बड़ी खबर व्‍यापार

भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था में तेजी से हो रहा सुधार, इस साल आर्थिक वृद्धि दर 7.5% रहने की उम्मीद : पीएम मोदी

नई दिल्‍ली । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने बुधवार को कहा कि सरकार को इस साल भारतीय अर्थव्यवस्था (Indian Economy) के 7.5 फीसदी की दर से बढ़ने की उम्मीद है। मोदी ने ब्रिक्स बिजनेस फोरम (BRICS Business Forum) को ‘वीडियो कॉन्फ्रेंस’ के जरिए संबोधित करते हुए कहा कि भारतीय डिजिटल अर्थव्यवस्था का आकार 2025 तक 1,000 अरब अमेरिकी डॉलर तक पहुंच जाएगा। उन्होंने भारतीय अर्थव्यवस्था की मजबूती पर प्रकाश डालते हुए कहा कि देश में राष्ट्रीय बुनियादी ढांचा पाइपलाइन के तहत 1500 अरब डॉलर के निवेश के अवसर हैं। मोदी ने अपने संबोधन में कहा, हम इस साल वृद्धि दर 7.5 प्रतिशत रहने की उम्मीद कर रहे हैं, जो हमें सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था बनाएगी।

नए भारत में हर क्षेत्र में बड़े बदलाव हो रहे
प्रधानमंत्री ने कहा कि ‘नए भारत’ में हर क्षेत्र में बड़े बदलाव हो रहे हैं, और देश के आर्थिक सुधार का एक प्रमुख स्तंभ प्रौद्योगिकी आधारित वृद्धि है। प्रधानमंत्री ने कहा, हम हर क्षेत्र में नवाचार का समर्थन कर रहे हैं। ब्रिक्स बिजनेस फोरम का आयोजन पांच देशों के समूह के शिखर सम्मेलन से एक दिन पहले हुआ। ब्रिक्स दुनिया के पांच सबसे बड़े विकासशील देशों – ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका को एक मंच पर लाता है। इन देशों की कुल हिस्सेदारी वैश्विक आबादी में 41 फीसदी, वैश्विक जीडीपी में 24 फीसदी और वैश्विक व्यापार में 16 फीसदी है।

दुनिया की सबसे तेज इकनॉमी बनेगा भारत
प्रधानमंत्री ने कहा, हम इस साल वृद्धि दर 7.5 प्रतिशत रहने की उम्मीद कर रहे हैं, जो हमें सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था बनाएगी। गौरतलब है कि लंबे समय तक भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यस्था थी। हालांकि, कोरोना के बाद हालात खाराब हुए। अब एक बार फिर से भारतीय अर्थव्यवस्था तेजी से पटरी पर लौट रही है।

Share:

Next Post

विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो का बयान, कहा- आर्थिक सुधारों के लिए शहबाज शरीफ सरकार को कुछ समय दें

Thu Jun 23 , 2022
नई दिल्‍ली । पाकिस्तान (Pakistan) पिछले कुछ महीनों से गंभीर आर्थिक संकट (Economic Crisis) के दौर से गुजर रहा है। पिछले दिनों नई सरकार के बनने के बाद पाकिस्तानियों को उम्मीद थी कि उन्हें कुछ राहत मिलेगी, लेकिन विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो-जरदारी (Bilawal Bhutto Zardari) का हालिया बयान उनकी उम्मीदों की जड़ों में मट्ठा डाल […]