Uncategorized

रामकथा पर आधारित लीला समारोह के पहले दिन हनुमान लीला का हुआ मंचन

उज्जैन। अयोध्या में श्रीराम प्राण प्रतिष्ठा समारोह के पूर्व प्रदेश में तीन दिनों तक श्री लीला महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है जिसके पहले दिन हनुमान लीला का मंचन किया गया है।


संस्कृति विभाग द्वारा रामकथा के चरितों पर आधारित भक्तिमती शबरी, निषादराज गुह्य और श्रीहनुमान लीलाएँ विशेष रूप से परिकल्पित कर तैयार कराई गई हैं। अयोध्या में भगवान श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी के पूर्व इन लीला प्रस्तुतियों का मंचन प्रमुख आस्था स्थलों पर कराया जा रहा है। प्रदेश सरकार का उद्देश्य है कि सम्पूर्ण राज्य में प्राण प्रतिष्ठा के पूर्व आस्था का एक सांस्कृतिक वातावरण निर्मित हो सके। उज्जैन में आयोजन 11 से 13 जनवरी त्रिवेणी संग्रहालय परिसर में किया जा रहा है। समारोह के पहले तदन चन्द्रमाधव बारीक एवं भोपाल के साथी कलाकारों ने हनुमान लीला का मंचन किया। इसके तहत हनुमानजी के जन्म से लेकर वन में श्रीराम मिलन तक का मंचन हुआ और लंका जाकर सीताजी की सुधी लाने के रोचक प्रसंग मंचित किए गए। जिला प्रशासन की ओर से अनुविभागीय अधिकारी एल. एन. गर्ग ने कलाकारों का सम्मान किया। कार्यक्रम के द्वितीय दिवस आज भक्तिमति शबरी का मंचन सुश्री कीर्ति प्रमाणिक एवं साथियों द्वारा प्रस्तुत किया जाएगा। समापन दिवस में निषादराज गुह्य के प्रसंगों का प्रस्तुतिकरण संग्रहालय परिसर में होगा।

Share:

Next Post

नानाखेड़ा पर कमर्शियल काम्पलेक्स का निर्माण फरवरी तक पूरा करें

Fri Jan 12 , 2024
विकास प्राधिकरण अध्यक्ष ने बैठक में अधिकारियों से कहा-विभागीय योजनाओं पर भी ध्यान देने के निर्देश उज्जैन। गुरुवार को विकास प्राधिकरण में अध्यक्ष श्याम बंसल ने विभाग के अधिकारियों की बैठक ली जिसमें उन्होंने महाकालेश्वर मंदिर सहित विभाग के अन्य निर्माण कार्यों को तेजी से पूरा करने को कहा। इसके अलावा नानाखेड़ा के वाणिज्यिक कॉम्पलेक्स […]