खेल

IPL 2024: राजस्थान रॉयल्स ने लगाई जीत की हैट्रिक, मुंबई इंडियंस को 6 विकेट से हराया

नई दिल्ली (New Delhi)। इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League .- IPL) 2024 के 14वें मैच में राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals.- RR) ने मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians.- MI) को 6 विकेट से हराते हुए अपनी जीत की हैट्रिक लगाई है। वानखेड़े स्टेडियम में जीत के लिए मिले 126 रन के लक्ष्य को RR ने रियान पराग की पारी (54*) की बदौलत हासिल किया। दिलचस्प रूप से ये MI की मौजूदा सीजन में लगातार तीसरी हार है।

ट्रेंट बोल्ट की घातक गेंदबाजी (3/22) के चलते MI ने 20 रन तक अपने 4 विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद कप्तान हार्दिक पांड्या (34) और तिलक वर्मा (32) ने टीम का स्कोर 100 के पार पहुंचाया। बोल्ट के अलावा युजवेंद्र चहल ने भी 3 विकेट चटकाए। जवाब में RR ने 48 रन तक अपने 3 विकेट गंवा दिए। इसके बाद पराग ने सूझबूझ भरी बल्लेबाजी करते हुए जीत दिलाई। MI से आकाश मधवाल ने 3 विकेट लिए।


बोल्ट ने मैच के पहले ओवर की 5वीं गेंद पर रोहित शर्मा (0) को विकेटकीपर संजू सैमसन के हाथों कैच आउट कराया। उन्होंने अगली ही गेंद पर नमन धीर (0) को पवेलियन की राह दिखाई। इसके बाद उन्होंने अपने अगले ओवर में डेवाल्ड ब्रेविस (0) का शिकार करते हुए MI को बैकफुट में धकेल दिया। उन्होंने अपने 4 ओवर में 5.50 की इकॉनमी रेट से 22 रन देते हुए ये 3 सफलताएं हासिल की।

बोल्ट अब IPL में पहले ओवर में संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने हैं। उन्होंने पारी का पहला ओवर फेंकते हुए 25 विकेट (80 पारी) चटकाए हैं। भुवनेश्वर कुमार भी पहले ओवर में 25 ही विकेट (116 पारी) ले चुके हैं। ये 5वां मौका है जब बोल्ट ने पारी के शुरुआती ओवर में 2 विकेट चटकाए हैं। उनके बाद डेल स्टेन, प्रवीण कुमार और उमेश यादव ने 2-2 बार ऐसा किया है।

RR की ओर से चहल ने अपने 4 ओवर में 2.75 की इकॉनमी रेट से 11 रन देते हुए 3 विकेट चटकाए। उन्होंने हार्दिक, तिलक और जेराल्ड कोएत्जी को आउट किया। वह अब वानखेड़े पर संयुक्त रूप से सबसे किफायती गेंदबाजी स्पैल (पूरे 4 ओवर का) करने वाले स्पिनर बने हैं।

अश्विन IPL इतिहास के 10वें ऐसे खिलाड़ी बने हैं, जिन्होंने लीग में 200 मैच खेले हैं। बता दें कि भारत की प्रतिष्ठित लीग में CSK के महेंद्र सिंह धोनी (253) ने सर्वाधिक मैच खेले हैं। पराग ने 38 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। ये मौजूदा सीजन में लगातार दूसरा अर्धशतक लगाया। वह 39 गेंदों पर 54 रन बनाकर नाबाद रहे।

Share:

Next Post

US: फ्लोरिडा में सोशल मीडिया बच्चों के लिए हुआ बैन, पैरेन्ट से लेनी होगी अनुमति

Tue Apr 2 , 2024
फ्लोरिडा (Florida)। आजकल सोशल मीडिया (Social Media) एक ऐसी चीज बन गई है, जिसकी जरूरत हर उम्र के इंसानों को है, फिर चाहे वो बच्चे हो, जवान हो या बूढे इंसान हो. सोशल मीडिया (Social Media) पर पूरी दुनिया मौजूद रहती है और पूरी दुनिया में होने वाली अलग-अलग तरह की एक्टिविटीज़ भी मौजूद रहती […]