों में से एक है जब कोरोना वायरस के कारण मरने वाले लोगों की संख्या में कमी आई है, संक्रमण के मामले तथा अस्पताल में भर्ती मरीजों की संख्या घटी है।

बाइडन ने कहा कि इसमें वक्त लगेगा, बहुत वक्त। साथ ही उन्होंने लोगों से मास्क पहनने और शारीरिक दूरी के नियम का पालन करने को कहा। उन्होंने कहा कि अमेरिका में कोरोना वायरस के कारण मृतक संख्या 4,10,000 है और ऐसा अनुमान है कि हालात बदलने तक मृतक संख्या 6,00,000 से 660,000 तक पहुंच चुकी होगी। उन्होंने कहा कि टीकाकरण सही दिशा में उठाया गया कदम है।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन पदभार संभालने के प्रथम 100 दिनों में कोरोना टीकाकरण के अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए इस अभियान को रफ्तार देते नजर आ रहे हैं। इससे यह जाहिर होता है कि अमेरिका में जल्द ही प्रतिदिन औसतन 15 लाख लोगों को टीका लगाया जा सकता है। बाइडन ने अमेरिकी विनिर्माताओं से कोरोना टीके की सरकारी खरीद को बढ़ावा देने के लिए एक शासकीय आदेश पर हस्ताक्षर कर टीकाकरण अभियान को रफ्तार देने का भी संकेत दिया।

Share:

Next Post

चीन-भारत के लिए संयुक्त राष्ट्र का संदेश आया, संवाद के जरिये सीमा पर तनाव कम करें

Wed Jan 27 , 2021
न्यूयॉर्क । चीन की लद्दाख के बाद सिक्किम के नाकुला इलाके में घुसपैठ की कोशिशों से अंतरराष्ट्रीय समुदाय में चिंता है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतेरस ने सिक्किम में चीनी घुसपैठ की कोशिशों पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। उन्होंने उम्मीद जताई है कि चीन और भारत दोनों ही सीमा पर तनाव की स्थिति को […]