बड़ी खबर

केरल विधानसभा ने सर्वसम्मति से एलआईसी विनिवेश के खिलाफ प्रस्ताव पारित किया


तिरुवनंतपुरम । केरल विधानसभा (Kerala Assembly) ने बुधवार को सर्वसम्मति से (Unanimously) केंद्र के खिलाफ जीवन बीमा निगम (LIC) के विनिवेश (Disinvestment) को लेकर एक प्रस्ताव पारित किया (Passed Resolution) । 140 सदस्यीय विधानसभा चाहती थी कि केंद्र यह सुनिश्चित करे कि एलआईसी सार्वजनिक क्षेत्र में बनी रहे।


नियम 118 के तहत प्रस्ताव पेश करते हुए मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा कि निजी निवेशकों के हितों के लिए एलआईसी छोड़ना राष्ट्रीय हित के खिलाफ है और इसलिए केंद्र को इस पर आगे नहीं बढ़ना चाहिए।

विजयन ने कहा, “केंद्र ने एलआईसी अधिनियम को वित्तीय विधेयक में शामिल करके और संसद में उचित विचार-विमर्श के बिना संशोधित किया।”
एलआईसी की वित्तीय स्थिति पेश करते हुए विजयन ने कहा कि एलआईसी की संपत्ति 38,04,610 करोड़ रुपये आंकी गई है, जो केंद्र सरकार के एक साल के बजट अनुमान के बराबर है।

उन्होंने कहा कि एलआईसी का लाभ जो हर साल औसतन चार लाख करोड़ रुपये से अधिक है, देश के विकास के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है और अब तक एलआईसी 36,76,170.31 करोड़ रुपये का निवेश किया है।

आगे विस्तार से बताते हुए, विजयन ने कहा कि एलआईसी ने अपने मुनाफे का 95 प्रतिशत बोनस के रूप में दिया, जो कि निजी क्षेत्र के भुगतान की तुलना में बहुत अधिक है और एलआईसी के लगभग एक चौथाई कार्यालय ग्रामीण क्षेत्रों में हैं।

Share:

Next Post

वर्ल्ड रिकॉर्ड : पाक कप्तान बाबर आजम ने किया बड़ा कारनामा, जानिए किन दिग्गजों को पीछे छोड़ा

Wed Mar 16 , 2022
नई दिल्‍ली। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (Pakistan captain Babar Azam) का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कराची के नेशनल स्टेडियम (National Stadium of Karachi) में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट में बुधवार को कमाल कर दिया। 506 रन के लक्ष्‍य के जवाब में उतरी पाकिस्‍तान टीम (Pakistan team) ने चौथी पारी में एक समय 21 रन पर […]