बड़ी खबर

El Nino Effect: इस Monsoon में आठ साल में सबसे कम बारिश की आशंका

नई दिल्ली (New Delhi)। इस साल मानसून (Monsoon) आठ साल में सबसे कमजोर (Weakest in eight years) साबित हो सकता है। मौसम के अल नीनो पैटर्न (El Nino Pattern) की वजह से सितंबर में भी ज्यादा बारिश नहीं होगी। वहीं, अगस्त पहले से ही सूखा महीना (dry month) साबित होने की राह पर है। यह आशंका मौसम विभाग के सूत्रों ने जताई है।

सूत्रों के अनुसार, अगस्त में अल नीनो की वजह से बारिश (rains) कम हुई है। सितंबर में भी इसका नकारात्मक असर हो सकता है। इस वजह से जून से सितंबर के मानसूनी समय में बारिश आठ फीसदी कम हो सकती है। यह कमी साल 2015 के बाद सबसे अधिक होगी। मौसम विभाग 31 अगस्त को सितंबर के पूर्वानुमान जारी कर सकता है।


असमान रही मानसूनी बारिश
दूसरी ओर इस वर्ष मानसूनी बारिश असमान भी रही। यह जून में सामान्य औसत से नौ फीसदी कम तो जुलाई में 13 फीसदी अधिक दर्ज हुई। 17 सितंबर से मानसून की वापसी शुरू हो जाती है। हालांकि, बीते चार साल से सितंबर में सामान्य से अधिक बारिश हुई है, क्योंकि मानसून की वापसी देरी से हुई, लेकिन आशंका है कि इस बार इस महीने में पूर्वी और उत्तरी राज्यों में सामान्य से कम बारिश हो सकती है। उल्लेखनीय है कि मानसून के दौरान सालाना औसत की 70 फीसदी बारिश होती है। इसमें कमी से चीनी, दाल, चावल, सब्जियों आदि के दाम बढ़ सकते हैं।

Share:

Next Post

कांगोः इतुरी प्रांत के एक चर्च पर आतंकी हमला, 14 लोगों की मौत

Tue Aug 29 , 2023
बेनी (Beanie)। पूर्वी कांगो (Eastern Congo) के इतुरी प्रांत (Ituri Province) के एक चर्च पर हुए आतंकी हमले (church terror attack) में 14 लोगों की मौत (14 people died) हो गई है। इस हमले में कई नागरिक घायल (many civilians injured) हो गए हैं। एक स्थानीय अधिकारी ने इसकी जानकारी दी है। अधिकारी के अनुसार […]